Move to Jagran APP

शौचालय नहीं तो 11 साल की किशोरी ने 4 दिन नहीं खाया खाना

जिले के किर्रोद गांव में कक्षा-6 की छात्रा तारा ने पिछले 4 दिन से सिर्फ इसलिए अन्ना-जल त्याग दिया, क्योंकि उसके घर में शौचालय नहीं था। उसे शौच के लिए बाहर जाना पड़ता था। परिवार गरीब है, इसलिए पहले तो शौचालय निर्माण में खर्च से डरकर पिता महेश बंसल उसकी

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2015 03:47 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2015 10:07 PM (IST)

बीना [मध्यप्रदेश], [सचिन तिवारी] । जिले के किर्रोद गांव में कक्षा-6 की छात्रा तारा ने पिछले 4 दिन से सिर्फ इसलिए अन्ना-जल त्याग दिया, क्योंकि उसके घर में शौचालय नहीं था। उसे शौच के लिए बाहर जाना पड़ता था। परिवार गरीब है, इसलिए पहले तो शौचालय निर्माण में खर्च से डरकर पिता महेश बंसल उसकी बात की अनदेखी करते रहे, लेकिन जब बेटी ने शौचालय बनने पर ही खाना खाने की जिद की तो परिवार ने आनन फानन में बृहस्पतिवार को शौचालय का निर्माण शुरू करा दिया।

loksabha election banner

तारा के बड़े भाई रामकुमार बंसल (22 वर्ष) ने बताया कि तीन भाइयों के बीच तारा उनकी इकलौती बहन है। उसकी जिद को पूरा करने के लिए शौचालय निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। पिताजी भी मान गए हैं, आज तारा ने खाना खा लिया है।

फिर मैंने भी बनवाने की जिद की

घर में शौचालय नहीं है। बाहर खेतों में जाओ तो सुबह शाम लड़कों की घूरती हुई नजरें। एक सप्ताह पहले स्कूल में आए तरुण संस्कार केंद्र वालों ने बताया कि खुले में शौच जाने से ही बीमारियां होती हैं। इसके बाद मैंने ठान लिया कि अब पापा से कहूंगी कि घर में भी शौचालय बनवा दो।

जब उन्होंने मेरी बात नहीं मानी तो मैंने खाना पीना छोड़ दिया। 4 दिन तक कुछ नहीं खाया। मम्मी पापा तो शादी में बाहर गए हैं, लेकिन तीनों भाइयों ने मेरी पीड़ा को समझा और पापा के आने से पहले ही शौचालय के गड्ढे (सेप्टिक टैंक) का निर्माण कार्य शुरू कर दिया। पापा-मम्मी भी शौचालय निर्माण कराने के लिए मान गए हैं। अब मैं अपनी सहेलियों को भी घर में शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित करूंगी।

बीओआरएल चला रहा है अभियान

भारत ओमान रिफाइनरी द्वारा सोशल कॉर्पोरेट लायबिलिटी (सीएसआर) के तहत एनजीओ तरुण संस्कार के जरिए शौचालय को लेकर लोगों को प्रेरित करने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। तरुण संस्कार की सदस्य आरती ने ही शासकीय माध्यमिक स्कूल किर्रोद में छात्राओं को खुले में शौच से होने वाले नुकसान के बारे में बताया था। एनजीओ द्वारा काफी समय से गांव में जागरुकता रैली एवं कार्यक्रम आयोजित किए गए, लेकिन किसी ने पहल नहीं की। [साभार: नई दुनिया]

महाराष्ट्र के हर गांव में 'स्वच्छता दूत'

पीएम मोदी के 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए दान दें, टैक्स में छूट लें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.