PreviousNext

चेहरे पर है ओपन पोर्स तो ऐसे पाये इनसे छुटकारा

Publish Date:Sat, 18 Mar 2017 02:13 PM (IST) | Updated Date:Sat, 18 Mar 2017 03:33 PM (IST)
चेहरे पर है ओपन पोर्स तो ऐसे पाये इनसे छुटकाराचेहरे पर है ओपन पोर्स तो ऐसे पाये इनसे छुटकारा
अपने चेहरे को लेकर हम सभी काफी कॉंशस होते हैं। चेहरे के रोमछिद्र जहां हमारे स्किन के अंदर के गंदगी को बाहर निकालता है वहीं कभी-कभी ये बदसूरती का कारण भी बन जाता है।

हम सभी अपने चेहरे पर मौजूद खुले रोमछिद्रों से काफी परेशान रहते हैं लेकिन हम इसका कोई उपाय नहीं ढ़ूंढ़ पाते हैं। लेकिन अब परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपको बता रहे हैं आपको इनसे छुटकारा पाने के ये सरल उपाय।
हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर तैयार किये जाने वाले ये बेहद आसान टिप्स जिसे अपने चेहरे पर अप्लाय करके आप इन रोमछिद्रों से छुटकारा पा सकती हैं। बस आपको थोड़ा धैर्य रखने की जरुरत है।

अंडे की सफेदी


चेहरे पर मौजूद बड़े आकर के रोम छिद्रों को हटाने का टेम्प्रेरी उपाय है अंडे की सफेदी का इस्तेमाल करना। अंडे के पीले भाग को अलग करके इसकी सफेदी को अपने चेहरे पर लगायें। 20 मिनट तक सूखने के बाद इसे साफ और ठंडे पानी से धो दें। आपके खुले रोमछिद्र बंद हो जायेंगे।

भाप
स्टीम फेशियल भी खुले रोमछिद्रों से गंदगी हटाने का एक सबसे सस्ता और आसान उपाय है। पानी को उबाल लें। इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रखें इसके बाद आप पैन के उपर अपने चेहरे को लगाकर स्टीम लेना शुरु करें। ध्यान रहे कि चेहरे की त्वचा जलने ना पाये। स्टीम लेने के बाद आप चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

टमाटर का पल्प
टमाटर का पल्प निकाल कर इसे अपने चेहरे पर लगायें और दस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप इसे नियमित रुप से अपने चेहरे पर लगा सकती हैं क्योंकि ये एक प्राकृतिक टोनर है।

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी भी एक नेचुरल टोनर की तरह काम करता है। इसी कारण से इसे रोमछिद्रों को बंद करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा पानी मिलाकर इसे थोड़ा चिपचिपा पेस्ट बना लें इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगायें। सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें। आप पायेंगे कि आपके पोर्स धीरे-धीरे सिकुड़ रहे हैं और अंत में यह गायब भी हो जाता है।

केमिकल पील्स
केमिकल पील्स को चेहरे पर पड़े मृत त्वचा को हटाने के लिए किया जाता है। ये ना ही सिर्फ डेड स्किन को हटाता है बल्कि स्किन टेक्सचर को भी सही करता है। हालांकि ये पूरी तरह से रोमछिद्रों को गायब नहीं करता है लेकिन इसका आकार जरुर छोटा कर देता है।

फोटोफेशियल
फोटोफेशियल का इस्तेमाल स्किन से संबंधित काफी सारे प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए किया जाता है इसी में से एक है बड़े रोमछिद्र। लाइट वेवलेंथ के कारण इस ट्रीटमेंट की मदद से बड़े रोमछिद्रों को कम किया जाता है। इससे रिजल्ट बहुत जल्द ही देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें : अपने ड्रेस से कैसे मैच करें मेकअप अपनायें ये टिप्स

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:These homemade tips will help you to get rid of open pours in your face(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब महिलाएं ही नहीं पुरुष भी चल रहे मेकओवर की राह परसरसों तेल के ब्यूटी सीक्रेट्स जान रह जायेंगे हैरान
यह भी देखें