Move to Jagran APP

क्या आप जानते हैं कि इन कारणों से बच्चे सोते समय करते हैं बिस्तर गीला

चिकित्सकों का कहना है कि माता-पिता में से अगर किसी एक ने अपने बचपन में ऐसा किया हो तो बच्चे के भी बिस्तर गीला करने की संभावना करीब 50 फीसदी तक बढ़ जाती है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Sat, 22 Oct 2016 11:08 AM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 12:05 PM (IST)
क्या आप जानते हैं कि इन कारणों से बच्चे सोते समय करते हैं बिस्तर गीला

बचपन में लगभग सभी बच्चे रात को सोते समय बिस्तर गीला करते हैं। कई बार देखा जाता है बच्चे बड़े होकर अपनी इस आदत को सुधार लेते हैं, तो किसी में यह बीमारी का कारण भी बन जाती है। चिकित्सकों का कहना है कि माता-पिता में से अगर किसी एक ने अपने बचपन में ऐसा किया हो तो बच्चे के भी बिस्तर गीला करने की संभावना करीब 50 फीसदी तक बढ़ जाती है।

loksabha election banner


वहीं अगर बचपन में अभिभावकों में से किसी को भी बिस्तर गीला करने की आदत नहीं थी, तो उनके बच्चे में इसकी संभावना घटकर 15 फीसदी तक रह जाती है। जानकारों का मानना है कि माता-पिता को यह समझना जरूरी है कि बिस्तर गीला करने के पीछे कई अन्य वजहों के अलावा ज़्यादातर आनुवांशिक होती है।

पढ़ें- आखिर क्यों नही होता किसी होटल में कमरा नं. 420

बिस्तर पर पेशाब करने वाले बच्चों में आर्जीनीन वैसोप्रेसिन हार्मोन का स्तर नींद में नीचे चला जाता है, जो किडनी के द्वारा मूत्र निर्माण की प्रक्रिया को धीमा करता है। चूंकि नींद में इस हार्मोन का स्तर नीचे चला जाता है, इसलिए मूत्र निर्माण की प्रक्रिया तेज हो जाती है और मूत्राशय तेजी से भर जाता है। पांच साल की उम्र तक करीब 85 फीसदी बच्चे पेशाब पर नियंत्रण करना सीख जाते हैं। लड़कियों की तुलना में लड़कों में 12 साल की उम्र तक बिस्तर गीला करने की प्रवृति अधिक होती है।

पढ़ें- स्पाइनल कॉर्ड का जख्म ठीक करने में कारगर बैक्टीरिया

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि बच्चों के बिस्तर पर पेशाब करने का संबंध कब्ज या अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिस्ऑर्डर (एडीएचडी) से भी हो सकता है, इसलिए माता-माता को ऐसी स्थिति में बच्चे को बाल-चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।

पढ़ें- जानिए, बर्ड फ्लू के लक्षण और रोकथाम के उपाय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.