Move to Jagran APP

'गौ रक्षा' के नाम पर भड़के पीएम, कहा- कुछ लोग समाज में तनाव पैदा करना चाहते हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तेलंगाना में कहा कि कुछ लोग गाय की रक्षा के नाम पर समाज में तनाव पैदा करना चाहते हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2016 10:49 AM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2016 07:25 PM (IST)

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कुछ लोग गौ रक्षा के नाम पर समाज में तनाव पैदा करना चाहते हैं। उन्होंने ऐसे लोगों के खिलाफ सचेत हो जाने के लिए कहा है। इसके साथ ही पीएम ने राज्य सरकार से भी कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ वे कड़ी कार्रवाई करें।

loksabha election banner

तेलंगाना के विकास और वहां के सरकार के काम को सराहते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब केन्द्र और राज्य के बीच बेहद तनाव की स्थिति थी। आपसी संवाद नहीं था। लेकिन, आज केन्द्र और राज्य दोनों साथ मिलकर विकास का काम कर रहे हैं।


उन्होंने यह बात तेलंगाना के मेडक जिले में एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांट के पहले चरण के उद्घाटन पर कही। पीएम ने कहा कि यह उनका पहला तेलंगाना दौरा है। तंलागना सिर्फ दो साल पुराना है लेकिन ये राज्य इस योग्य हो गया है कि अपने लोगों की अपेक्षाओं को पूरा कर सके।

पढ़ेंः सातवां वेतन आयोग : नौ हजार होगी रिटायर केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम पेंशन

मोदी ने आगे कहा कि जब भी तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव उनसे मिले तो उन्होंने पूरी भावुकता के साथ राज्य के विकास और पानी जैसे बुनियादी मुद्दों पर बात की। उन्होंने आग कहा कि राज्य और देश के विकास के लिए मात्र एक ही रास्ता है और वो है- को-ऑपरेटिव फेडरलिज्म।


इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप लोगों में से कोई पोरबंदर देखेंगे तो साफ पता चलेगा कि वहां पर कैसे गांव के लोग करीब दो सौ साल पहले पानी की बचत करने के लिए किस तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करते थे। उस वक्त भी लोग पानी के महत्व को समझते थे और पानी की किल्लत से बचने के लिए हर बूंद पानी बचाने का प्रयास करते थे।

पीएम ने कहा, “हम पानी के महत्व को तब समझते हैं जब हमारे पास पानी की कमी हो जाती है। ये हमारा कर्तव्य बनता है कि पानी की बचत करें। ग्रामीण भारत और कृषि क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की बड़ी संपत्ति है। हम इन दोनों को प्रोत्साहन देने जा रहे हैं ताकि इसकी तरक्की को रफ्तार मिल सके।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में एनटीपीसी के सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। आंध्र प्रदेश पुनर्गठन एक्ट 2014 में यह निर्देश दिया गया है कि नये गठित राज्य तेलंगाना में एनटीपीसी 4000 मेगावाट की बिजली सुविधा मुहैया कराएगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री केसी राव ने बताया कि इतिहास में पहली बार पिछले दो वर्षों में भ्रष्टाचार मुक्त केन्द्र में सरकार रही है।

मोदी का पहला तेलंगाना दौरा, देंगे विकास को गति

दो चरणों में पूरा होगा प्रोजेक्ट

एनटीपीसी यह प्रोजेक्ट दो चरणों में पूरा करेगा। पहला 1600 MW (2x800MW) और दूसरा 2400 MW (3×800 MW) का होगा। एनटीपीसी के मौजूदा रामागुंडम स्टेशन में यह प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। इसमें आने वाले लागत के लिए 10598.98 करोड़ रुपये के निवेश के लिए मंजूरी दे दी गयी है। इस परियोजना को एनटीपीसी के रामागुंडम स्टेशन के परिसर में उपलब्ध जमीन पर स्थापित किया जाएगा।

तेलंगाना: पीएम मोदी ने सुपर थर्मल पावर परियोजना की नींव रखी

कोयला मंत्रालय ने पिछले साल ओडिसा स्थित कोयला के खदान- ‘मंदाकिनी-बी’ को तेलंगाना के इस पावर प्रोजेक्ट के लिए आवंटित कर दिया था। इस खदान के विकास तक एक अंतरिम व्यवस्था, तेलंगाना प्रथम चरण (2x800 मेगावाट) के लिए डब्ल्यूसीएल से कोयला लिंकेज किया जाएगा।

तेलंगाना: रविवार को पावर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.