Move to Jagran APP

भारत दुनिया का सबसे तेज बढ़ता अर्थतंत्र : अमित शाह

भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि आज भारत का अर्थतंत्र दुनिया का सबसे तेज बढ़ता अर्थतंत्र है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आर्थिक रूप से सबल बनाने मे जुटे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 16 Oct 2016 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 17 Oct 2016 09:03 AM (IST)
भारत दुनिया का सबसे तेज बढ़ता अर्थतंत्र : अमित शाह

जेएनएन, अग्रोहा (हिसार)। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश में खुशहाली लानी है तो अर्थतंत्र को मजबूत करना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार इसी नीति पर कार्य कर रही है। आज भारत का अर्थतंत्र दुनिया का सबसे तेज बढ़ता अर्थतंत्र है।

loksabha election banner

शाह यहां अग्रोहा धाम में 35वें वार्षिक शरद पूर्णिमा मेले के अवसर आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में देशभर के करीब एक दर्जन दलों के वैश्य समुदाय के कई सांसदों, मंत्रियों, विधायकों के अलावा हजारों लोगों ने शिरकत की।

पढ़ें : अोलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने पहलवान सत्यव्रत से की सगाई

उन्होंने ब्रिक्स सम्मेलन का हवाला देते हुए कहा कि विश्व के बड़े-बड़े देश यहां निवेश करने को आतुर हैं। तेल, हथियार, जहाज सहित अन्य महत्वपूर्ण चीजें बेचने वाले देशों को यहीं देश में अपना उत्पादन करना होगा और ये देश भारत की शर्तें मानने को मजबूर भी हैं।

पढ़ें : अग्रोहा धाम में शरद पूर्णिमा मेला में जुटे हजारों श्रद्धालु, अमित शाह भी पहुंचे उन्होेंने कहा कि वर्तमान में ग्लोबल कंपीटीटिव इंडेक्स में भी भारत सोलह पायदान ऊपर चढ़ गया है। यह विकास की गति का प्रमाण है। शाह ने केंद्र और प्रदेश सरकार के कामों की सराहना की और कहा कि दोनों सरकारें बेहतर काम कर रही हैं।

महाराजा अग्रसेन ने की कर्म प्रधान राज्य की शुरुआत

अमित शाह ने कहा कि आज से करीब पांच हजार साल पूर्व महाराजा अग्रसेन ने ही कर्म प्रधान राज्य बनाने की शुरुआत की थी। भले ही उस समय राजशाही शासन था लेकिन उनके राज्य में गणराज्य का माहौल था। सामाजिक सुरक्षा की इससे बड़ी कोई गारंटी नहीं हो सकती कि उनके शासनकाल में बाहर से आए हर नागरिक को राज्य में बसने के लिए एक लाख रुपये व एक लाख ईंट दी जाती थीं ताकि वह आगे के जीवन की शुरुआत कर सके।

अग्रोहा में डॉ. सुभाष चंद्रा के साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह।

उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि ये राजकोष से दी जाती थीं बल्कि व्यवस्था ऐसी थी हर घर से एक ईंट व एक रुपये एकत्र किया जाता था और इनसे मदद दी जाती थी। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम पशुबलि बंद करने व पर्यावरण बचाने की क्रांतिकारी शुरुआत महाराजा अग्रसेन ने ही की थी। हमें उनके दिखाए मार्ग पर चलते हुए उनकी नीतियों का अनुसरण करना चाहिए। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार भी इन्हीं पदचिह्नों पर चलते हुए आमजन की समृद्धि के लिए कार्य कर रही है।

पढ़ें : बलूच महिला प्रोफेसर ने कहा- हमें दरिंदगी से बचाओ, पाक दुनिया के लिए कैंसर

अब हमारी ओर कोई आंख उठाकर नहीं देख सकता

केंद्र की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं। अब हमारी और कोई आंख उठाकर नहीं देख सकता। पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि उसे उसी की भाषा में जवाब दिया गया है। यह केंद्र सरकार की राजनीतिक दृढ़ इच्छाशक्ति और कूटनीति का ही परिणाम है कि सेना का मनोबल बढ़ा है। वह हर तरीके से जवाब देने में सक्षम है।
------

तस्वीरें: अग्रोहा धाम में शरद पूर्णिमा मेले की धूम, अमित शाह भी पहुंचे

केंद्र की ये उपलब्धियां भी गिनवाईं

-स्वरोजगार के लिए 4.50 करोड़ युवाओं को 2,00,000 करोड़ का ऋण प्रदान किया।
-कामधंधे शुरू करने के लिए मुद्रा बैंक के मार्फत 10 हजार से 10 लाख रुपये तक बिना गारंटी ऋण की सुविधा। -18 हजार गांवों को रोशन करते हुए वहां तक बिजली पहुंचाई।
-पांच करोड़ से ज्यादा एलपीजी गैस कनेक्शन दिए गए।
-स्टैंड अप, स्टार्ट अप, मेक इन इंडिया से अर्थव्यवस्था को गति मिली।

पढ़ें : युवक रात में दिव्यांग किशोरी के बिस्तर में घुस गया, मां ने देखा तो...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.