Move to Jagran APP

क्या आप जानती हैं प्रेगनेंसी टेस्ट के ये 7 दिलचस्प तरीके

ऐसे बहुत से दिलचस्प तरीके हैं जिन्हें आजमाकर हम आसानी से प्रेगनेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2016 02:49 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2016 03:02 PM (IST)
क्या आप जानती हैं प्रेगनेंसी टेस्ट के ये 7 दिलचस्प तरीके

प्रेगनेंसी टेस्ट के लिये महिलायें प्रेगनेंसी किट का ही इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि ऐसे बहुत से दिलचस्प तरीके हैं जिन्हें आजमाकर हम आसानी से प्रेगनेंसी के बारे में पता लगा सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि क्या हैं ये दिलचस्प तरीके-

loksabha election banner

1. एक बोतल में अपना यूरिन भर लें और उसे 3-4 घंटे के लिये ररख दें। अगर उसके ऊपर एक सफेद लेयर दिखाई दे तो इसका मतलब आप प्रेगनेंट हैं और यदि वह एक दम पहले जैसा ही साफ लगे तो आपका टेस्ट नेगेटिव है।

2. एक बर्तन में डंडेलिओन की पत्तियां लें फिर उस पर अपना यूरिन डालें। उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें,

अगर पत्तियों पर लाल रंग के दाने आते हैं तो इसका मतलब है कि टेस्ट पॉजिटिव है और आप गर्भवती हो सकती हैं।

पढ़े... क्या आप भी केक पर लगी कैंडल फूंक से बुझाती हैं?

3. थोड़ा सा टूथ पेस्ट लीजिए और उसमे अपना यूरिन डाल दीजिए अगर इस पेस्ट में झाग आता है और नीला हो जाता है तो समझिए कि आपका टेस्ट पॉजिटिव है और आप प्रेग्नेंट हो सकती है।

4. अगर आपको तुरंत प्रेगनेंसी टेस्ट करनी है तो घर में पड़े विनेगर का इस्तेमाल कर सकती है, थोड़ा सा विनेगर लीजिए फिर उसमे अपना यूरिन मिला दीजिए, अगर इसका रंग बदलता है तो समझिए कि टेस्ट पॉजिटिव है और आप प्रेग्नेंट हो सकती है।

5. पहले के जमाने में प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए गेंहू और जौ का इस्तेमाल किया जाता था, जी हाँ इसके लिये जौ में अपना यूरिन मिला दीजिए अगर गेहूं और जौ अंकुरित हो जाते है तो समझिए कि टेस्ट पॉजिटिव है। लेकिन इसका परिणाम जानने के लिये आपको थोड़ा समय देना होगा।

पढ़े... मोटापा घटाना है तो तो खूब खाये पास्ता!

6. चीनी भी प्रेगनेंसी टेस्ट में बड़ी लाभदायक पाई जाती है, चीनी में अपना यूरिन मिलाइये अगर चीनी घुल जाती है तो टेस्ट नेगेटिव है और अगर चीनी के गुच्छे बन जाते है तो समझिए की टेस्ट पॉजिटिव है।

7. यूरिन को इकट्टïा करके उसमें ब्लीचिंग पाउडर डालें अगर यूरिन में तुरंत झाग आने लगे तो समझ लीजिये की आपका टेस्ट पॉजीटिव है और अगर आप प्रेगनेंट नहीं हैं तो उसमें झाग नही बनेंगे।

पढ़े... बच्चों की फेवरेट किंडर जॉय से भी कैंसर का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.