Move to Jagran APP

कट्टरपंथियों पर सऊदी अरब की हलाह का जबरदस्त 'पंच', आप करेंगे ‘सलाम’

ऐसी महिलाओं की भी लंबी फेहरिस्‍त है जो कट्टरपंथियों को आईना दिखाने से पीछे नहीं हट रही हैं। इनमें एक नाम है ‘हलाह अल हमरानी’।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 01:15 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 07:10 AM (IST)
कट्टरपंथियों पर सऊदी अरब की हलाह का जबरदस्त 'पंच', आप करेंगे ‘सलाम’
कट्टरपंथियों पर सऊदी अरब की हलाह का जबरदस्त 'पंच', आप करेंगे ‘सलाम’

नई दिल्‍ली [स्‍पेशल डेस्‍क]। सऊदी अरब में यह दौर जबरदस्‍त बदलाव का है। लेकिन आज भी वहां पर मुस्लिम कट्टरपंथियों की कोई कमी नहीं है। यह सब तब है जब वहां पर लगातार महिलाओं के हक में कई फैसले लिए जा चुके हैं। इतना ही नहीं सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के साथ काम करने वाली करीब 40 फीसद महिलाएं ही हैं। लेकिन इन सभी के बीच ऐसी महिलाओं की भी लंबी फेहरिस्‍त है जो कट्टरपंथियों को आईना दिखाने से पीछे नहीं हट रही हैं। इनमें एक नाम है ‘हलाह अल हमरानी’।

loksabha election banner

बेहद दिलचस्‍प है हलाह की कहानी

हलाह की कहानी बेहद दिलचस्‍प है। दिलचस्‍प इसलिए क्‍योंकि वह वो काम करती है जिसकी इजाजत देना मुस्लिम कट्टरपं‍थियों के लिए नामुमकिन है। इसकी वजह भी बेहद साफ है। कट्टरपंथी महिलाओं को जिस तरह से रखने के हिमायती रहे हैं वह पूरी दुनिया जानती है। लेकिन अब इनको महिलाएं मुंह चिढ़ा रही हैं। हलाह सऊदी अरब की एक मात्र महिला बॉक्‍सर है। वह कट्टरपंथियों के मुंह पर किसी जोरदार तमाचे से कम नहीं है। हलाह पिछले करीब 16 वर्षों से सऊदी अरब में महिलाओं को किक बॉ‍क्सिंग की ट्रेनिंग दे रही है। हलाह अमेरिका में नेशनल अकादमी ऑफ स्‍पोट्स मेडिसिन से सर्टिफाइड बॉक्‍सर है।

महिलाओं के लिए जिम चलाती हैं हलाह

हलाह सऊदी अरब के जेद्दा में महिलाओं के लिए खास जिम भी चलाती हैं जिसको उन्‍होंने 'फ्लैग' (FLAG, Fight Like A Girl) का नाम दिया है। वह यहां पर महिलाओं को किक बॉक्सिंग के अलावा क्रॉस फिट समेत कई दूसरी चीजों की भी ट्रेनिंग देती हैं। इन सभी के पीछे हलाह का मकसद महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाना है। हलाह हमेशा से ही महिलाओं की बेहतर फिटनेस और उनकी हैल्‍थ की वकालत करती रही हैं। वह चाहती हैं कि उनके देश की महिलाएं आगे आकर किक बॉक्सिंग में देश को नई पहचान दिलाएं।

खेलों को महिला पुरुष के बीच बांटा नहीं जा सकता

महिलाओं के हक की बात करने वाली हलाह का कहना है कि खेल किसी भी रूप में किसी एक लिंग के लिए नहीं हो सकता है। इस पर सभी का समान रूप से अधिकार है। इसको पुरुष और महिला जानकर बांटा नहीं जा सकता है। लेकिन कुछ लोग इस पर सिर्फ पुरुषों का अधिकार मानते हैं। हलाह के इन विचारों के पीछे कहीं न कहीं उनके पेरेंट्स का भी हाथ है। दरअसल, हलाह के पिता अमेरिकी हैं जबकि मां सऊदी है। दोनों ने ही हलाह को एक बेहतर वातावरण दिया है। हलाह के माता-पिता उसके काम को पूरा सपोर्ट करते हैं। हलाह ने जब किक बॉक्सिंग को ही अपना करियर बनाने की बात अपने पेरेंट्स के सामने रखी तो पहले पहल उनको थोड़ा सा झटका जरूर लगा लेकिन उन्‍होंने हलाह को आगे बढ़ने की पूरी छूट दी। झटका इसलिए था क्‍योंकि कट्टरपंथी समाज में इस राह पर चलना थोड़ा मुश्किल था।

