Move to Jagran APP

गिर नेशनल पार्क में शेरों के झुंड ने एक साथ बुझाई अपनी प्यास

गुजरात के गिर नेशनल पार्क में जानवरोंं को पानी की किल्लत न हो इसके लिए अभ्यारण्य के भीतर जगह-जगह पर गडढे खोदे गए हैं और उनमें पानी भरा गया है।

By anand rajEdited By: Published: Wed, 01 Jun 2016 08:27 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jun 2016 03:15 PM (IST)
गिर नेशनल पार्क में शेरों के झुंड ने एक साथ बुझाई अपनी प्यास

नई दिल्ली। गुजरात का गिर नेशनल पार्क इन दिनों सुर्खियों में है। कुछ दिन पहले यहां के एशियाई शेरों के आदमखोर होने की खबर ने आस-पास के लोगों में दहशत का माहौल पैदा कर दिया था। जबकि इस बार की खबर कुछ राहत देने वाली है। नेशनल पार्क में शेरों के एक झुंड को एक साथ पानी पीते देखा गया। इस नजारे को देख नेशनल पार्क के कर्मियों ने वीडियो बना लिया।

loksabha election banner

Pics: शेरों के झुंड ने एक साथ बुझाई अपनी प्यास

शेरों के बनाए वीडियो में एक साथ करीब नौ शेर नजर आ रहे हैं। इनमें दो शेरनी हैं जबकि सात उनके शावक हैं। ये सभी अभ्यारण्य में बने एक गड्ढ़े में एक साथ पानी पी रहे हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही चार शेरनियों ने करीब 11 शावकों को जन्म दिया था।

नेशनल पार्क में जानवरोंं को पानी की किल्लत न हो इसके लिए अभ्यारण्य के भीतर जगह-जगह पर गडढे खोदे गए हैं और उनमें पानी भरा गया है। ताकि ये बेजुबान जानवर अपनी प्यास बुझा सकें।

ये भी पढ़ेंः गिर अभयारण्य में एशियाई शावकों की आबादी बढ़ी

दरअसल इन दिनों आग उगलती गर्मी की वजह से देश के कई हिस्सों में पानी की बेहद किल्लत है। कई नदी-नाले सूख गई हैं। इनके सूखने से जंगल के जीव-जंतुओं और पशु-पक्षियों की प्यास नहीं बुझ पा रही है। कई जानवर तो प्यास की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः पिंजरे में कैद 'गिर' शेर, कई लोग बने थे निशाना

आदमखोर हुए गिर के 13 शेर

कुछ दिन पहले गिर नेशनल पार्क के एशियाई शेरों के आदमखोर होने की खबर आई थी। एशियाई शेरों ने दो लोगों पर हमला किया था। जिसके बाद वन विभाग ने कार्रवाई करते हुए 13 शेरों को पिंजड़े में बंद कर दिया । शेरों के आदमखोर होने की वजह से अमरेली जिले के आसपास के गांवों में दहशत का माहौल है।

ये भी पढ़ेंः गिर में 4 शेरनियों ने दिया 11 शावकों को जन्म, जश्न

वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, शेरों को पकड़ने की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। जुनागढ़ रेंज के कंजरवेटर ने कहा कि पिंजड़े में कैद शेरों का मेडिकल कराया जाएगा, जो शेर आदमखोर होंगे उन्हें चिड़ियाघर में भेज दिया जाएगा।

Pics: शेरों के झुंड ने एक साथ बुझाई अपनी प्यास

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.