Move to Jagran APP

भारत की मदद से बने सलमा डैम को अफगान जनता को सुपुर्द करेंगे मोदी

अफगानिस्‍तान की यात्रा पर जाने वाले पीएम मोदी वहां भारत की मदद से बनाए गए सलमा डैम को भी जनता को समर्पित करेंगे। उनकी यह यात्रा कई मायनों में अहम होगी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 02 Jun 2016 07:49 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jun 2016 12:49 PM (IST)

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। अफगानिस्तान में अपनी विकासोन्मुखी कूटनीति को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस शनिवार को वहां के एक प्रमुख शहर हेरात पहुंच रहे हैं। मोदी वहां भारत की मदद से बन रहे सलमा डैम को जनता को सौंपेंगे। मोदी की पिछले छह महीने में यह दूसरी अफगान यात्रा होगी। दिसंबर, 2015 में मोदी काबुल में भारत की मदद से निर्मित संसद भवन को वहां की सरकार को सौंपने के लिए एक दिन के लिए गए थे। संसद भवन और सलमा डैम भारत की मदद से अफगान में बन रहे दो सबसे बड़ी परियोजनाएं हैं।

loksabha election banner

यूएस की टॉप 60 बिजनेसवूमेन में शामिल हुई ये दो भारतीय महिलाएं

मोदी की यह यात्रा अफगानिस्तान में भारत की छवि और मजबूत करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप के मुताबिक, भारत हमेशा से एक मजबूत अफगानिस्तान देखना चाहता है। यह भारतीय कूटनीति का अहम हिस्सा है कि वहां की जनता के विकास के लिए हरसंभव मदद की जाए। इस वजह से ही अफगानिस्तान के लोग भारत को बहुत पसंद करते हैं। भारत आगे भी इस तरह की परियोजनाओं में मदद करेगा। हाल ही में भारत ने दो अरब डॉलर की नई मदद देने का एलान किया है।

गुलबर्ग पर कोर्ट का फैसला सुन जाकिया के छलके आंसू, कहा- 14 वर्ष बाद मिला अधूरा न्याय

पिछले दिनों ही भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच त्रिपक्षीय समझौता हुआ है। इसके तहत भारत ईरान के चाबहार पोर्ट से अफगानिस्तान के जारांज तक सड़क और रेल मार्ग बनाने वाला है। बहरहाल, सलमा डैम को अब अफगान-भारत फ्रेंडशिप डैम के नाम से जाना जाएगा।

भाजपा की शिवसेना को चेतावनी, हमारे अंदरुणी मामलों में न दें दखल

इसे बनाने में 1500 भारतीय और अफगानी इंजीनियरों ने कई वर्षो तक काम किया है। तालिबान ने इसके निर्माण को बाधित करने के लिए हर तरह की बाधाएं खड़ी कीं। कई बार भारतीय इंजीनियरों पर हमला भी किया गया। कई भारतीयों की इसमें मौत भी हुई है। भारत इस डैम के निर्माण में 30 करोड़ डॉलर खर्च कर रहा है। इससे 42 मेगावाट की बिजली बनेगी जिससे आसपास के इलाकों में विकास का काम हो सकेगा। इस डैम से सबसे ज्यादा फायदा यहां के किसानों को होगा। माना जाता है कि इस डैम से पूरे इलाके में खुशहाली का नया दौर शुरू होगा। मोदी वहां राष्ट्रपति अशरफ घनी से भी मुलाकात करेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप के बारे में ये क्या कह बैठींं हिलेरी क्लिंटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.