Move to Jagran APP

यूपी चुनावः पीएम मोदी ने राहुल के सामान्य ज्ञान और अखिलेश के काम पर बोला हमला

उत्तर प्रदेश की जनता 15 साल का गुस्सा निकाल रही है। जिन्होंने 15 साल तक जुल्म किया है, लोगों को लूटा है, उन सबको चुन चुनकर लोग साफ कर रहे हैं।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 01 Mar 2017 11:56 AM (IST)Updated: Wed, 01 Mar 2017 04:23 PM (IST)
यूपी चुनावः पीएम मोदी ने राहुल के सामान्य ज्ञान और अखिलेश के काम पर बोला हमला
यूपी चुनावः पीएम मोदी ने राहुल के सामान्य ज्ञान और अखिलेश के काम पर बोला हमला

गोरखपुर (जेएऩएऩ)। पीएम मोदी आज यूपी के महराजगंज व देवरिया की रैलियों में पूरे रंग मे दिखे। उन्होंने राहुल गांधी के सामान्य ज्ञान पर सवाल उठाते हुए कहा कि नारियल मणिपुर में नहीं केरल में होता है। वहीं दूसरी ओर अखिलेश यादव के काम बोलता है की टैग लाइन पर जमकर हमला बोला। यूपी सरकार की वेबसाइट पर लिखे लाइफ शार्ट और अनसर्टेन का जिक्र करते हुए कहा कि यूपी की वेबसाइट में उनके काम नहीं कारनामें बताएं गये हैं। दूसरा सहारा के रेगिस्तान से तुलना को लेकर पीएम मोदी अखिलेश पर हमला बोला।

prime article banner

नोटबंदी के विरोधियों का तीखा हमला

मोदी ने नोटबंदी का विरोध करने वालों पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि हार्ड वर्क वालों में ज्यादा दम होता है। मोदी ने नोटबंदी के दौरान लोगों की ओर से मिले जनसमर्थन पर आभार व्यक्त करते हुये कहा कि आपने नोटबंदी के वक्त विकास पर आंच नहीं आने देकर आलोचना करने वालों को करारा जवाब दिया है। इस दौरान मोदी ने आंकड़ों के जरिये नोटबंदजी को सही करार दिया। साथ ही आलोचना करने वाले पर तंज सकते हुए कहा कि जब आंकड़े आए तो बोलने लगे कि ये कहां से आए। जबकि इन्हीं आकड़ों से कई सालों तक वो खेलते रहे।

राहुल के सामान्य ज्ञान पर सवाल-

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस के एक बड़े नेता कल मणिपुर गए थे। जहां उन्होंने कहा कि वो यहां के किसानों से नारियल का जूस लेकर और इंग्लैंड में बेचेंगे। हालांकि मोदी के मुताबिक गरीब बच्चे को भी पता होता है कि नारियल का पानी होता है , जूस नहीं। नारियल के केरल होने की बात कहकर राहुल गांधी की सामान्य जानकारी पर सवाल उठाए गए। साथ ही आलू की फैक्ट्री लगाने वाले राहुल गांधी के बयान पर चुटकी ली।

यूपी के बदहाल 75 सालों का जिक्र-

पीएम मोदी ने यूपी के बदहाली के मुद्दे को आवाज देते हुए कहा कि यूपी को कभी बुआ तो कभी बुआ का भतीजा तो कभी भतीजे के पिता चलाते रहे। अगले साल आजादी के 75 साल होने के बावजूद बुनियादी सुविधाओं आवास , बिजली , पानी न होने पर कांग्रेस , सपा और बसपा की सरकारों को जिम्मेदार ठहराया।

