Move to Jagran APP

पाकिस्तानी कलाकारों को बैन करने से बदलेंगे हालात? जानिए टीवी कलाकारों की राय!

भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुई टेंशन का असर उन शोज पर भी पड़ा है, जो भारतीय कलाकार पाकिस्तान में शूट कर रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 06:42 PM (IST)
पाकिस्तानी कलाकारों को बैन करने से बदलेंगे हालात? जानिए टीवी कलाकारों की राय!

मुंबई। भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए सियासी हालात का असर यहां की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर भी नजर आने लगा है, जिसके चलते कुछ मीडिया कंपनी अपने चैनल्स पर दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों में बदली हुई सियासी समीकरण के हिसाब से फेरबदल करने की बात कहने लगी हैं, जिसको लेकर टीवी इंडस्ट्री में काम करने वालों के बीच खासी खलबली है।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में आर्मी बेस पर हुए आतंकी हमलों के बाद जी ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने अपने चैनल जिंदगी की प्रोग्रामिंग चेंज करने के संकेत दिए हैं। इस चैनल की बुनियाद पाकिस्तानी शोज के साथ रखी गई थी। सरहद पार के हिट शो इस चैनल की प्रोग्रामिंग का हिस्सा रहे हैं। इन शोज के जरिए फवाद खान और माहिरा खान जैसे पाकिस्तानी कलाकार हिंदुस्तान के घर-घर तक पहुंच सके।

पाकिस्तानी कलाकारों के विरोध को सही नहीं मानते अन्ना हजारे

मगर पड़ोसी मुल्क के साथ रिश्तों में आई ताजा कड़वाहट के बाद जिंदगी पर दिखाए जाने वाले पाकिस्तानी शोज को बंद किया जा सकता है। डॉ. चंद्रा ने ये फैसला संयुक्त राष्ट्र संघ में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आपत्तिजनक भाषण के बाद लिया। उन्होंने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए लोगों को दी। डॉ. चंद्रा ने साफ कहा कि जिंदगी चैनल तो बंद नहीं किया जाएगा, लेकिन पाकिस्तानी शोज के बिना इसे पुनर्योजित किया जाएगा। अब चैनल के कार्यक्रमों को भारतीय मुस्लिम समुदाय को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा।

मर्डर 3 की इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस को लगा डर, भारत में बताया जान का खतरा

एमएस धोनी के छक्कों के साथ देखिए जॉन अब्राहम के मुक्के

चैनल प्रबंधनों के ऐसे फैसलों का असर कलाकारों पर भी होता है। टीवी एक्टर सुमित कौल का मानना है जब कोई देश आतंकवाद का सहारा लेकर अपने पड़ोसी देश में आतंक का माहौल पैदा करने की कोशिश करता है, तो बात-चीत और आपसी कल्चरल इंटरेक्शन की सम्भावना पर भी सवाल उठने लगते हैं। इसका परिणाम शायद यह हो सकता है की श्रोताओं को कुछ कलाकारों तो देखने-सुनने का मौक़ा ना मिले, लेकिन देश की आन-बान-शान की हिफ़ाज़त की ज़िम्मेदारी भी हमारी ही है। हमारी कल्चरल पॉलिसी हमारी पॉलिटिकल पॉलिसी से मेल खानी चाहिए।

एमएनएस की धमकी पर जानें क्या है हंसल मेहता और विक्रम भट्ट की प्रतिक्रिया

वहीं मृणाल जैन का मानना है- ''व्यक्तिगत रूप से प्रतिबंध लगाने जैसी बातें मुझे कल्चरल बेनिफिट के लिहाज से सही नहीं लगतीं। दोनों मुल्क कल्चर के हिसाब से एक जैसे हैं, ऐसे में प्रतिबंध लगाने से दोनो के कलाकारों और कला का नुकसान होगा। सेलिब्रटीज के लिए लोग सबसे ज्यादा जिज्ञासु होते हैं, लिहाजा ऐसे मौकों पर वे सॉफ्ट टारगेट बन जाते हैं। एक कलाकार होने के नाते मेरा मानना है कि दोनों मुल्कों के बीच चाहे जो हो, लेकिन कलाकारों को परेशान नहीं किया जाना चाहिए।''

राजू श्रीवास्तव ने उरी हमलों के विरोध में पाकिस्तान में अपना शो रद्द किया

जय सोनी इसे सही नहीं मानते। उनका कहना है कि मुझे ये देखकर अफसोस होता है कि कल्चर को ऐसे मामलों में सफर करना पड़ता है। कलाकार होने के नाते मैं कल्चर की फलने-फूलने में यकीन करता हूं। पिछले कुछ अर्से से पाकिस्तान के काफी कलाकार यहां काम कर रहे हैं, और उनकी परफॉर्मेंस देखना बहुत अच्छा लगता है। प्रतिबंध को लेकर मैं कुछ नहीं कह सकता। हमारी सरकार इस बारे में बेहतर समझती है, और वो जो भी संभव है कर रहे हैं। सेलिब्रटीज सॉफ्ट टारगेट होते हैं, इसमें कोई शक नहीं। लोग हमारे बारे में जानना चाहते हैं। इसलिए जब भी ऐसे मामलों में सेलिब्रटी को लपेटा जाता है, लोग इस बारे में जानना चाहते हैं।

पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर दो खेमों में बंटी इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री

भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुई टेंशन का असर उन शोज पर भी पड़ा है, जो भारतीय कलाकार पाकिस्तान में शूट कर रहे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर अब इन शोज को दुबई शिफ्ट किया जा रहा है। भारतीय टेलीविजन की जानी-मानी अदाकारा सारा खान के शो को दुबई ले जाया गया है। सारा ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा- ''मैं पाकिस्तान में हूं। मुझे यहां बिल्कुल ये अहसास नहीं हुआ कि ऐसी कोई प्रॉब्लम हुई है, जब तक कि वहां (भारत) से कोई जानकारी नहीं मिली। यहां जिनके साथ भी मैं काम कर रही हूं, सभी को बहुत अफसोस हुआ। हमें अब प्रार्थना करनी चाहिए, कि इतना ज्यादा ना बढ़ जाए कि हम और लोगों को खो दें।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.