Move to Jagran APP

90 करोड़ रुपये में एयर इंडिया के चार फ्लैट खरीदेगी एसबीआई

वित्तीय संकट से जूझ रही एयर इंडिया के मुंबई स्थित चार फ्लैटों को भारतीय स्टेट बैंक 90 करोड़ रूपये में खरीदेगा।

By Test1 Test1Edited By: Published: Sun, 03 Jan 2016 01:37 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2016 02:23 PM (IST)

मुबंई। घाटे में चल रही एयर इंडिया अब अपने फ्लैट बेचने जा रही है और इसका खरीददार कोई और नहीं बल्कि भारतीय स्टेट बैंक है। एक नकद सौदे के तहत, एसबीआई मुबंई के पेद्दार रोड स्थित एयर इंडिया के चार फ्लैटों को 90 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

loksabha election banner

एयर इंडिया की कानूनी टीम एक बिक्री समझौते का मसौदा तैयार कर रही है जिसे बाद में खरीददार और देश के सबसे बडें ऋणदाता (स्टेट बैंक) को दिया जाएगा। सरकार ने हाल ही एयरलाइन की संपत्ति मुद्रीकरण योजना तहत एयर इंडिया को इन चार फ्लैटों को एसबीआई को 90 करोड़ रुपये में बेचने की अनुमति थी।

पढ़ें: कुत्ते ने देर कराई एयर इंडिया की फ्लाइट तो चूहे ने करा दी आपात लैंडिंग

सूत्रों के अनुसार जैसे एक बार परचेज (क्रय) एग्रीमेंट पर दोनों पक्षों के हस्ताक्षर हो जाते हैं तो बैंक फ्लैटों पर कब्जा लेने की प्रकिया शुरू कर देगा। जिस पर लगभग एक माह का समय लगेगा। सूत्रों के अनुसार स्टेट बैंक इन चार फ्लैटों को कैश में खरीदेगा। संपत्ति मुद्रीकरण योजना को अप्रैल 2012 में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा मंजूरी दी गई थी।

भारतीय स्टेट बैंक दक्षिण मुंबई के पेद्दार रोड स्थित इन फ्लैटों का आवंटन अपने आला अधिकारियों को करने की योजना बना रहा है। इन थ्री बीएचके फ्लैटों में प्रत्येक का कार्पेट एरिया 2,033 वर्ग फुट का है।

एसबीआई पहले से ही मुबंई के नरीमन प्वाइंट में, लगभग खाली पड़े एयर एंडिया के 22 मंजिला टावर्स के दो फ्लोर ले चुका है, वहां पर कुछ साल पहले तक राष्ट्रीय विमानन कंपनी का मुख्यालय था। नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया पिछले दो वर्षों से इन फ्लैटों को बेचने की तलाश कर रही थी।

पढ़ें: एयर इंडिया की घरेलू फ्लाइट्स में मिलेगा गरम शाकाहारी खाना

संपत्ति मुद्रीकरण योजना के तहत एयर इंडिया को 10 साल की अवधि में 5,000 करोड़ रुपये जुटाने हैं। ऋण संकट के मद्देनजर राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने वित्तीय जरूरतों को पूरा करने हेतु धन एकत्र करने के विभिन्न विकल्पों की तलाश की है जिसमें संपतियों को बेचना भी शामिल है। एयर इंडिया जिस पर 40 हजार करोड़ का कर्जा है, वह 2012 में मंजूर हुए बेलआउट पैकेज पर चल रही है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.