पिता की भी खेलकूद में दिलचस्‍पी

हलाह के पिता खुद खेलकूद को तवज्‍जो देने वालों में से हैं। इंग्‍लैंड में उनकी अपनी एक पोलो टीम है। हलाह बताती हैं कि जब वह केवल 12 साल की थीं तब उन्‍होंने पहली बार इस तरफ कदम बढ़ाया था। उस वक्‍त उन्‍होंने किक बॉक्सिंग समेत मार्शल आर्ट और इससे मिलते दूसरे खेलों की तरफ अपना रुझान बढ़ाया था।

कराटे समेत ताईक्‍वांडो में मास्‍टर

साल दर साल उन्‍होंने न सिर्फ अपना प्रदर्शन बेहतर किया बल्कि किक बॉक्सिंग के अलावा कराटे, ताईक्‍वांडो और हकीतो भी सीखा। आज हलाह जापानी जू जित्‍सू में ब्‍लैक बेल्‍ट धारक हैं। हलाह की ऐजूकेशन की बात करें तो उन्‍होंने केलिफार्निया की यूनि‍वर्सिटी से वह पढ़ाई की है। यहां पर उन्‍हें सीखने को काफी कुछ मिला। अमेरिका जैसे खुले माहौल के बाद हलाह ने वापस सऊदी अरब लौटने का फैसला किया। हालांकि यहां पर न तो उनके लिए कोच ही थे और न ही वह माहौल जिसमें वह अपने सपनों को पूरा कर सकें। इसके बाद भी हलाह की मां ने उन्‍हें हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित किया। सपनों को पूरा करने के लिए उन्‍होंने घर में ही जिम खोला और एक पर्सनल कोच भी रखा। दरअसल, हलाह जेद्दा में जो कुछ कर रही थीं और करना चाह रही थीं वहां के हिसाब से वह सबकुछ अजीब था। हलाह अब 41 वर्ष की हो चुकी हैं, लेकिन उनके जुनून में अब भी कोई कमी नहीं आई है।

सोशल मीडिया का बड़ा रोल

हलाह मानती हैं कि सोशल मीडिया ने भी उनके जीवन में काफी अहम भूमिका निभाई है। पांच वर्ष पहले उन्‍होंने इंस्‍टग्राम पर एक पेज बनाया जिसका नाम उन्‍होंने फ्लैग FLAG दिया था। वह इस बात से काफी हैरान थीं कि उनके फॉलोवर्स लगातार बढ़ रहे थे। उनकी खुशी का उस वक्‍त ठिकाना नहीं रहा जब इसके माध्‍यम से कई महिलाओं ने किक बॉक्सिंग सीखने के लिए अपना इंट्रेस्‍ट शो किया। इसके बाद ही उन्‍होंने अपने जिम फ्लैग का लाइसेंस लिया और महिलाओं को ट्रेनिंग देनी शुरू की।

14 से 60 वर्ष के बीच है सीखने वाले

आपको जानकर हैरत होगी कि उनके जिम में जो महिलाएं किक बॉक्सिंग समेत दूसरी चीजें सीखने आती हैं उनकी उम्र 14 से 60 वर्ष के बीच हैं। यह बताता है कि कट्टरपंथी समाज में महिलाएं किस तरह से उड़ान भरना चाहती हैं। हालांकि इन सभी के बीच वह अपनी प्रे‍क्टिस पर भी पूरा ध्‍यान देती हैं। हलाह स्‍कूलों में सेल्‍फ डिफेंस प्रोग्राम भी चलाना चाहती हैं जिससे छोटी बच्चियों को आत्‍म रक्षा की ट्रेनिंग दी जा सके। इस काम में हलाह के माता-पिता ही बल्कि अब उनके पति भी उनकी पूरी मदद करते हैं। हलाह का 9 साल का एक बेटा भी है। 

'टाइगर' का तो पता नहीं लेकिन 'ब्रुस ली' अभी जिंदा है! 
‘विमान धूं-धूं कर जल रहा था और यात्री लगातार मदद के लिए चिल्ला रहे थे’
ताइवान और चीन के बीच रिश्‍तों में फिर सुलगी चिंगारी, इस बार वजह बना अमेरिका 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.