Move to Jagran APP

एक खराब नींद मजबूत से मजबूत रिश्ते को खत्म कर सकती है

आप सोच रहे होंगे की भला नींद ना आने से रिश्ते-नाते कैसे टूट सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 21 Aug 2016 12:15 PM (IST)Updated: Sun, 21 Aug 2016 12:24 PM (IST)

खराब नींद से ना केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है बल्कि ये बीमारी आपके करीबी रिश्तों को भी तोड़ सकती है। आप सोच रहे होंगे की भला नींद ना आने से रिश्ते-नाते कैसे टूट सकते हैं। बता दें कि अच्छी और बुरी नींद व्यक्ति का मूड तय करती है। जाहिर सी बात है अगर नींद पूरी ना तो व्यक्ति का मूड ऑफ रहता है।ये खराब मूड रिश्तों के लिए घातक है। क्योंकि ऐसे मूंड में कई बार गलत चीजें मुंह से निकल जाती हैं जिससे बहस और लड़ाई हो जाती है। जिसके लिए बाद में पछताना पड़ सकता है।

loksabha election banner

नींद ना पूरी होने से सुस्ती सी बनी रहती है। सुस्ती से चेहरे पर चमक कम हो जाती है और आप अपना चार्म खो देते हैं। प्यार भरे रिश्तों के लिए आकर्षण जरुरी है जिसकी कमी से पार्टनर आप में रुचि खो देगा है और संबंध खराब हो जाएंगे।इसके अलावा खराब नींद के चक्कर में कई बार दिमाग काम नहीं करता। जिस वजह से फैसले लेने में दिक्कत आती है। ऐसे में कई बार रिश्तों से जुड़े अहम फैसले गलत हो सकते हैं।

कुछ लोगों को नींद ना पूरी होने पर गुस्सा आता है। गुस्सा कैसा भी हो अच्छे रिश्तों के लिए खतरे की तरह होता है।नींद ना पूरी होने पर सुस्ती आती है जिससे आलस आता है। कई बार आप आलस की वजह से अच्छे मौके गवां देते हैं। जैसे अगर किसी दिन आपकी नींद पूरी ना हुई हो और आपके पार्टनर ने एक रोमांटिक डेट अरेंज की है तो ऐसा हो सकता है कि आप इसे टाल दें या फिर हो सकता है उतना एजॉय ना करें। ऐसे में रिश्तों के लिए ये अच्छे संकेत नहीं होते।तो अगर चाहते हैं कि रिश्ते अच्छे रहें तो अच्छी नींद लें। इसके लिए घरेलू उपाय करें और अगर ना कर पाएं तो डॉक्टर से सलाह लें।
पढ़ें- क्यों जरूरी है प्यार का इजहार?

ऐसे बनायें Married Life को Happy


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.