Move to Jagran APP

गोवा में एचआइवी पीड़ितों को बीपीएल दर्जा देने की तैयारी

गोवा सरकार एचआइवी संक्रमित लोगों को मदद मुहैया कराने के लिए उन्हें बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) श्रेणी के तहत लाने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा हुआ तो देश में शायद अपनी तरह का यह पहला प्रयास होगा। राज्य की करीब एक फीसद जनसंख्या एचआइवी से पीड़ित है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री लक्ष्मीकांत परसेनकर ने शुक्रवार को यहां कहा,

By Edited By: Published: Fri, 08 Aug 2014 06:41 PM (IST)Updated: Fri, 08 Aug 2014 06:41 PM (IST)

पणजी। गोवा सरकार एचआइवी संक्रमित लोगों को मदद मुहैया कराने के लिए उन्हें बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) श्रेणी के तहत लाने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा हुआ तो देश में शायद अपनी तरह का यह पहला प्रयास होगा। राज्य की करीब एक फीसद जनसंख्या एचआइवी से पीड़ित है।

loksabha election banner

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री लक्ष्मीकांत परसेनकर ने शुक्रवार को यहां कहा, एचआइवी पीड़ितों को बीपीएल श्रेणी में लाने से उन्हें सभी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी। इस मसले पर मैं मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर और अन्य सहयोगियों से चर्चा करूंगा। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक राज्य की 15 लाख आबादी में करीब 14 हजार लोग एचआइवी से संक्रमित हैं। सरकार की अगले पांच वर्षो में एचआइवी संक्रमण को समाप्त करने की योजना है। परसेनकर के मुताबिक 2013 में एचआइवी संक्रमण के सिर्फ 523 नए मामले सामने आए। राज्य के मुख्य सचिव परिमल राय के अनुसार तटीय इलाकों में बसे लोग इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

पढ़ें : गोवा में बिकनी पर फिर बवाल, सार्वजनिक जगहों पर रोक की मांग

पढ़ें : विशेष दर्जा : पार्रिकर ने विधायकों के सामूहिक त्यागपत्र की सलाह ठुकराई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.