Move to Jagran APP

जानें, बिजली-पानी के अलावा और क्या हैं 'आप' सरकार की प्राथमिकताएं

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद दिए भाषण में अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार की प्राथमिकताएं भी तय कर दी हैं। केजरीवाल ने कहा है कि उनकी सरकार दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के साथ ही इसे पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए भी काम करेगी। केजरीवाल ने

By anand rajEdited By: Published: Sun, 15 Feb 2015 08:53 AM (IST)Updated: Sun, 15 Feb 2015 09:38 AM (IST)

नई दिल्ली (राज्य ब्यूरो)। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद दिए भाषण में अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार की प्राथमिकताएं भी तय कर दी हैं। केजरीवाल ने कहा है कि उनकी सरकार दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के साथ ही इसे पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए भी काम करेगी। केजरीवाल ने कहा कि, चुनाव घोषणापत्र में जो 70 वादे किए हैं उन्हें चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। लेकिन केजरीवाल सरकार सबसे पहले दिल्लीवासियों को मुफ्त पानी व सस्ती बिजली की सौगात देगी।

loksabha election banner

पास होगा जनलोकपाल बिल

नई सरकार दिल्ली जनलोकपाल बिल पास कराने के लिए भी प्रतिबद्ध है। दिल्ली जनलोकपाल बिल पास होने से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा। पार्टी दिल्ली सरकार के सभी विभागों में सिटीजन चार्टर भी लागू करेगी जिससे कि निर्धारित समय में काम पूरा किया जा सके।

सस्ती बिजली व मुफ्त पानी

दिल्लीवासियों को सस्ती बिजली व मुफ्त पानी भी शीघ्र मिलेगा। आप नेता आशीष खेतान यह कह चुके हैं कि सरकार बनने के 72 घंटों में इस वादे को पूरा करने के लिए कदम उठाया जाएगा।

पढ़ेंः केजरीवाल ने नहीं लिया कोई विभाग, सब पर रखेंगे नजर

खत्म होगी वीआइपी संस्कृति

केजरीवाल की सरकार दिल्ली में वीआइपी संस्कृति समाप्त करेगी। पिछली बार की तरह इस सरकार में भी मुख्यमंत्री सहित कोई भी मंत्री अपनी गाड़ी पर लालबत्ती नहीं लगाएगा और न ही किसी मंत्री के लिए यातायात रोका जाएगा।

सुरक्षित होगी राजधानी

सुरक्षा को लेकर चिंतित महिलाओं को सरकार से उम्मीदें हैं। पार्टी के घोषणापत्र में दिल्ली में डेढ़ लाख सीसीटीवी लगाने के साथ ही डीटीसी की बसों में कैमरे लगाने का वादा किया गया है। मुख्यमंत्री का कहना है कि कई लोग सहयोग देने के लिए संपर्क कर रहे हैं। पार्टी महिला सुरक्षा दल तथा पांच हजार बस मार्शलों की भी तैनाती करेगी।

राजस्व में होगी बढ़ोतरी

सस्ती बिजली व मुफ्त पानी, बसों की कमी दूर करने सहित अन्य सभी वादों को पूरा करने के लिए फंड की कमी सबसे बड़ी समस्या है। इसलिए सरकार राजस्व बढ़ाने के लिए भी काम करेगी। मुख्यमंत्री ने व्यापारियों से टैक्स देने की अपील भी की है।

पढ़ेंः केजरीवाल ने गढ़ी राजनीति की नई परिभाषा

पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल से नाराज हैं हुमा कुरैशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.