Move to Jagran APP

बर्थडे स्‍पेशल : ऑल टाइम हिट हैं शाहरुख के ये फिल्‍मी डायलॉग्‍स

शाहरुख खान के 51वें बर्थडे पर पेश है ये स्‍पेशल स्‍टोरी। वो बॉलीवुड के किंग खान हैं और हमेशा रहेंगे। उनके ये फिल्‍मी डायलॉग्‍स कभी आपको भूलने नहीं देंगे।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 02 Nov 2016 12:28 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2016 01:00 PM (IST)
बर्थडे स्‍पेशल : ऑल टाइम हिट हैं शाहरुख के ये फिल्‍मी डायलॉग्‍स

नई दिल्ली [प्रतिभा गुप्ता] । हर घड़ी बदल रही है रूप जिंदगी..छांव है कभी, कभी है धूप जिंदगी..हर पल यहां जी भर जियो, जो है शमां कल हो ना हो..वाकई में शाहरुख खान की फिल्म 'कल हो ना हो' का यह गाना बहुत ही खूबसूरती से जिंदगी की मुश्किलों को बयां करते हुए मुस्कुराकर इनसे जूझने की हिम्मत देता है। भले ही जावेद अख्तर के लिखे इन बोलों को सोनू निगम ने अपनी आवाज में गाया हो, मगर यह शाहरुख खान ही हैं जिन्होंने अपने दमदार अभिनय और भावुक हाव भाव से इसे जीवंत बना दिया।

loksabha election banner

देखें वीडियो, आधी रात शाहरुख खान ने कैसे मनाया अपने बर्थडे का जश्न

और अगर इन खूबियों के साथ जब उनकी आवाज का मेल हो जाए तो फिर 'आई लव यू क-क-क-क-क किरण' जैसे संवाद सदियों तक जिंदा रहते हैं...वैसे शाहरुख खान की फिल्मों से जुड़े कई ऐसे यादगार संवाद भी हैं, जो हमारी जिंदगी की कई परिस्थितियों में बिल्कुल फिट बैठते हैं और बेहद दिलचस्प तरीके से हर मुश्किलों को चुटकियों में आसान भी कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं कैसे-

1-शाहरुख खान को बॉलीवुड का बादशाह बनाने में 'बाजीगर' का बहुत बड़ा योगदान रहा है। इसमें बदला लेने वाले आशिक बने शाहरुख खान का एक डायलॉग खूब चर्चित हुआ 'कभी कभी कुछ जीतने के लिए कुछ हारना भी पड़ता है आैर हार के जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं'। यह डायलॉग कभी हार न मानने का जज्बा पैदा करने वाला है। इसलिए आप जब भी ऐसी परिस्थिति से गुजरें तो यह डायलॉग जरूर याद कर लें।

2-प्यार का एहसास हर किसी को एक बार जरूर होता है। शाहरुख खान ने तो अपनी फिल्मों के जरिए युवाओं को प्यार करना भी सिखाया है। कइयों ने उनके प्यार भरे डायलॉग से अपनी गर्लफ्रेंड का दिल भी जीता होगा। कइयों की जिंदगी में ऐसे पल भी आते हैं, जब दोनों में से कोई एक रिश्ते तोड़ने की बात करने लगता है। ऐसे वक्त में उनकी फिल्म 'कुछ कुछ होता है' का ये डायलॉग 'हम एक बार जीते हैं, हम एक बार मरते हैं, शादी भी एक बार होती है और प्यार..एक ही बार होता है' जरूर कुछ कमाल कर सकती है।

3-हर कोई परफेक्ट नहीं होता है। आप से भी कभी-कभी बड़ी गलतियां हो जाती होंगी और ऐसे में खुद का मूड ठीक करने के लिए फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में शाहरुख खान का ऑल टाइम हिट डायलॉग 'कोई बात नहीं सेनोरिटा...बड़े बड़े देशों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं' काफी है। शाहरुख खान ने अपने जिस अंदाज में काजोल को ये बोला था, वो अंदाज भी आप अपना सकते हैं।

