Move to Jagran APP

Big Clash: 'शिवाय' और 'ऐ दिल है मुश्किल' में किसकी मनेगी 'दिवाली'?

पिछले कुछ सालों से फ़िल्ममेकर्स के बीच एक अलिखित समझौता हो गया, कि दिवाली जैसे बड़े फेस्टिव सीज़न में एक-दूसरे से नहीं टकराएंगे।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 23 Oct 2016 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 11:19 AM (IST)
Big Clash: 'शिवाय' और 'ऐ दिल है मुश्किल' में किसकी मनेगी 'दिवाली'?

मुंबई। 'शिवाय' और 'ऐ दिल है मुश्किल' सिनेमाघरों में पहुंच चुकी हैं। दोनों ही फ़िल्में स्टारकास्ट, फ़िल्ममेकर्स और बजट के हिसाब से मेगा रिलीज़ हैं। लिहाज़ा दर्शकों के साथ इंडस्ट्री की नज़रें भी इनकी रिलीज़ पर टिकी हुई हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों के बॉक्स ऑफ़िस आंकड़े उठाकर देखें, तो जब भी दो बड़ी फ़िल्में आई हैं, बिजनेस बंटा है।

loksabha election banner

दिवाली का त्यौहार देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। रोशनी में नहाए इस त्यौहार की रौनक ही जुदा होती है। लंबी छुट्टियों और लोगों के फेस्टिव मूड को कैश करने के लिए बड़े फ़िल्ममेकर्स अपनी मेगा बजट फ़िल्मों को दिवाली पर रिलीज़ करते हैं, लेकिन मुश्किल तब आती है जब दो बड़ी फ़िल्में रिलीज़ हो रही होती हैं। बिजनेस बंट जाने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसीलिए पिछले कुछ सालों से फ़िल्ममेकर्स के बीच एक अलिखित समझौता हो गया, कि दिवाली जैसे बड़े फेस्टिव सीज़न में एक-दूसरे से नहीं टकराएंगे, ताकि सोलो रिलीज़ का ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा मिले। कुछ लोग इस समझौते को मानते हैं, और कुछ इसके ख़िलाफ़ जाकर अपनी फ़िल्म रिलीज़ करते हैं।

करण जौहर ने महज़ इतने दिन में लिखी ऐश्वर्या-रणबीर के रोमांस की कहानी

अगर पिछले पांच सालों में दिवाली के त्यौहार पर रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों पर नज़र डालें, तो 2012 को छोड़कर सभी सालों में सोलो रिलीज़ हुई हैं और अधिक मुनाफ़ा कमाने में कामयाब रहीं। 2015 में सलमान ख़ान की फ़िल्म 'प्रेम रतन धन पायो' 12 नवंबर को दिवाली के मौक़े पर रिलीज़ हुई। सलमान की स्टार पॉवर को देखते हुए किसी फ़िल्म ने इसके सामने आने की हिम्मत नहीं जुटाई। 'प्रेम रतन धन पायो' ने को लगभग 44 करोड़ की ओपनिंग मिली और फ़िल्म 207 करोड़ का कलेक्शन करके हिट रही।

उरी अटैक शहीदों के परिवारों की मदद को अजय देवगन ने किया ये बड़ा एलान

2014 में शाह रूख़ ख़ान की फ़िल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' 24 अक्टूबर को रिलीज़ हुई। बड़े पैमाने पर प्रमोट की गई फ़िल्म को 45 करोड़ की ओपनिंग मिली, जबकि 203 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन किया। कमाई के दो शतक मारने के बाद भी बजट के मद्देनज़र ये फ़िल्म हिट केटेगरी में नहीं आ सकी। 2013 की दिवाली पर 31 अक्टूबर को रितिक रोशन की सुपर हीरो फ़िल्म 'कृष 3' रिलीज़ हुई। फ़िल्म को 24 करोड़ की ओपनिंग मिली, जबकि 240 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन किया। 'कृष' 3 हिट रही।

करण जौहर को मंजूर एमएनएस का प्रस्ताव, तय समय पर रिलीज़ होगी ऐ दिल है मुश्किल

2012 में 13 नवंबर को शाह रूख़ ख़ान की 'जब तक है जान' और अजय देवगन की 'सन ऑफ़ सरदार' रिलीज़ हुईं। 'जब तक है जान' ने 15 करोड़ की ओपनिंग ली और 120 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन करके फ़िल्म सुपर हिट रही, वहीं 'सन ऑफ़ सरकार' को 10 करोड़ की ओपनिंग मिली, जबकि 105 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन करके ये फ़िल्म हिट रही।

जानिए, पाक कलाकारों पर बैन को लेकर क्या बोले आमिर ख़ान

2011 की दिवाली के मौक़े पर 26 अक्टूबर को शाह रूख़ ख़ान की फ़िल्म 'रा.वन' रिलीज़ हुई। फ़िल्म को 18 करोड़ की ओपनिंग मिली, जबकि लाइफ़ टाइम कलेक्शन 118 करोड़ रहा। दिवाली पर रिलीज़ हुई फ़िल्मों के ये आंकड़े बता रहे हैं कि ज़्यादातर मामलों में सोलो रिलीज़ फ़िल्मों ने बॉक्स ऑफ़िस पर डबल सेंचुरी बनाई है।

रणबीर कपूर के साथ बोल्ड सीन पर ऐश्वर्या राय ने आख़िर तोड़ी चुप्पी

इस बार दिवाली पर 'शिवाय' और 'ऐ दिल है मुश्किल' रिलीज़ हो रही हैं। 'शिवाय' अजय देवगन के निर्देशन में बनी दूसरी फ़िल्म है। एक्शन-एडवेंचर पर आधारित इस फ़िल्म को अजय पिता-बेटी की कहानी मानते हैं। वहीं दूसरी तरफ करण जौहर की डायरेक्टोरियल फ़िल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' 'शिवाय' को चुनौती दे रही है। ये रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म है, जिसमें रणबीर कपूर, ऐश्वर्या राय और अनुष्का शर्मा के बीच बनते-बिगड़ते रिश्तों की कहानी दिखाई गई है। दोनों ही फ़िल्में मेकिंग और जॉनर की नज़र से बिल्कुल अलग हैं, मगर दोनों की स्टार वैल्यू तगड़ी होने की वजह से दर्शकों के बंटने की संभावना बढ़ है। अब देखते हैं कि इस बार 'शिवाय' और 'ऐ दिल है मुश्किल' दिवाली पर क्या नया इतिहास दर्ज़ करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.