Move to Jagran APP

भारत के गोपनीय दस्तावेज लीक करने वाला पाकिस्तानी जासूसी गिरफ्तार

देश की सुरक्षा में सेंधमारी करके गोपनीय दस्तावेज पाकिस्तान भेजने के आरोपी को हरियाणा और मंसूरपुर पुलिस ने गुरुवार को बेगराजपुर गांव से गिरफ्तार किया है। आरोपी जमानत पर छूटने के बाद से गायब था और मुजफ्फरनगर क्षेत्र में रह रहा था। आर्मी की खुफिया इकाई ने भी मामले की जानकारी ली है। आर

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 10:28 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 10:28 PM (IST)
भारत के गोपनीय दस्तावेज लीक करने वाला पाकिस्तानी जासूसी गिरफ्तार

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। देश की सुरक्षा में सेंधमारी करके गोपनीय दस्तावेज पाकिस्तान भेजने के आरोपी को हरियाणा और मंसूरपुर पुलिस ने गुरुवार को बेगराजपुर गांव से गिरफ्तार किया है। आरोपी जमानत पर छूटने के बाद से गायब था और मुजफ्फरनगर क्षेत्र में रह रहा था। आर्मी की खुफिया इकाई ने भी मामले की जानकारी ली है। आरोपी को हरियाणा पुलिस साथ ले गई।

loksabha election banner

अंबाला में जीआरपी ने वर्ष 1997 में मुजफ्फरनगर क्षेत्र के एक युवक को कुछ गोपनीय दस्तावेज और फोटोग्राफ के साथ गिरफ्तार किया था। सूत्रों के अनुसार दस्तावेज आर्मी से जुड़े बताए गए थे। इस बात की सूचना खुफिया विभाग और आर्मी को दी गई। आरोपी की पहचान मोहम्मद उमर उर्फ गुल्लू पुत्र जिलेदार निवासी गांव खेड़ी सराय, थाना मीरापुर के रूप में हुई।

अंबाला कैंट जीआरपी ने आरोपी के खिलाफ ऑफीशियल सीक्रेट एक्ट के तहत मुकदमा संख्या 99/98 दर्ज कराया। आरोपी को जेल भेजा गया, लेकिन उसे 2001 में जमानत मिल गई थी। 2008 से आरोपी उमर फरार चल रहा था। बाद में कोर्ट ने उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था। हरियाणा पुलिस को सूचना मिली कि आरोपी परिवार के साथ मंसूरपुर के बेगराजपुर में रह रहा है। हरियाणा के एसआइ ओमवीर सिंह के नेतृत्व में टीम गुरुवार को मंसूरपुर पहुंची और थाना मंसूरपुर पुलिस के साथ कार्रवाई कर आरोपी को बेगराजपुर से गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला कि मोहम्मद उमर यहां अपने रिश्तेदारों के यहां रह रहा था। कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद आरोपी को हरियाणा पुलिस की टीम अपने साथ ले गई।

खुफिया विभाग सतर्कपाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में पकड़े गए मोहम्मद उमर का मुजफ्फरनगर कनेक्शन पुलिस-प्रशासन के लिए सिरदर्द बना हुआ है। अभी पिछले साल ही यहां सांप्रदायिक हिंसा हुई थी। इसके बाद से पाकिस्तान और तालिबान के आतंकी संगठनों की यहां सेंधमारी की लगातार सूचनाएं आती रही हैं। ऐसे में मोहम्मद के इसी क्षेत्र से मिलने के बाद खुफिया विभाग सतर्क हो गया है।

आरोपी मोहम्मद उमर के खिलाफ अंबाला में मुकदमा दर्ज है। आरोपी का वारंट जारी हुआ था और पुलिस तलाश में थी। हरियाणा पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई।

एचएन सिंह, एसएसपी मुजफ्फरनगरपढ़ें: वैदिक ने कश्मीर को अलग करने की बात की है तो चले देशद्रोह का केस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.