4-जब कभी आपको लगे कि आपने कुछ ज्यादा ही खर्चीली चीज खरीद ली है या उस चीज को खरीदनी ही नहीं चाहिए थी तो ज्यादा उदास या परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप एक बार फिल्म 'कल हो ना हो' में शाहरुख खान का ये डायलॉग सुन लीजिए 'आज...आज एक हंसी और बांट लो, आज एक दुआ और मांग लो, अाज एक आंसू और पी लो, आज एक जिंदगी और जी लो, आज एक सपना और देख लो...आज...क्या पता...कल हो ना'। यकीन मानिए इतनी दार्शनिक बातें सुनकर फिर आपको कुछ भी करने का दुख नहीं होगा।

5-ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने कई बेहतरीन डायलॉग दिए हैं। इनमें एक शाहरुख खान का ये डायलॉग 'आप भी कमाल करती हैं मां, अभी-अभी तो आपने मुझे बेटा बोला और एक ही पल में पराया कर दिया' भी लोगों के दिलों को छू गया था, जो वो काजोल की मां को बोलते हैं। जब कभी भी आपको अपनी सासु मां को इंप्रेस करना हो तो ये वाला डायलॉग कमाल कर सकता है।

6-जब कभी आप जिंदगी के ऐसे मोड़ पर हों, जहां आर या पार वाली परिस्थिति हो और आपको हिम्मत की जरूरत हो तो फिल्म 'चक दे इंडिया' का शाहरुख खान का ये दमदार डायलॉग 'सत्तर मिनट...सत्तर मिनट है तुम्हारे पास, शायद तुम्हारी जिंदगी के सबसे खास सत्तर मिनट, आज तुम अच्छा खेलो या बुरा ये सत्तर मिनट तुम्हें जिंदगी भर याद रहेंगे' आप में जरूर जोश भर देगा और जो भी होगा आपके हक में ही होगा।

7-अक्सर ऐसा होता है कि हमारे सबसे अच्छे दोस्त ही हमें सच्चा प्यार करने वाले निकलते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी स्थिति हो और आपको कुछ समझ ना आए तो फिल्म 'कुछ कुछ होता है' में शाहरुख खान का डायलॉग 'प्यार दोस्ती है। अगर वो मेरी सबसे अच्छी दोस्त नहीं बन सकती तो मैं उसे कभी प्यार कर ही नहीं सकता, क्योंकि दोस्ती बिना तो प्यार होता ही नहीं' आपके सारे कंफ्यूजन दूर कर सकता है।

8-जब आप जिंदगी के ऐसे मोड़ पर खड़े हों, जहां आपको समझ ना आए कि क्या करें क्या ना करें तो फिर आंखें मूंदकर फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' का शाहरुख खान का ये डायलॉग 'जिंदगी में कुछ बनना हो, हासिल करना हो, कुछ जीतना हो तो हमेशा अपने दिल की सुनो। और अगर दिल से भी जवाब ना आए...तो अपनी आंखें बंद करके अपनी मां और बाबा का नाम लो, फिर देखना तुम हर मंजिल पा सकोगे हर मुश्किल आसान हो जाएगी..जीत तुम्हारी होगी..सिर्फ तुम्हारी' याद कर लें।

9-जब आपको किसी लड़की के सामने टशन दिखाना हो तो शाहरुख खान के कई ऐसे डायलॉग हैं, जो आपके काम आ सकते हैं। इनमें फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' का ये डायलॉग 'मुझे तो कोई एक लड़की पसंद आ ही नहीं सकती है..अब किसी आंखें अच्छी हैं तो किसी की नाक अच्छी है, किसी के होंठ अच्छे हैं किसी के कान अच्छे हैं' भी काफी है। या फिर फिल्म 'दिल तो पागल है' का डायलॉग 'राहुल...नाम तो सुना होगा?' भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस राहुल की जगह अपना नाम ले लीजिए, बात बन जाएगी। गर्लफ्रेंड को इंप्रेस करने के लिए फिल्म 'डर' का डायलॉग 'आई लव यू क-क-क-क-क किरण' भी कमाल कर सकता है।

10-हम सभी की जिंदगी में अपने कई ऐसे सपने होते हैं, जिनको पूरा कर पाना कभी-कभी नामुमकिन लगता है और फिर हम हताश-निराश हो जाते हैं। ऐसे में फिल्म 'ओम शांति ओम' का शाहरुख खान का डायलॉग 'कहते हैं अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हें उससे मिलाने की कोशिश में लग जाती है' आप में फिर से अपने सपनों को पाने का वो जोश और जज्जा पैदा कर सकता है। इस फिल्म का ये डायलॉग 'कहते हैं कि फिल्मों की तरह हमारी जिंदगी में भी एंड तक सब ठीक ही हो जाता है, हैप्पी एंडिंग्स और अगर ठीक ना हो तो वो 'द एंड' नहीं, पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त' भी खूब कमाल का है।

