Move to Jagran APP

डाउन होगा टेंशन का थर्मामीटर

आज के दौर में लगभग हर कोई यही कहता मिल जाता है कि क्या करें, बड़ी टेंशन है। वैज्ञानिकों का कहना है कि टेंशन का थर्मामीटर डाउन करना आपके हाथ में है। आइए जानें कैसे...

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 11 Jun 2016 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jun 2016 12:53 PM (IST)
डाउन होगा टेंशन का थर्मामीटर

1. लाइट बंद कर दें

loksabha election banner

कभी-कभी ऐसा होता है कि अधिक लाइट की वजह से भी तनाव पैदा हो जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि लाइट बंद कर दें या बहुत हल्की रोशनी में बैठें। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि हल्की लाइट मन को शांति प्रदान करती है।

2. करें अपनों से बात

मनोचिकित्सकों का कहना है कि कई बार कुछ बातों के बारे में अकेले सोचते रहने से भी तनाव पैदा होता है। इस स्थिति में आप अपने प्रिय लोगों से बात कर सकती हैं। अपने खास लोगों से बात करने से मन को राहत मिलती है। हालांकि इस दौरान यह ध्यान रखें कि आप जिससे बात कर रही हैं, वह आपका भरोसेमंद है।

पढ़ें: खानपान से तनाव होगा दूर

3. स्नान करना फायदेमंद

अगर आप अपने को तनावग्रस्त महसूस कर रही हैं तो मौसम के अनुकूल स्नान करना आपके लिए

फायदेमंद साबित हो सकता है। वाटर थेरेपिस्टों का कहना है कि स्नान करते समय जब हमारे सिर पर पानी पड़ता है तो मन अंदर तक प्रफुल्लित हो जाता है। इसलिए जब कभी आप तनाव महसूस करें तो याद रखें कि बाथरूम आपके लिए एक अच्छा रिलैक्स सेंटर साबित हो सकता है।

4. जीवनी पढ़ें

मशहूर लोगों के जीवन संघर्ष की किताबें पढऩे से मन को सुकून मिलता है और तनाव दूर करने में मदद मिलती है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि जब आप अन्य लोगों के संघर्ष की कहानी पढ़ती हैं तो आपको यह महसूस होता है कि हमारा जीवन उनके मुकाबले तो बहुत अच्छा बीत रहा है। ऐसे में तनाव का स्तर अपने आप कम हो जाता है।

5. टीवी से दूर रहें

जब आप तनावग्रस्त महसूस कर रही हों तो टीवी का स्विच बंद कर दें। सोचने में भले ही आपको यह लगे कि टीवी से आपको राहत मिल रही है, लेकिन हकीकत में टीवी आपको राहत नहीं दे रहा होता है, बल्कि ढेर सारी अन्य बातें सोचने पर मजबूर कर देता है।

पढ़ें: कलरिंग से दूर होता है तनाव

6. झपकी लें

दिनभर किसी न किसी काम में व्यस्त रहना तनाव को बढ़ावा देता है। ऐसे में थोड़ी देर के लिए झपकी लेने से काफी आराम मिलता है। मनोचिकित्सकों का कहना है कि झपकी लेने से शरीर रिचार्ज हो जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार दिन के समय अगर व्यक्ति थोड़ी देर झपकी ले ले तो वह स्वयं को अधिक तरोताजा महसूस करता है। अमेरिकन स्लीप फाउंडेशन के अनुसार रोजाना दिन में बीस से तीस मिनट की झपकी से व्यक्ति रिचार्ज हो जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार झपकी लेने से हृदय रोगों का खतरा काफी कम हो जाता है।

पढ़ें: तनाव दूर करने के 8 मंत्र

अर्चना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.