Move to Jagran APP

निर्भया की फिल्म पर प्रतिबंध को लेकर सोशल मीडिया में जंग

सोशल नेटवर्किग साइटों पर सरकार ने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री इंडियाज डॉटर को प्रतिबंधित तो कर दिया है कि लेकिन फिल्म पर बैन के पक्ष और विपक्ष में फेसबुक और ट्विटर पर यूजर्स के बीच जिरह छिड़ गई है। इतना ही नहीं महिला समाजसेवियों ने भी फिल्म पर प्रतिबंध के खिलाफ

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 09:40 PM (IST)
निर्भया की फिल्म पर प्रतिबंध को लेकर सोशल मीडिया में जंग

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किग साइटों पर सरकार ने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री इंडियाज डॉटर को प्रतिबंधित तो कर दिया है कि लेकिन फिल्म पर बैन के पक्ष और विपक्ष में फेसबुक और ट्विटर पर यूजर्स के बीच जिरह छिड़ गई है। इतना ही नहीं महिला समाजसेवियों ने भी फिल्म पर प्रतिबंध के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

loksabha election banner

ट्विटर पर सरकारी प्रतिबंध के पक्ष में वैशाली नाम की युवती ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इंग्लैंड में 2014 में 24043 दुष्कर्म हुए। लेकिन आश्चर्य की बात है कि इस विषय पर रिसर्च करने के लिए लेस्ली को भारत आना पड़ा। खासकर दुष्कर्मी के मनोभाव समझने के लिए हजारों मील दूर आ गईं। वहीं, आशिमा नाम की महिला ने ट्वीट कर कहा कि एक समाज से दुष्कर्मी से बड़ा अपराधी और कोई नहीं। उनके पक्ष को जानने के लिए फिल्म बनाने का मतलब है उस अपराध के लिए औरों को प्रेरित करना। जो लोग आज निर्भया की डॉक्यूमेंट्री का समर्थन कर रहे हैं हो सकता है वह भविष्य में बिग बॉस में ऐसे अपराधी की एंट्री की वकालत करते मिल जाएं।

वहीं, इस डॉक्यूमेंट्री पर सरकार के प्रतिबंध का विरोध करने वालों में ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वुमेन्स एसोसिएशन (एआइडीडब्लूए) शामिल हैं। एआइडीडब्लूए की उपाध्यक्ष सुधा सुंदररमन का कहना है कि डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध लगा कर अभिव्यक्ति की आजादी को बाधित किया जा रहा है। उनका कहना है कि फिल्म में इस अपराध की नृशंसता को बिना सनसनीखेज बनाए दिखाया गया है। हालांकि एक सजायाफ्ता का दिया बयान स्तब्धकारी और निंदनीय है।

निर्भया के पिता बोले, करेंगे कानूनी कार्रवाई

इस फिल्म पर रोक के विरोध में फिल्म लेखक और गायक नीलेश मिसरा का कहना है कि वह उम्मीद करते हैं कि इस देश में दुष्कर्म, महिलाओं के यौन उत्पीड़न पर प्रतिबंध लग जाए। लेखक चेतन भगत का कहना है कि इंडियाज डॉटर फिल्म उन बहसों से बहुत ही संवेदनशील है जो आजकल इस मुद्दे पर हो रही हैं।

पढ़ें: निर्भया गैंगरेप के दोषी का इंटरव्यू प्रसारित करना कोर्ट की अवमानना

डाक्युमेंट्री की मंजूरी देने के सवाल पर भड़के पूर्व गृहमंत्री शिंदे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.