11-सही कहते हैं प्यार करना और उससे भी ज्यादा प्यार को पाना इतना आसान नहीं होता। ये तो सुना ही होगा कि ये आग का एक दरिया है, जिसमें डूब के जाना है। मगर अाप अगर मुश्किलों से घबरा गए तो फिल्म 'मोहब्बतें' का शाहरुख खान का ये डायलॉग 'प्यार जिंदगी की तरह होता है जिसका हर मोड़ आसान नहीं होता, हर रास्ते पर खुशी नहीं मिलती पर जब हम जिंदगी का साथ नहीं छोड़ते तो हम प्यार करना क्यों छोड़ें' आपके मन में अपने प्यार को पाने की जिद को और भी पक्का कर सकता है।

12-फिल्म 'मोहब्बतें' का ये डायलॉग 'मैं आज भी उससे उतनी ही माेहब्बत करता हूं...और इसलिए नहीं कि कोई और नहीं...पर इसलिए कि उससे मोहब्बत करने से फुर्सत ही नहीं मिली' भी आशिकों के काम आ सकता है। भले ही प्यार करने वाला इंसान छोड़कर चला जाए, पर सच्चे आशिक उन्हें प्यार करना नहीं छोड़ते। ऐसे में अगर कोई आपको ऐसे ताने मारे तो आप ये करारा डायलॉग सुना सकते हैं।

13-दोस्तों के सामने शेखी बघारनी हो तो शाहरुख खान की फिल्म 'डाॅन' और 'डॉन 2' के कई डायलॉग्स आप रट्टे मारके याद कर लें। डॉन बनकर खूब इंज्वॉए भी कर सकते हैं। जैसा कि एक डायलॉग ये 'डॉन के सामने आदमी के पास सिर्फ दो रास्ते होते हैं..मान जाए या मर जाए..जैसी उसकी मर्जी'। या फिर 'ताकत एक नशा है और मैं उस नशा बनाने वाली फैक्ट्री का इकलौता मालिक हूं'। ये भी 'किसने कहा कि चमत्कार नहीं होता...जरा मुझे करीब से तो देखो'। और अगर आपसे कोई गलती हो जाए तो फिर ये डायलॉग 'डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है' जबरदस्त है।

14-नशा करने पर अक्सर प्रेमिका या पत्नी खूब डांटती हैं। ऐसे में फिल्म 'देवदास' का शाहरुख खान का ये मजेदार डायलॉग 'कौन कम्बख्त बर्दाश्त करने के लिए पीता है..हम तो पीते हैं कि यहां बैठ सकें, तुम्हें देख सकें, तुम्हें बर्दाश्त कर सकें' मारकर आप माहौल को खुशनुमा कर सकते हैं। इस फिल्म का ये डायलॉग भी खूब मजेदार है और चर्चित भी 'बाबूजी ने कहा गांव छोड़ दो, सबने कहा पारो को छोड़ दो, पारो ने कहा शराब छोड़ दो, आज तुमने कह दिया हवेली छोड़ दो, एक दिन आएगा जब वो कहेगा दुनिया ही छोड़ दो'

15-जब कभी आप सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाकर थक जाएं तो बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने वाली कॉमेडी-एक्शन फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' का शाहरुख खान का डायलॉग 'डोंट अंडरस्टीमेट द पावर ऑफ ए कॉमन मैन'जरूर मार सकते हैं।

16-फिल्म 'स्वदेश' का शाहरुख खान का ये डायलॉग 'मैं नहीं मानता हमारा देश दुनिया का सबसे महान देश है, लेकिन ये जरूर मानता हूं, हम में ताकत है, काबिलियत है अपने देश को महान बनाने की' आपमें देश के लिए कुछ करने की प्रेरणा जगा सकता है। इस तरह शाहरुख खान के सभी डायलॉग्स हर तरह के इमोशंस से भरे हैं, जो हर सिचुएशन में हिट एंड फिट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.