Move to Jagran APP

शरीर के लिए 'न्यू स्मोकिंग' है दफ्तर में लंबे समय तक बैठना

स्टडी के अनुसार लंबे समय तक बैठे रहना स्मोकिंग की तरह हमारे स्वास्थ को खराब करने काम करता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 10:13 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 10:32 AM (IST)
शरीर के लिए 'न्यू स्मोकिंग' है दफ्तर में लंबे समय तक बैठना

दफ्तार जाने वाले ज्यादातर लोग डेस्क पर कम्यूटर में आंख गढ़ाए 6 से 7 घंटे तक लगातार बैठे रहते हैं। ये तो सबकों पता है कि इतने लंबे समय तक लगातार बैठे रहना हमारी सेहत पर अच्छा प्रभाव नहीं डालता है। पर क्या आप जानते है कि लगातार बैठे रहना स्मोकिंग की तरह हमारे शरीर के लिए खतरनाक है। जी हां एक स्टडी में यह खुलासा हुआ था कि लंबे समय तक बैठे रहना स्मोकिंग की तरह हमारे स्वास्थ को खराब करने का काम करता है। काम में व्यस्तता के चलते लोगों की दफ्तर की जिंदगी उनके स्वास्थ्य को गिराने का काम कर रही है। कुछ आसान तरीकों के माध्यम से हम दफ्तर में काम करके भी फिट रह सकते हैं। आएये हम आपको बताते कुछ ऐसे टिप्स जो आपको बनाए रखेंगे हमेशा फिट।

loksabha election banner
  • काम के दौरान एक्टिव रहना आसान रहता है। आप ऑफिस में हेल्थ कल्चर का माहौल बनाए और अपने साथियों को भी अपने साथ जुडऩे के लिए प्रेरित करें।
  • लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का प्रयोग करें। सीढ़ियों पर चलने से पैरो रक्त प्रवाह तेजी से बढ़ता है। लेकिन सीढ़ियों पर चलते समय अगर आपने उँची एड़ी के जूते पहने हुए है तो आपको रेलिंग पकड़कर सीढ़ियों पर चढ़ना चाहिए।
  • जब आप स्कूल में पढ़ते थे तो रेसिस के समय आप बाहर जाने के लिए,आस-पास की चीजे देखने के लिए काफी समर्पित थे। यही समर्पण आपको अब भी दिखाना होगा रेसिस के समय अपनी कुर्सी से उठकर दिमाग को शांत कर कोई खाली जगह देखकर आप कुछ मिनटों के लिए स्ट्रैचिंग व्यायाम के साथ पुश अप्स भी कर सकते हैं।
  • ऑफिस में लंच करने के तुरंत बाद डेस्क पर जाकर ना बैठे कुछ देर टहलने के बाद ही डेस्क पर जाकर अपना काम शुरू करें।

पढ़ें- बचपन में ज्यादा बार भूख लगने से बड़े होकर बनते गुस्सैल:रिसर्च

सावधान:ये लोग ना जाएं जिम!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.