Move to Jagran APP

कोरोना की जंग में मुस्तैदी: महिला पुलिस खिला रही खाना, पुरुष जवान नाकों पर तैनात

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पुलिस आपकी सुरक्षा मेंं पूरी तरह से मुस्तैद है। महिला जवान जरूरतमंदों के लिए खाना पका रही हैं जबकि पुरुष नाकों पर मुस्तैदी से तैनात हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 07:45 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 07:45 AM (IST)
कोरोना की जंग में मुस्तैदी: महिला पुलिस खिला रही खाना, पुरुष जवान नाकों पर तैनात
कोरोना की जंग में मुस्तैदी: महिला पुलिस खिला रही खाना, पुरुष जवान नाकों पर तैनात

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस का एक चेहरा ऐसा भी है, जो उसे समाज सेवा के पैमाने पर दूसरे प्रदेशों की पुलिस से पूरी तरह अलग करता है। दुनिया के तमाम मुल्क आज जहां कोरोना के कहर से जूझ रहे हैं तथा लाकॅडाउन के कारण सभी लोग अपने-अपने घरों में हैं, वहीं हरियाणा पुलिस के हजारों अधिकारी व जवान पूरे जोश और समर्पण के साथ फील्ड में उतरे हुए हैं। यह पुलिसकर्मी न केवल अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं, बल्कि महिला पुलिस कर्मियों ने विभिन्न जिलों में रसोई संभाल ली और बाकी जवान गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को खाना खिला रहे हैं।

loksabha election banner

पुलिसकर्मी अपनी रोजमर्रा की डयूटी के साथ-साथ लाकॅडाउन को सख्ती से लागू करते हुए हर मोर्चे पर कोरोना को हराने में सीना तान खडे़ हैं। आपदा की घड़ी में चाहे अंतरराज्यीय सीमाओं को सील कर संक्रमण को रोकना हो, फंसे प्रवासी मजदूरों को अस्थायी आश्रय में भेजना हो, बुजुर्गों व बीमारों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करवानी हो या रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करनी हो, हर मोर्चे पर प्रदेश की पुलिस डटी दिखाई दे रही है। पुलिस के ये कोरोना योद्धा सभी जिलों में अपने समाजिक दायित्व को बखूबी निभाने में लगे हैं।

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के निर्देश पर इन पुलिस कर्मियों ने समाज सेवा को अपनी प्राथमिकता में शामिल कर लिया है। हालांकि ऐसे पुलिस वालों की भी कमी नहीं है, जिन्हें अभी सामान्य बोलचाल की भाषा सीखने की बेहद जरूरत है, लेकिन कोरोना के विरुद्ध लड़ी जा रही इस लड़ाई में पुलिस का काम सेल्यूट करने लायक बन गया है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क का कहना है कि सामाजिक संगठनों की सहायता से अब तक 19 लाख से अधिक जरूरतमंदो को मुफ्त राशन व भोजन की सुविधा प्रदान की जा चुकी है। कोरोना के खिलाफ चल रही इस जंग में पुलिस के सभी अधिकारियों व जवानों सहित महिला पुलिसकर्मी भी पूरी मुस्तैदी के साथ कर्तव्यों का निर्वहन कर रही हैं।

नवदीप सिंह विर्क ने एक महिला पुलिसकर्मी के हवाले से बताया कि उनकी कोशिश रहती है कि वह परिवार से दूर रहे और बच्चों के सोने के बाद ही घर जाए। डर रहता है कि किसी प्रकार की दिक्कत न हो जाए, इसलिए फोन पर ही बात कर दिल को तसल्ली दे लेते हैं। दूसरी तरफ लाकॅडाउन में लोगों को घरों में रखना भी पुलिस के लिए एक चुनौती है। जब लोग नहीं मानते तो कभी-कभार सख्ताई भी बरतनी पड़ती हैं।

हरियाणा पुलिस का काम काबिल-ए-तारीफ

गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि हरियाणा पुलिस के जवान पूरी मुस्तैदी से अपना काम कर रहे हैं। हम उनके प्रयासों, जिम्मेदारी और ड्यूटी से बेहद संतुष्ट हैं। प्रत्येक नाके पर सख्ती के साथ पहरा दिया जा रहा है। पुलिस मानव सेवा के काम भी कर रही है। पुलिस को चाहिए कि अब आगे के दिनों में बिना किसी के दिल के ठेस पहुंचाए पूरी जिम्मेदारी के साथ सख्ती से लाकडाउन का अनुपालन कराए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.