यूपी में भाजपा की सरकार-

मोदी ने आज अपनी रैली से कहा कि यूपी के पांच चरण में भाजपा को काफी तादात में वोट मिले हैं। जनता 15 साल का गुस्सा अपने वोट के जरिए दे रही है। यूपी के पांचवे चरण के चुनाव में भाजपा को बतौर बोनस वोट मिलने की बात कही गयी। मोदी ने कहा कि जनता हिसाब लगा चुका है। अब विरोधियों के बचने की कोशिश बेकार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सपा-कांग्रेस और बसपा पर जोरदार हमला बोलते हुये कहा कि इस बार भी चुनाव में आपका दर्शन करने का सौभाग्य मिला है। चुनाव के पांच चरण पूरे हो चुके हैं। सभी चरणों में उत्तर प्रदेश के मतदाताओं ने जिस उमंग, उत्साह के साथ लोकतत्र के इस महापर्व का मनाया है, शांतिपूर्ण मतदान किया है, उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि पांचों चरण का हिसाब लोगों ने लगा लिया है। अब बचने की कोशिश उनके लिए बेकार है। उत्तर प्रदेश की जनता 15 साल का गुस्सा निकाल रही है। जिन्होंने 15 साल तक जुल्म किया है, लोगों को लूटा है, उन सबको चुन चुनकर लोग साफ कर रहे हैं। मैं देश भर में स्वच्छता अभियान चला रहा हूं। उत्तर प्रदेश में के पांच चरणों में लोगों ने भी गंदगी हटाने का प्रण ले लिया है। इंद्रधनुष में सात रंग होते हैं। यहां भी चुनाव में सात चरण है। जिस तरह हर रंग एक नई उर्जा का द्योतक है वैसे ही चुनाव प्रत्‍येक चरण भी अच्‍छा संदेश लेकर आया है।

यह भी पढ़ें- UP Assembly Election : लालू प्रसाद ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी को भारत का ट्रंप

अब हमें बोनस चाहिए 
माूेदी ने कहा कि लोग दस रुपये की सब्जी खरीदते हैं तो बिक्रेता बोनस में कुछ डाल देता है। पांच चरणों में लोगों ने भाजपा को जिता दिया है अब छठें और सातवें चरण में हमें बोनस दीजिए। ऐसा बोनस दीजिए कि जो पिछले पंद्रह सालों में किसी को नहीं मिला है। यह चुनाव गरीबों के हक का चुनाव है। यह अपराध, शोषण, भाई-भतीजाबाद, अपने-पराए में भेदभाव मिटाने, ऊंच-नीच का भाव तोडने का चुनाव है। इसलिए उत्तर प्रदेश को एक रंग में रंगने, नया उत्तर प्रदेश बनाने, विकास का नया आयाम बनाने के सपने को लेकर हम आए हैं। इसलिए हमें आपका समर्थन चाहिए।

यह भी पढ़ें- चुनाव 2017: पीयूष गोयल ने कहा, यूपी में मिलता है जाति-धर्म के आधार पर बिजली कनेक्शन


मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश छह माह से कह रहे हैं कि काम बोल रहा है। आप बताएं कि काम बोल रहा है कि कारनामें बोल रहे हैं। अखिलेश को बुरा लग जाता है कि मोदी ऐसा क्यों बोल रहे हैं। मैं कहता हूं आप मोदी की बात मत मानों, लेकिन जनता की बात तो मानो। जो अखिलेश ने कहा है कि वह तो उन्हें मानना चाहिए कि नहीं। उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट यूपी डाटजीओवी डाट इन को देख लें। अखिलेश जी कह रहे हैं काम बोल रहा है लेकिन उनकी वेबसाइट कह रही है कारनामें बोल रहे हैं। वेबसाइट में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश में जिंदगी बहुत छोटी होती है और कब मर जाएं भरोसा नहीं। यह मैं नहीं कह रहा हूं और न ही यमराज की ओर से कोई चिट़ठी आई है। यह तो उन्ही की वेबााइट कह रही है।

यह भी पढ़ें- UP Election: अब मोदी की महराजगंज, देवरिया, मीरजापुर, जौनपुर और वाराणसी रैलियां
 

