Move to Jagran APP

सलमान खान के इस पाकिस्तान कनेक्शन को नहीं जानते होंगे आप!

तमाम सियासी पेचीदगियों के बीच ऐसे भारतीय कलाकार भी हैं, जिन्होंने पाकिस्तानी फिल्मों काम किया है और अपने हुनर से तारीफें बटोरी हैंं। इनमें सलमान के छोटे भाई अरबाज भी शामिल हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2016 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2016 03:21 PM (IST)
सलमान खान के इस पाकिस्तान कनेक्शन को नहीं जानते होंगे आप!

मनोज वशिष्ठ, मुंबई। भारत और पाकिस्तान के रिश्ते जब भी बिगड़ते हैं, सबसे पहले इसका असर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर नजर आने लगता है। पाकिस्तानी कलाकारों पर बैन लगाने से लेकर उन्हें देश छोड़ने तक की धमकियां दी जाती हैं और सवाल उठाए जाते हैं कि क्या इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का पाक कलाकारों के स्वागत में पलक-पावड़े बिछाना सही है? हमारे यहां क्या टेलेंट की कमी है, जो सीमा पार से इंपोर्ट किया जाता है?

loksabha election banner

एक LOC इंडस्ट्री के बीच भी बन जाती है। लकीर के एक तरफ वो होते हैं, जो पाक कलाकारों की मजम्मत करते नहीं थकते, दूसरी तरफ वो होते हैं जो कलाकारों को सियासी मुद्दों से इम्यून रखने की बात करते हैं। ऐसे ही सवालों के बीच हम आज बात करेंगे ऐसे भारतीय कलाकारों की, जिन्होंने पाकिस्तानी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपना हुनर दिखाने के लिए LOC पार की है। दूसरे शब्दों में जो कलाकार यहां से पाक फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक्सपोर्ट हुए हैं।

पाक कलाकारों के बचाव में उतरे सलमान खान को शिव सेना की धमकी

सरहद पार की फिल्म इंडस्ट्री को ज्वाइन करने वाले ताजा हिंदुस्तानी कलाकार ओम पुरी हैं, जिन्होंने 'एक्टर इन लॉ' से पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया है। इसी साल जनवरी में ओम ने फिल्म की शूटिंग पूरी की। नबील कुरैशी निर्देशितक और फिजा अली मिर्जा निर्मित फिल्म की कहानी ओम पुरी को काफी पसंद आई।

हिंदुस्तानियों के बारे में ये क्या बोल गए पाकिस्तानी एक्टर फवाद खान

पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर अनुपम खेर के तेवर काफी तल्ख हैं, मगर उनकी बेटर हाफ किरन खेर 2003 में आई पाकिस्तानी फिल्म 'खामोश पानी' में मुख्य भूमिका निभा चुकी हैं। ये फिल्म फिल्म फेस्टिवल्स में काफी सराही गई थी और क्रिटिकली एक्लेम्ड रही। दिलचस्प पहलू ये है कि 'चक दे' गर्ल शिल्पा शुक्ला ने भी फिल्म में एक इंपोर्टेंट रोल निभाया।

सलमान खान पर भड़के राज ठाकरे, फिल्म बैन करने की दी धमकी

बीजेपी सासंद और वेटरन एक्टर विनोद खन्ना 2007 में पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू कर चुके हैं। 'गॉडफादर' टाइटल वाली इस पाकिस्तानी उर्दू फिल्म में भारत और पाकिस्तान के कलाकारों को शामिल किया गया था। उनमें विनोद के साथ अरबाज खान, ऋषिता भट्ट, प्रीति झंगियानी, किम शर्मा ने भी एक अहम किरदार निभाए थे।

अदनान सामी ने की भारतीय फौज की तारीफ, पीछे पड़ गए पाकिस्तानी

हिंदी सिनेमा के एक और वेटरन एक्टर नसीरूद्दीन शाह भी सरहद पार की फिल्मों में काम करते रहे हैं। नसीर ने पाक फिल्म इंडस्ट्री की दो बेहद अहम फिल्मों में मुख्य किरदार निभाए हैं। 2007 की 'खुदा के लिए' और 2013 की 'ज़िंदा भाग' में नसीर ने अपनी अदाकारी से प्रभावित किया। ये दोनों फिल्में कमर्शियली भी कामयाब मानी जाती हैं।

सिद्धार्थ मल्होत्रा अपने बड़े भाई फवाद खान पर बैन के खिलाफ

2008 में आई फिल्म चर्चित फिल्म 'रामचंद्र पाकिस्तानी' में हिंदी सिनेमा की टेलेंटिड एक्ट्रेस नंदिता दास ने अहम रोल निभाया था। फिल्म की कहानी पाकिस्तानी हिंदू लड़के रामचंद्र के भूल से हिंदुस्तानी सरहद में दाखिल होने और उसके वतन वापसी पर केंद्रित थी।

पाक कलाकारों को लेकर नसीरूद्दीन शाह ने कही अहम बात

2014 की फ्लॉप पाकिस्तानी फिल्म 'सल्तनत' में इंडियन टीवी की स्टार श्वेता तिवारी और आकाशदीप सहगल काम कर चुके हैं। इस फिल्म में मराठी अभिनेता दीपक शिर्के भी एक रोल में दिखाई दिए थे। आजकल बॉलीवुड में पांव जमाने की कोशिश कर रहीं पाकिस्तानी एक्ट्रेस सारा लॉरेन ने इसम फिल्म में आइटम डांस किया था।

बॉक्स ऑफिस पर धोनी की धुआंधार पारी, पहले दिन कमा लिए इतने करोड़

वैसे ये सिलसिला काफी पुराना है। कई इंडियन आर्टिस्ट्स हैं, जो अलग-अलग दौर में पाकिस्तानी फिल्मों में काम करने के लिए बॉर्डर क्रॉस करते रहे हैं। माना जाता है कि 50 के दशक की अभिनेत्री शीला रमानी पहली भारतीय कलाकार हैं, जिन्होंने आजादी के बाद पहली बार किसी पाकिस्तानी फिल्म में काम किया। उन्होंने 1956 की पाक फिल्म 'अनोखी' में लीड रोल निभाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.