Move to Jagran APP

Job's in Haryana: एक लाख करोड़ के निवेश और पांच लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना

Jobs in Haryana हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने अभिभाषण में सरकार का रोडमैप दिखाया। हरियाणा सरकार की योजना निवेश को आकर्षित करने की है। इससे पांच लाख युवाओं को रोजगार मिल सकेगा ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 08:53 PM (IST)
Job's in Haryana: एक लाख करोड़ के निवेश और पांच लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना
हरियाणा सरकार की पांच लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। Job's in Haryana: हरियाणा में कोरोना से चल रही जंग के बीच प्रदेश सरकार ने नए बजट सत्र में उम्मीदों की नई किरण दिखाई है। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने शुक्रवार को बजट अभिभाषण में न केवल कोरोना काल में सरकार द्वारा किए कामों पर मुहर लगाई, बल्कि भविष्य का रोडमैप भी दिखाया। नई उद्यम और रोजगार नीति के तहत प्रदेश में एक लाख करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करने के साथ ही पांच लाख युवाओं को सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरियों की योजना सरकार ने बनाई है। 55 हजार से अधिक सक्षम युवाओं की रूपरेखा तैयार की गई है।

prime article banner

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के विकास पर जोर देते आटो, आटो घटक और लाइट इंजीनियरिंग, कृषि आधारित, खाद्य प्रसंस्करण और संबद्ध उद्योग कपड़ा और परिधान, इलेक्ट्रानिक सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफेक्चरिंग, रक्षा एवं एयरोस्पेस मैन्युफेक्चरिंग, दवा एवं चिकित्सा उपकरण, रसायन एवं पेट्रो रसायन, बड़े पैमाने पर ऊर्जा एवं डेटा भंडारण में निवेश को बढ़ावा देने पर जोर रहेगा।

700 मिलियन यूएस डालर की परियोजना लागत से दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कारिडोर परियोजना की सहभागिता में 886 एकड़ भूमि पर नारनौल, महेंद्रगढ़ में विकसित किए जा रहे एकीकृत मल्टी माडल लाजिस्टिक्स हब की परियोजना में तेजी लाई जाएगी।

माखो सरानी और बहल में बनेंगे हरियाणा पशु विज्ञान केंद्र

पशुओं के लिए सिरसा के माखो सरानी और भिवानी के बहल में हरियाणा पशु विज्ञान केंद्र खोले जाएंगे। सभी जिलों में पशु चिकित्सा पालीक्लीनिक्स खोलने का निर्णय लिया गया है। सिंचाई पानी की कमी से निपटने के लिए यमुना और सहायक नदियों पर रेणुका, किशाऊ और लखवार व्यासी बांधों के निर्माण की परियोजना पर सरकार आगे बढ़ रही है। मानसून में यमुना के अतिरिक्त पानी का उपयोग करने के लिए नाबार्ड की मदद से एक हजार करोड़ रुपये से समानांतर दिल्ली शाखा (पीडीबी), जल संवर्धन नहर, जवाहरलाल नेहरू नहर, हांसी ब्रांच के पुनर्वास की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। 110 चैनलों की मरम्मत और पुनर्वास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: लुधियाना में नाबालिग लड़की का अपहरण कर सूरत ले गया युवक, कई दिनों तक करता रहा दुष्कर्म

ताकि टेल तक पहुंचे पानी

रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी और भिवानी में लिफ्ट सिंचाई प्रणाली के तहत विभिन्न पंपों की क्षमता और दक्षता में सुधार लाने के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। भू-जलस्तर उठाने के लिए एक हजार रिचार्ज बोरवेल बनाए जाएंगे। इससे सेमग्रस्त आठ हजार एकड़ भूमि का सुधार होगा। मेवात में सिंचाई पानी के लिए 100 क्यूसिक क्षमता की मेवात फीडर कैनाल बनाई जाएगी। यह फीडर कैनाल पाइपलाइन के जरिये गुरुग्राम जल आपूर्ति कैनाल बादली के समीप से निकलेगी और केएमपी एक्सप्रेस वे के साथ-साथ गुरुग्राम कैनाल तक जाएगी। ट्रीटिड वेस्ट वाटर का प्रयोग करने के लिए 338 करोड़ 85 लाख एमएलडी क्षमता के 35 एसटीपी बनाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब के उद्योगपति बोले- बजट में सरकार का हो इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों पर फोकस

नशे से जंग होगी तेज

युवाओं को नशे से बचाने के लिए सर्वाधिक प्रभावित जिलों में नशामुक्ति और नशेडिय़ों के पुनर्वास से जुड़ी योजनाओं का विस्तार होगा। प्रदेश में चार हजार प्ले-स्कूल खोलने के पहले चरण में 1135 स्कूलों के परिसरों से संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले-स्कूलों में अपग्रेड किया जाएगा। दूसरे चरण में 2865 आंगनबाड़ी केंद्रो को प्ले स्कूलों में अपग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 500 क्रैच खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में लव जिहाद कानून पर फंसा दुष्यंत चौटाला का पेंच, जताई बड़ी आपत्ति

ग्रामोदय के तहत 700 ग्राम ज्ञान केंद्र

दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदय योजना के तहत तीन हजार से 10 हजार तक की आबादी वाले गांवों में 481 आंगनबाड़ी केंद्र, 700 ग्राम ज्ञान केंद्र, 53 पशु चिकित्सा अस्पताल व 92 पशु चिकित्सा औषधालय स्थापित किए जा रहे हैं। गांवों में गरीबों को काम देने के लिए मनरेगा के 100 लाख दिवस से बढ़ाकर 170 लाख दिवस किए हैं। वहीं, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरल मिशन के तहत 10 समूहों को चिह्नति करके 150 गांवों में शहरों की तर्ज पर सुविधाएं दी जाएंगी। इसके लिए 200 करोड़ की परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में भूजल के अध्ययन के लिए गठित होगी कमेटी, विधानसभा में स्पीकर ने की घोषणा

हैफेड का 180 करोड़ का फूड पार्क

रोहतक स्थित आइएमटी में मेगा फूड पार्क स्थापित होगा। इस पर करीब 180 करोड़ रुपये की लागत आएगी। मेगा फूड पार्क न केवल युवाओं को रोजगार के अवसर देगा बल्कि किसानों को भी इससे प्रत्यक्ष रूप से लाभ होगा। 355 करोड़ की लागत से पानीपत और 263 करोड़ की लागत से करनाल शुगर मिल की क्षमता का विस्तार होगा। शाहबाद शुगर मिल में 99 करोड़ की लागत से एथेनॉल प्लांट शुरू किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.