Move to Jagran APP

अगर आपने दिल्‍ली विस चुनाव में वोट नहीं डाला तो...

विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद बढ़ाने के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने नया तरीका अपनाया है। अगर आपने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में वोट नहीं डाला तो चुनाव आयोग आपके घर जाएगा।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Mon, 26 Jan 2015 08:40 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jan 2015 09:42 AM (IST)
अगर आपने दिल्‍ली विस चुनाव में वोट नहीं डाला तो...

वीके शुक्ला, नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद बढ़ाने के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने नया तरीका अपनाया है। अगर आपने दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोट नहीं डाला तो चुनाव आयोग आपके घर जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल सीईओ कार्यालय वोट नहीं डालने वालों का सर्वे करा रहा है। सर्वे के आधार पर कर्मचारी व स्वयंसेवक ऐसे लोगों के घर पर दस्तक देंगे जिन्होंने वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव और 2014 के लोकसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग नहीं किया, उन्हें मतदान केंद्र तक लाने की विशेष कवायद की जा रही है।

उनसे पूछा जाएगा कि क्या कारण रहा है कि आप वोट नहीं डाल सके या आपको कोई परेशानी है। ऐसे लोगों को जागरूक किया जाएगा कि वोट डालना क्यों महत्वपूर्ण है। यह अभियान पूरी दिल्ली में चलेगा।

सीईओ कार्यालय की योजना है कि जो लोग वोट नहीं डाल रहे हैं उनके बारे में जानकारी एकत्रित कर चुनाव आयोग को उपलब्ध कराई जाए और इसका कोई स्थायी हल निकाला जाए ताकि लोग वोट स्वेच्छा से वोट डालने के लिए आगे आएं।

अधिकारी मान रहे हैं कि मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग की यह भी एक बेहतर पहल हो सकती है। दक्षिणी दिल्ली जिले में सर्वे के बाद मतदाताओं के घर सीईओ कार्यालय के कर्मचारियों के पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं, कई अन्य जिलों में 25 जनवरी को मतदाता जागरूकता दिवस से इसकी शुरुआत हो चुकी है। दक्षिणी दिल्ली जिले की चुनाव अधिकारी निहारिका राय का कहना है कि उन्होंने अभियान शुरू करा दिया है।

पढ़ें - "केजरी-किरण दोनों मेरे कार्यकर्ता, सीएम कोई बने अच्छी बात"

घर-घर जाकर कर रहे जागरूक
अभियान में शामिल नेहरू युवा केंद्र और सिविल डिफेंस के स्वयंसेवक भी घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क कर रहे हैं। ये स्वयंसेवक मतदाताओं से न सिर्फ उनके मतदान संबंधी विचार और मुद्दों को जानने का प्रयास कर रहे हैं। बल्कि उनके सभी प्रकार के संदेह को दूर कर उन्हें मतदान में भाग लेने के लिए भी राजी कर रहे हैं।

दक्षिणी दिल्ली के जिन इलाकों में मतदान फीसद कम रहा है, उन इलाकों में मतदान बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। पहले चरण में जागरूकता अभियान को खानपुर, महरौली और छतरपुर आदि इलाकों में खासी सफलता मिल रही है। मतदान प्रक्रिया में युवाओं और महिलाओं का भरोसा बढ़ाने के लिए स्वयंसेवक उन्हें विश्वास टोकन के रूप में एक बैज भी दे रहे हैं।

पढ़ें - ओबामा की यात्रा से भाजपा को लाभ मिलने की उम्मीद

पढ़ें - दिल्ली के दंगल में फतह को शुरू हुआ नया पोस्टर वार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.