Move to Jagran APP

नतीजे देखने लालकिले पर उमड़ती थी भीड़

आज तकनीक के इस युग में चुनाव खत्म होने के बाद मतगणना शुरू क्या हुई नतीजे चंद घंटे में घर बैठे पता चल जाते हैं। मगर देश में जब लोकतंत्र की नींव रखी गई और चुनाव होते थे तब परिणाम जानने के लिए दिल्ली में लोग लालकिले के परिसर में जुटते थे। ताजा चुनाव परिणाम सबसे पहले यहां चुनाव आयोग द्वारा लगाए गए डिस्

By Edited By: Published: Tue, 25 Mar 2014 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 25 Mar 2014 09:01 AM (IST)
नतीजे देखने लालकिले पर उमड़ती थी भीड़

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आज तकनीक के इस युग में चुनाव खत्म होने के बाद मतगणना शुरू क्या हुई नतीजे चंद घंटे में घर बैठे पता चल जाते हैं। मगर देश में जब लोकतंत्र की नींव रखी गई और चुनाव होते थे तब परिणाम जानने के लिए दिल्ली में लोग लालकिले के परिसर में जुटते थे। ताजा चुनाव परिणाम सबसे पहले यहां चुनाव आयोग द्वारा लगाए गए डिस्प्ले बोर्ड पर लगाकर सार्वजनिक किए जाते थे। देश के अलग-अलग राज्यों से नतीजे आने में सप्ताह भर का समय लग जाता था, तब तक राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले लोग यहां डेरा डाले रहते थे।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव परिणामों को देखने के लिए लालकिले में मेले जैसा माहौल होता था। दिल्ली व समीपवर्ती राज्यों के नतीजे आने में कम से कम तीन से चार दिन लग जाते थे। मतगणना केंद्र से सीधे सूचना लेकर चुनाव आयोग के कर्मचारी लालकिले के मैदान में आते थे और वहां बोर्ड पर प्रत्याशियों को प्राप्त होने वाले मतों की जानकारी लिखते थे। पुरानी दिल्ली में रहने वाले सुभाष चंद्र अग्रवाल पुराने संस्मरण बताते हैं कि उनके पिताजी चुनाव नतीजे जानने के लिए लालकिले के परिसर में इस तरह डट जाते थे कि घर समीप होने के बावजूद उस दौरान वापस नहीं आते थे।

पढ़ें: एक हलका ढ़ूंढ़ने में जेटली को क्यों लगे 40 साल

चुनाव को लोकतंत्र का पर्व कहा जाता है तो सही मायने में उस दौरान चुनाव के समय पर्व जैसा माहौल भी होता था। पहला आम चुनाव वर्ष 1951 में 25 अक्टूबर से प्रारंभ हुआ तो चुनाव प्रक्रिया फरवरी 1952 में जाकर पूरी हुई थी। चार महीने तक जनतंत्र का जश्न मनाते लोग नहीं थकते थे। वर्तमान समय में वोटर बनने से लेकर वोट डालने की प्रक्रिया सब कुछ तकनीक के माध्यम से बेहद आसान हो गई है।

पढ़ें: उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में मुकाबला होगा बेहद दिलचस्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.