हार्डवर्क में अधिक दम 
मोदी ने कहा कि हमारे विपक्ष के लोग किस तरह झूठ का सहारा लेते हैं। वे पहले कहते थे कि देश का विकास चौपट हो गया है। जीडीपी खराब हो गया है। जब 8 नवंबर को टीवी पर आकर मैने यह कहा कि मेरे देश वासियों तो पूरा देश जाग गया। 500-1000 का नोट चला गया। तब उन्होंने कहा कि मोदी जी देश तेज गति से आगे बढ रहा था, तेज छलांग लगा रहा था, लेकिन अापने नोटबंदी करके पैर क्यों काट लिए। उनकी भाषा बदल गई। चित्त भी मेरी, पट़ट भी मेरी। कहते थे कि किसान बर्बाद हो गया, बेकारी अा गई। हावर्ड से पढकर आया था तो कोई अर्थशास्त्री था। कहते थे कि जीडीपी दो से तीन फीसद गिर जाएगा, लेकिन देश ने देख लिया कि हावर्ड एवं हार्डवर्क का क्या फर्क पडता है। देश के किसानों, इमानदारों ने दिखा दिया है कि हार्डवर्क में अधिक दम होता है। दुनिया देख रही है कि भारत दुनिया मे तेज बढने वाली इकोनामी है। कल नए आंकडे आए, जिसमें स्पष्ट हो गया है कि नोटबंदी के बाद भी देश की विकास यात्रा पर कोई आंच नहीं आई है।

 यह भी पढ़ें- UP Assembly Election: कांग्रेस जैसे मरे सांप को लेकर घूम रहे समाजवादी

उत्तर प्रदेश में खनन के आंकड़े बढ़े 
मोदी ने कहा कि मैं किसानों, नौजवानों, गरीबों को सिर झुकाकर नमन करना चाहता हूं, जिन्होंने देश को पीछे नहीं जाने दिया। कल जो आंकडे आए हैं उसे लेकर उन्हें (विपक्ष को) परेशानी है। सत्य बाहर आ गया, तो वे अब कह रहे हैं कि आंकडे कहां से आए, क्या पता कि ये आंकडे सच हैं या झूठ हैं। सारी सरकारों में आंकडे जहां से आते हैं हमारी सरकार में भी वहीं से आए हैं। ये आंकडे मेहनतकश की इमानदारी से अाए हैं। ये गर्व करने वाले आंकडे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के खनन के आंकडे बढते ही जा रहे हैं। अखिलेश इसे रोकने में असफल हैं। देश ने कृषि, तकनीक हर क्षेत्र में तरक्की की है। विकास इस तरह बोलता है।

यह भी पढ़ें- यूपी चुनावः योगी आदित्य नाथ ने कहा, कांग्रेस मुक्त भारत के लिए राहुल गांधी सबसे उपयुक्त

एक नेता मणिपुर से अब नारियल का जूस निकालेंगे 
मोदी ने कांग्रेस का नाम लिए बिना उसके नारे 27 साल यूपी बेहाल पर प्रहार किया। कहा कि वे यह नारा लगाकर यूपी में घूमते थे लेकिन चुनाव आते ही उनके साथ मिल गए जिसके खिलाफ नारे लगाते थे। क्या इस मिलन से उत्तर प्रदेश का भला होने वाला है। कांग्रेस में एक ऐसा नेता हैं जो बडे कमाल के हैं। मैं तो भगवान से प्रार्थना करते हैं कि ईश्वर उन्हें लंबी आयु दे। वे कल मणिपुर गए थे। वहां किसानों के लिए बडी घोषणा की। कहा कि वे मणिपुर से अब नारियल का जूस निकालेंगे और उसे इंग्लैंड में बेचेंगे। गरीबी से गरीब बच्चों तक को मालूम हैं कि नारियल का पानी होता है, लेकिन वे बताते हैं नारे के जूस निकालेंगे। वे उत्तर प्रदेश में कहते हैं कि यहां आलू की फैक्ट्री लगाएंगे। आप बताओं कि आलू फैक्ट्री में बनता है क्या। उन्हें कौन बचाएगा।

 यह भी पढ़ें- यूपी विस चुनाव: मायावती ने कहा, गठबंधन के बाद सामने आ गई सपा व कांग्रेस की हकीकत

