Move to Jagran APP

UK में भारतीय डॉक्टरों की कोरोना के खिलाफ जंग, हौसला देख विदेशी भी दंग

यूनाइटेड किंगडम (यूके) में भारतीय डॉक्टर कोरोना वायरस पॉजीटिव मरीजों के इलाज में जुटे हैं। इन डॉक्टरों का हौसला देख वहां से लोग भी दंग हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 06:50 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 07:25 AM (IST)
UK में भारतीय डॉक्टरों की कोरोना के खिलाफ जंग, हौसला देख विदेशी भी दंग
UK में भारतीय डॉक्टरों की कोरोना के खिलाफ जंग, हौसला देख विदेशी भी दंग

जींद [कर्मपाल गिल]। यूके (United Kingdom) में रहने वाले म्हारे हरियाणा के 30 डॉक्टरों ने कोरोना के खिलाफ जंग में मोर्चा संभाल रखा है। ये डॉक्टर फ्रंट लाइन योद्धा की तरह अस्पतालों में दिन-रात कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक करने में जुटे हुए हैं। विदेश जाने के बावजूद इन डॉक्टरों में सेवाभाव और संस्कार कायम हैं। यही कारण है कि कई डॉक्टर कोरोना संक्रमित भी हो चुके हैं, लेकिन इस बीमारी को हराकर फिर अस्पतालों में मोर्चे पर डट गए हैं।

loksabha election banner

कोरोना महामारी से यूके में करीब सवा लाख लोग संक्रमित हैं और 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हर रोज कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढऩे से लोगों में दहशत है। लंदन के पास रेडिंग टाउन में रहने वाले रोहित अहलावत ने बताया कि पूरे यूके की सड़कों पर चहल-पहल काफी कम है। बिना पास सड़क पर घूमने वालों का 660 पाउंड यानि 60 हजार रुपये तक का चालान काटा जा रहा है। सरकार ने सभी काम करने वाले लोगों से अपील की है कि वे घरों में रहें। उनके वेतन का 80 फीसद सरकार देगी।

लंदन में पार्कों के बाहर नो इंट्री के नोटिस लगा दिए गए हैं। जिम व सोशल क्लब के बाहर भी ताले लटके हुए हैं। लंदन के अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस माहौल के बीच जींद के दंपती डॉ. दलबीर ढांडा व डॉ. निवेदिता, बहादुरगढ़ की डॉ. वीनस दलाल, झज्जर के डॉ. सत्यवीर सिंघल, नूना माजरा के डॉ. दीपक जून सहित 30 से ज्यादा हरियाणवी डॉक्टर यूके के विभिन्न अस्पतालों में सेवाएं दे रहे हैं। ये सभी डॉक्टर यूके की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में कार्यरत हैं। कठिन परिस्थितियों में इन डॉक्टरों ने जिस तरह का हौसला दिखाया है, यूके के लोग भी उसके कायल हो गए हैं।

डॉक्टर बोले-यह लड़ाई जीतकर रहेंगे

लंदन के किंग्स्टन अस्पताल में आइसीयू में सेवा दे रहे जींद के दंपति डॉ. दलबीर ढांडा व डॉ. निवेदिता कहते हैं कि लंदन में मरीजों का लोड ज्यादा है। कई अस्पतालों में मरीजों की संख्या ज्यादा है, लेकिन अभी तक वेंटिलेटर की कमी नहीं आई है। लंदन में ही साउथेम्प्टन अस्पताल में कार्यरत सोनीपत की डॉ. रितु छिकारा खुद को पॉजिटिव रखकर मरीजों की सेवा करने में जुटी हुई हैं। काफी मरीज ठीक भी हो रहे हैं।

ऑपरेशन थिएटर बनाए आईसीयू, हजार पाउंड के चालान कट रहे

लंदन के पास बेसिंगस्टोक में कार्यरत झज्जर के गांव जाखौदा की बेटी डॉ. वीनस दलाल ने बताया कि यहां कोरोना मरीज काफी बढ़ रहे हैं, लेकिन बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से मरीज डिस्चार्ज होकर घर भी जा रहे हैं। ज्यादातर अस्पतालों में ऑपरेशन थिएटर को भी आइसीयू में बदल दिया है। यहां पूरा लॉकडाउन है। सड़कों पर बेवजह घूमने वालों के 1000 पाउंड तक चालान भी हो रहे हैं। डॉक्टरों के लिए गाउन व पीपीई किट पर्याप्त हैं।

इन डॉक्टरों का होगा सम्मान : रोहित

इंग्लैंड में हरियावी संस्कृति को आगे बढ़ा रहे जाट समाज यूके के सदस्य रोहित अहलावत ने कहा कि हरियाणा के डॉक्टर कोरोना के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। यह आपदा खत्म होने के बाद भव्य कार्यक्रम का आयोजन करके इन सभी डॉक्टरों को सम्मानित किया जाएगा। रोहित ने बताया कि झज्जर के डॉ. सत्यवीर सिंघल, बहादुरगढ़ की डॉ. वीनस, डॉ. अरुण डबास, डॉ. निमित, डॉ. दीपा, कलानौर के डॉ. उपेंद्र खत्री, रोहतक की डॉ. मनु दहिया, नूना माजरा के डॉ. दीपक जून, जींद के दंपति डॉ. दलबीर ढांडा व डॉ. निवेदिता, डॉ. जोगिंदर सोलंकी, सोनीपत की डॉ. मीनाक्षी, हिसार के डॉ. राज सिंह व डॉ. सरिता, डॉ. विशाल डागर, डॉ. योगेन, डॉ. रेणु, डॉ. रविंद्र डागर, महेंद्रगढ़ के प्रवीन नेहरा, रोहतक की नर्स शेल्वी पंवार, बहादुरगढ़ की नर्स पारुल आदि को सम्मानित किया जाएगा।

यूके के बारे में जानें

यूके यानि यूनाइटेड किंगडम में इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और नॉर्दर्न आयरलैंड शामिल हैं। इन सभी देशों का एक ही वीजा लगता है। इंग्लैंड के वीजा पर इन चारों देशों में यात्रा कर सकते हैं। इन चारों देशों के अलग-अलग प्रधानमंत्री हैं, लेकिन ये सभी इंग्लैंड की महारानी के अधीन आते हैं।

यह भी पढ़ें: फोन व ट्वीट पर पुलिस आपके द्वार, घर पर केक लाकर कहा- Happy Birthday

यह भी पढ़ें: पंजाब में वित्तीय संकट, शराब ठेके खोलने की इजाजत दे केंद्र, कैप्टन ने 3000 करोड़ अंतरिम मुआवजा भी मांगा

यह भी पढ़ें: बीमारों के लिए खाकी वर्दी में 'मसीहा', DSP ने करवाया इलाज, दो लोगों की बचाई जान 

यह भी पढ़ें: रिश्वत की जगह केले देने की बात पर भड़का एएसआइ, सीसीटीवी फुटेज हुई वायरल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.