Move to Jagran APP

बरसात में फिट रहने के भी हैं कुछ नियम

बारिश के दौरान थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप बारिश की बूंदों का भरपूर लुत्फ मजे से ले सकती हैं....

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 12:51 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 01:08 PM (IST)
बरसात में फिट रहने के भी हैं कुछ नियम

आजकल के मौसम में खानपान में जरा सी लापरवाही सेहत के लिए मुसीबत बन जाती है। कारण, मानसून के दौरान वातावरण में आद्रता बढ़ जाती है। यही वजह है कि मानसून में कुदरती तौर पर हमारे शरीर का इम्यून पावर कमजोर हो जाता है। इसी कारण आजकल के सीजन में विभिन्न प्रकार की एलर्जी, इन्फेक्शन्स और डाइजेशन प्राब्लम्स आम बात हैं। हालांकि कुछ बातों को ध्यान में रखकर हम अपनी सेहत को सही रख सकते हैं।

loksabha election banner

- सुबह-शाम ताजा भोजन ही करें। बासी भोजन का प्रयोग न करें।

- आजकल के मौसम में पानी की अधिकता वाले खाद्य पदार्र्थों जैसे चावल, दही, लस्सी आदि का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है।

- मानसून के दौरान खाने में लहसुन और लहसुन के पेस्ट का प्रयोग अवश्य करें। लहसुन न केवल खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह हृदय के लिए भी बहुत फायदेमंद रहता है।

- सेहत को सही रखने के लिए सबसे खास और जरूरी बात यह है कि आपके पीने का पानी शुद्ध होना चाहिए या तो पानी को उबालकर पिएं या फिर प्यूरीफाइड पानी का सेवन करें। इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न होने पाए। इसलिए दिन में सात-आठ गिलास पानी अवश्य पिएं।

- आजकल के मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए करेला, प्याज, पुदीना, मेथी के बीज, हल्दी आदि का अधिक सेवन सेहत के लिए फायदेमंद रहता है।

- अगर आपको त्वचा संबंधी समस्या रहती है तो अधिक स्पाइसी फूड्स का सेवन न करें। कारण, स्पाइसी फूड्स शरीर का टेंपरेचर और ब्लड सर्कुलेशन की गति बढ़ा देते हैं।

- मानसून के दौरान प्राकृतिक रूप से बहुत अधिक खट्टे फलों का सेवन भी शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए आजकल इमली, टमाटर और नींबू का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें।

- अधिक तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने के स्थान पर भुने हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करें। तैलीय खाद्य पदार्थ शरीर की पाचन क्रिया पर खराब असर डालते हैं।

पढ़ें: मानसून में भी दमकता रहे चेहरा, खिली-खिली रहे आप

- दिन में एक बार सुबह या शाम के समय सूप का सेवन जरूर करें।

- आजकल के सीजन में अपनी सेहत को सही रखने का सबसे बेहतरीन उपाय है कि जब भूख लगे तभी कुछ खाएं। बगैर भूख लगे कुछ भी खाना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

- ड्राई नेचर वाले खाद्य पदार्थों जैसे मकाई, चने का आटा, ब्राउन राइस, ओट्स, जौ आदि का सेवन फायदेमंद रहता है।

- खाने में नमक का बहुत अधिक इस्तेमाल न करें। नमक की अधिकता वाले खाद्य पदार्र्थों का सेवन ब्लड प्रेशर को डिस्टर्ब कर सकता है। खास करके हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए नमक की अधिकता नुकसानदेह हो सकती है।

पढ़ें: इस मॉनसून में इन तरीकों से बनाएं अपनी दाढ़ी और आकर्षक

- अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान रहती हैं तो आजकल के मौसम में सुबह के समय गुनगुने पानी में तुलसी की पत्ती और दालचीनी डालकर पीना चहिए।

- सौंठ, मेथी और हल्दी का समान मात्रा में चूर्ण आधा से एक चम्मच सुबह-शाम लेने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

- आजकल पाचनशक्ति कमजोर हो जाती है। इस वजह से भूख कम लगती है। इसके लिए सौंठ, सेंधा नमक और कालीमिर्च का पाउडर सेवन करें।

- दूध में चौथाई चम्मच हल्दी व एक बड़ी इलायची डालकर उबाल लें। फिर इसका सेवन करें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

- बाजार में मिलने वाले कटे फलों और खुले में रखे खाद्य पदार्र्थों का सेवन न करें। खुले स्थान पर रखे खाद्य पदार्थ देखने में भले ही लुभावने लगें, लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

- सब्जियों और फलों को खाने और पकाने से पहले साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

- बारिश में भीगने पर साफ पानी से स्नान अवश्य करें। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि गीले बालों और गीले कपड़ों में एसी रूम में प्रवेश न करें। ऐसा करने पर आप वाइरल से ग्रसित हो सकती हैं। साथ ही सर्दी-जुकाम से भी पीडि़त हो सकती हैं।

व्यायाम और मेडीटेशन

व्यायाम और यौगिक क्रियाओं को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। अगर बारिश के कारण टहलना संभव न हो पा रहा हो तो घर पर ही थोड़ी देर व्यायाम अवश्य करें। इसके साथ ही शाम को कुछ देर मेडीटेशन भी करें। इससे शरीर के साथ-साथ मन भी प्रसन्न रहेगा।

हर्बल टी का प्रयोग

दूध वाली चाय के स्थान पर लेमन टी या ग्रीन टी का सेवन शरीर के लिए अधिक फायदेमंद रहता है। आप चाहें तो हर्बल टी जिसमें अदरक, कालीमिर्च, शहद, तुलसी आदि मिली हो का भी सेवन कर सकती हैं।

मौसमी सब्जियों-फलों का सेवन

मौसमी सब्जियों और फलों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें। फलों के सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है। इससे इम्यून सिस्टम सही रहता है। आजकल के मौसम में आम, अनार, नाशपाती, सेब, केला, खजूर आदि का सेवन लाभदायक रहता है।

निहारिका नारायण

(वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. सतीश चंद्र शुक्ला से बातचीत पर आधारित

पढ़ें: मानसून में कैसे बरकरार रखें फैशन का टशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.