Move to Jagran APP

आसाराम से एसआइटी करेगी पूछताछ

नाबालिग छात्रा का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में फंसे आसाराम बापू से जयपुर पुलिस की स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम (एसआइटी) पूछताछ कर सकती है। इन आरोपों की जांच के लिए एसआइटी गठित की गई है जो उनके छिंदवाड़ा और अहमदाबाद आश्रम भेजी गई है। सूत्रों का कहना है कि दो दिनों के भीतर आसाराम से एसआइटी पूछताछ कर सकती है।

By Edited By: Published: Sun, 25 Aug 2013 05:49 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2013 05:50 AM (IST)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। नाबालिग छात्रा का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में फंसे आसाराम बापू से जयपुर पुलिस की स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम पूछताछ कर सकती है। इन आरोपों की जांच के लिए एसआइटी गठित की गई है जो उनके छिंदवाड़ा और अहमदाबाद आश्रम भेजी गई है। सूत्रों का कहना है कि दो दिनों के भीतर आसाराम से एसआइटी पूछताछ कर सकती है। पुलिस ने शनिवार को आसाराम से जुड़े कई और तथ्य जुटाए हैं। एक अन्य मामले को लेकर भी आसाराम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सत्संग के दौरान एक बच्ची पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ राजस्थान हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

loksabha election banner

पढ़ें: आसाराम बापू पर दुष्कर्म का मुकदमा

एक निजी टीवी चैनल पर शुक्रवार शाम 8.30 बजे प्रसारित एक कार्यक्रम में बापू की एक क्लिप दिखाई गई थी, जिसमें वे एक आठ वर्षीय बच्ची पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए देखे जा सकते हैं। इसके आधार पर जोधपुर के अधिवक्ता एसडी गोस्वामी ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर आरोप लगाया कि आठ वर्षीय बच्ची पर की गई टिप्पणी से उसकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

पढ़ें: मैं हंसते हुए जेल जाने को तैयार, जेल बैकुंठ के समान: आसाराम

याचिका के मुताबिक, चैनल पर प्रसारित कार्यक्रम में सत्संग के दौरान आसाराम द्वारा बच्ची पर टिप्पणी आहत करने वाली है। आसाराम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाए। याचिका में आसाराम, उनकी प्रवक्ता नीलम दुबे, केंद्रीय गृह सचिव और राजस्थान के गृह सचिव और जोधपुर पुलिस कमिश्नर को पक्षकार बनाया गया है।

आसाराम की प्रवक्ता पर मुकदमा

लखनऊ में एसएसपी के आदेश पर आलमबाग कोतवाली में आसाराम बापू की प्रवक्ता नीलम दुबे द्वारा आसाराम के बचाव में दिए गए एक बयान को लेकर उनपर मामला दर्ज किया गया है। श्री गुरुसिंह सभा, आलमबाग की ओर से एक शिष्टमंडल ने एसएसपी जे. रवींद्र गौड से मुलाकात कर प्रार्थना पत्र सौंपकर नीलम पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया था।

दिल्ली में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी मुख्य प्रशासक अजमेर सिंह ने संसद मार्ग थाने में शिकायती पत्र देकर नीलम पर धार्मिक भावना भड़काने का आरोप लगाते हुए तुरंत गिरफ्तारी की मांग की है। नीलम ने एक निजी चैनल पर चर्चा के दौरान कहा था कि गुरु नानक देव के बेटों को कड़ाहे में डालकर जलाया गया था और गौतम बुद्ध पर भी बलात्कार के आरोप लगे थे, जिस कारण उन्होंने जेल भी काटा था।

भोपाल में भी आशाराम के खिलाफ शिकायत

संत आसाराम और उनकी प्रवक्ता के खिलाफ बौद्ध समाज ने शनिवार को भोपाल के कमलानगर थाने में लिखित शिकायत की है। आरोप है कि संत ने व उनकी प्रवक्ता ने भगवान बुद्ध सहित अनेक संतों के खिलाफ अनर्गल बातें कही हैं।

बौद्ध भिक्षु भंते शाक्य पुत्र सागर ने बताया कि शुक्रवार को एक चैनल पर आसाराम ने कहा कि भगवान बुद्ध के आश्रम से भी एक लड़की की लाश बरामद हुई थी और उन्हें जेल जाना पड़ा था। उनकी प्रवक्ता नीलम दुबे ने भी भगवान बुद्ध के अलावा गुरु नानकदेव, संत कबीर, शिर्डी के साईं बाबा के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी की है।

दोषी सिद्ध होने पर आसाराम का बहिष्कार हो

राजस्थान महिला आयोग की अध्यक्ष लाड कुमारी जैन ने कहा है कि यदि आसाराम बापू पर नाबालिग के साथ दुष्कर्म का आरोप सिद्ध हो जाता है तो उनका बहिष्कार किया जाना चाहिए। जैन ने कहा, यह आकलन करने का समय आ गया है कि हम सही व्यक्ति का अनुसरण कर रहे हैं या नहीं।

आध्यात्मिकता से जुड़े लोगों का ऐसे अपराधों में शामिल होना गलत संदेश देता है। उन्होंने कहा, यदि जरूरी हुआ तो मैं जांच टीम से खुद मामले पर चर्चा करूंगी। राजस्थान मानवाधिकार आयोग ने इस मामले पर स्वत:संज्ञान लेते हुए जोधपुर पुलिस कमिश्नर को जरूरी कदम उठाने को कहा है और दो माह में रिपोर्ट तलब की है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.