Move to Jagran APP

करोड़पति बनाने के नाम पर 50 लाख की ठगी, अफसरों को पीटा

करोड़पति बनाने के नाम पर 50 लाख रुपये की ठगे के आरोप में भड़के लोगों ने अफसरों को पीटा।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 14 Aug 2017 02:50 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2017 02:50 PM (IST)
करोड़पति बनाने के नाम पर 50 लाख की ठगी, अफसरों को पीटा
करोड़पति बनाने के नाम पर 50 लाख की ठगी, अफसरों को पीटा

जागरण संवाददाता, धनबाद। नेटवर्क के माध्यम से मार्केटिंग करने वाली माइ लाइफ स्टाइल मार्केटिंग लिमिटेड ने पांच सौ से अधिक लोगों को बरगला कर करीब 50 लाख रुपये की ठगी की है। मामला सामने आने के बाद होटल कुबेर में युवाओं व महिलाओं ने जमकर हंगामा किया। इसके साथ ही कंपनी पदाधिकारियों की जमकर धुनाई कर दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

रविवार को होटल कुबेर में चेन्नई की कंपनी माइ लाइफ स्टाइल मार्केटिंग लिमिटेड द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें टुंडी, बलियापुर, गोविंदपुर, पुटकी, कतरास आदि क्षेत्रों से करीब के ऊपर युवक, युवती, महिलाएं और पुरुष भाग लेने पहुंचे थे। पश्चिम बंगाल से आनंद पॉल, गांधी रोड के तपन विश्वास, जोड़ाफाटक के विजय कुमार, पुटकी के सुधाकर, बलियापुर के जितेन्द्र महतो और पहाड़पुर के दीपक प्रशिक्षण दे रहे थे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ होते ही ऊपर बाजार गोविंदपुर की प्रमीला देवी और सरायढेला की रीता देवी ने अपने दस-दस हजार रुपये वापस देने की मांग कर दी। प्रशिक्षकों ने उन्हें सामान देने का भरोसा दिलाया, लेकिन वे नहीं मानी। दोनों महिलाएं विधवा हैं और कहा कि उन्हें तीन साल से केवल भरोसा ही दिया जा रहा है। वहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य राहुल सिंह, अभिमन्यु मिश्र, प्रभात सिंह, उज्जवल सिंह, जय और अरूण होटल कुबेर पहुंच गए। सदस्यों के आते ही अन्य युवक-युवती भी अपने पैसों की मांग करने लगे। फिर विवाद बढ़ गया और देखते ही देखते मौजूद लोगों ने प्रशिक्षकों की धुनाई कर दी। सूचना पाकर पुलिस पहुंची और छह कंपनी अधिकारियों को हिरासत में ले उनकी गाड़ियां जब्त कर ली।

करोड़पति बनने का सपना दिखा लगा रहे थे चूना

आप दस हजार रुपये देकर सदस्य बनें। आपको खाने-पीने, सौंदर्य प्रसाधन तथा अन्य सामान दिया जाएगा। जो कंपनी की दर पर होगा। इसे आप बेच कर प्रत्येक सप्ताह पांच हजार रुपये तक कमा सकते हैं। इसके अलावा प्रत्येक व्यक्ति को दो सदस्य बनाना है। दो सदस्य बनते ही आपका दस हजार रुपया वापस हो जाएगा। आगे चलकर वे दो सदस्य अलग से दो-दो सदस्य बनाएंगे तो उसका भी पांच फीसद मिलेगा।

इस तरह आप एक साल में करोड़पति हो जाएंगे। कई उद्योगपति ऐसे ही करोड़पति बने हैं। ऐसी ही बातों के सहारे कंपनी के अधिकारी ग्रामीणों को नेटवर्क से जोड़ते थे। पीड़ितों ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान उन्हें देश के बड़े बड़े उद्योगपतियों की फोटो भी दिखाई गई। नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से उन्हें करोड़पति बनते बताया गया। धंधा करने का इतना आसान तरीका बताया गया कि लोग एक साल में भी करोड़पति बन जाए। यही लुभावने वादों के चक्कर में ग्रामीण फंस गए।

दो विधवाओं ने दर्ज कराई ठगी की प्राथमिकी

नेटवर्क मार्केटिंग करने के नाम पर 500 लोगों से 50 लाख की ठगी करने वाले माई लाइफ स्टाइल मार्केटिंग लिमिटेड कंपनी के छह पदाधिकारियों के खिलाफ धनबाद थाना में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। इन सभी को सोमवार को जेल भेजा जाएगा। गोविंदपुर निवासी विधवा महिला प्रमिला देवी और सरायढेला की रेखा देवी के ब्यान पर प्राथमिकी हुई।

अधिकारियों ने पैसा लेने की बात स्वीकारी

पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए माई लाइफ स्टाइल मार्केटिंग कंपनी के पदाधिकारियों आनंद पॉल ने बताया कि सदस्यता शुलक के रूप में प्रति व्यक्ति दस-दस हजार रुपये लिए गए हैं। आरोप लगाने वाली प्रमिला देवी के संबंध में आनंद पॉल ने कहा कि उन्हें जानकारी नहीं की उनसे किसने पैसे लिए हैं। रेखा देवी ने आनंद पाल के दावों को खारिज करते हुए बताया कि सदस्यता को लेकर एक कंप्यूटराइज्ड कागजात उन्हें दिया गया था।

दस हजार देकर दो सदस्य बनाने का होता था टॉस्क

माइ लाइफ स्टाइल मार्केटिंग के धंधे के संबंध में पीड़ितों ने बताया कि कंपनी दस हजार रुपये लेकर खान-पीने, सौंदर्य प्रसाधन समेत अन्य सामान उपलब्ध कराती है। इसे बेचना होता है या फिर स्वयं उपयोग करना पड़ता है। इसके अलावा दो नए सदस्य भी बनाने पड़ते हैं। प्रमिला देवी ने बताया कि उसने सबकुछ किया, इसके एवज में उसे न तो सामान मिला और न हीं उसकी राशि लौटाई जा रही है। यही हाल रेखा देवी, ओझाडीह कटनिया के निर्मल शरण और पर्वतपुर टुंडी के प्रेमचंद मुमरू का भी है।

चेन्नई में निबंधन, दिल्ली में मुख्यालय

माई स्टाइल मार्केटिंग लिमिटेड नामक कंपनी का धनबाद में कोई कार्यालय नहीं है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली के जनकपुरी स्थित वेस्ट इंड मॉल में है। यह संस्थान कंपनी एक्ट के तहत चेन्नई से निबंधित है और इसने जून 2018 तक फेडरेशन ऑफ इंडिया कॉमर्स एंड इंडस्ट्री से मान्यता प्राप्त कर रखा है। कंपनी का दावा है कि वह सीधे तौर पर जीवन के लिए जरुरी सामान को लोगों तक पहुंचाती है।

नेटवर्क मार्केटिंग करने के नाम पर 500 लोगों से 50 लाख रुपये की ठगी करने वाले माई लाइफ स्टाइल मार्केटिंग लिमिटेड कंपनी के छह पदाधिकारियों के खिलाफ धनबाद थाना में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। इन सभी को सोमवार को जेल भेजा जाएगा। गोविंदपुर निवासी विधवा महिला प्रमिला देवी और सरायढेला की रेखा देवी के ब्यान पर प्राथमिकी हुई।

यह भी पढ़ेंः 2014 से ही प्रभावी होगा भूमि अर्जन विधेयक

यह भी पढ़ेंः ब्लू व्हेल गेम से दूर रहने को स्कूलों में मोबाइल पर लगेगा प्रतिबंध

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.