Move to Jagran APP

अब पेट्रोल पंपों पर बिकेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन

पेट्रोल पंपों पर एलईडी बल्ब 65 रुपये, ट्यूबलाइट 230 रुपये व सीलिंग फैन 1,150 रुपये में मिलेगा।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Fri, 19 May 2017 01:12 AM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 05:40 AM (IST)
अब पेट्रोल पंपों पर बिकेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन
अब पेट्रोल पंपों पर बिकेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन

 नई दिल्ली (पीटीआई)। पेट्रोल पंपों पर जल्द ही उपभोक्ता बेहद किफायती खुदरा दरों पर ऊर्जा कुशल एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन खरीद पाएंगे। उन्हें एलईडी बल्ब 65 रुपये, ट्यूबलाइट 230 रुपये और सीलिंग फैन 1,150 रुपये मिलेगा।

loksabha election banner

सरकारी तेल कंपनियां- हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम इन उपकरणों को सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) से प्राप्त करेंगी। सूत्रों ने बताया कि उपकरणों की बिक्री के लिए इन तेल कंपनियों को ईईएसएल के साथ गुरुवार को एक समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने थे। लेकिन पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के कारण ऐसा नहीं हो सका।

एमओयू पर हस्ताक्षर करने की नई तारीख जल्द ही तय की जाएगी। इसके बाद इन उत्पादों को पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध कराने में एक महीने लगेगा। देशभर में तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) के 53 हजार पेट्रोल पंप हैं। हालांकि, यह तय नहीं किया गया है कि इन कंपनियों के सभी पेट्रोल पंपों पर एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन को अंतत: उपलब्ध कराया जाएगा या नहीं।

ईईएसएल सरकार के कुशल लाइटिंग कार्यक्रम का क्रियान्वयन कर रही है। इसके तहत वह बिजली वितरण कंपनियों और ऑनलाइन मार्केट प्लेस जैसे अन्य खुदरा चैनलों के माध्यम से एलईडी बल्बों और लाइटों का वितरण कर रही है। ईईएसएल बल्क खरीद के जरिये 9 वॉट एलईडी बल्ब के क्रय मूल्य को घटाकर 38 रुपये प्रति यूनिट तक लाने में सफल हुई है। यही बात एलईडी ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन के मामले में भी लागू होती है। खुदरा बाजार में एलईडी ट्यूबलाइट की बिक्री 600-700 रुपये और सीलिंग फैन की 1700-1,800 रुपये की दर से हो रही है।

ईईएसएल ने हाल ही में अपने संयुक्त उद्यम के जरिये ब्रिटेन के मार्केट में 10 करोड़ पौंड का निवेश करने का फैसला किया है। इस संयुक्त उद्यम में ईईएसएल की मेजोरिटी हिस्सेदारी है। उपकरणों के अलावा कंपनी बाजार में संपूर्ण ऊर्जा दक्षता समाधान की भी पेशकश करेगी।

यह भी पढ़ें: स्मार्ट मीटर होगा सरकार का अगला मिशन

यह भी पढ़ें: उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर मिलेगा पंखा व एलईडी ट्यूब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.