हम सभी गरीबों को घर देंगे 
मोदी ने कहा कि सवाल यह है कि आप देश के लिए, उत्तर प्रदेश के गरीबों की भलाई के लिए क्या करना चाहते हैं। आजादी के बाद सबसे अधिक एक परिवार ने राज किया है। उत्तर प्रदेश में कभी बुआ तो कभी भतीजा ने सरकार चलाई। क्या किया। यहां 30 लाख परिवार ऐसे हैं जिनके पास घर नहीं है। भारत सरकार ने संकल्प लिया है, योजना बनाई है कि 2022 के बाद ऐसे लोगों को अपना घर मिल सके। 2022 में देश की आजादी के 75 साल होंगे। भगत सिहं सुखदेव सहित कई सेनानियों ने अपनी जिंदगी लगा दी। महात्मा गांधी सहित लाखों लोगों ने जेलों में जिंदगी गुजारी, उनके त्याग के बाद आजादी मिली लेकिन अब भी लोगों को घर नहीं मिल पाया। हमारा संकल्प है कि उन लोगों को घर मिले, जो अब तक बेघर हैं।

यह भी पढ़ें- UP Election: यूपी खोखला करने की तैयारी कर भ्रष्टाचारियों-लुटेरों का गठबंधन
मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने हिम्मत की है कि 2022 में हिंदुस्तान के हर परिवार को रहने के लिए उसका घर देंगे। उत्तर प्रदेश में 30 लाख परिवार हैं। डेढ करोड से अधिक लोग हैं जिनके पास रहने के लिए अपना घर नहीं है। हमने उत्तर प्रदेश सरकार को चिट़ठी लिखी कि वे बताएं कि उत्तर प्रदेश में कितने लोग हैं जिनके पास घर नहीं है, लेकिन उन्होंने अब तक यह नहीं बताया। हम बिना जातिधर्म एवं शहर गांव का भेदभाव किए उनका सपना पूरा करना है। हमारी सरकार ने उन्हें 13 चिटि़ठयां लिखी, लेकिन वे इसका जवाब तक नहीं दे पाई। गरीब का घर देने में रुकावट पैदा करने वाली यही सरकार जानी चाहिए या नहीं।

यह भी पढ़ें- यूपी चुनावः नसीमुद़्दीन बोले,11 मार्च को बोलने वाला है सपा का अंजाम

ढाई साल में पौने दो करोड को गैस सिलेंडर दिया

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार हर घर में 24 घंटे बिजली देना चाहती है। हमने इसके लिए 18000 करोड रुपये लगाने की योजना दी, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार केंद्र के दिए पैसे का भी उपयोग नहीं कर पाई। उन्होंने जनता से कहा कि जरा आप विचार करें, चुनाव में भाति-भाति के लोग आते हैं। हमने कहा कि गरीबों के लिए गैस की सब्सिडी छोड दें। हमें गर्व है बातने में कि देश के सवा सौ करोड लोगों ने गैस की सब्सिडी छोड दी। हमने गरीब मां को चूल्‍हा चलाते समय का दर्द महसूस किया/ चूल्‍हा फूंकते हुए गरीब मां की आंख मे धुंआ के साथ चार सौ सिगरेट का धुंआ जाता है। आज प्रधानमंत्री पद पर आपने मुझे बैठाया है जो गरीब मां का दर्द समझता है। हमने ढाई साल में ही पौने दो करोड परिवारें में गैस सिलेंडर पहुचा दिया। आगे भी बचे हुए परिवारों में यी देंगे। महराजगंज में 90 हजार परिवारों, कुशीनगर में पौने दो लाख, गोरखपुर सवा लाख, देवरिया में एक लाख घरों में गैस कनेक्शन के साथ सिलेंडर पहुंचा दिया।
मोदी ने कहा कि जो काम वे आजादी के इतने दिनों बाद भी नहीं कर सके वह हमने अपने ढाई साल के कार्यकाल में कर दिया। गर्मी का मौसम आ रहा है। इसमें घर में हवा के लिए पंखे चाहिए। इसलिए हमने बिजली का खर्च करने के लिए नए प्रकार का एलईडी बल्व तैयार कराया है, जिसमें बिजली की खपत कम होती है। ऐसा नहीं है कि पहले एलईडी बल्व नहीं बनते थे, लेकिन उनके पास विजन नहीं था।

नारियल से जूस निकालने वाले को यूरिया का महत्व पता नहीं 
उन्होंने कहा कि हम बिजली का लड़टू (बल्व) ऐसा ले आए हें जो दो-तीन साल तक चलता है। इससे गरीब के जेब के रुपये की बचत होते हें। उन्होंने गोरखपुर मंडल के जिलों में लगाए गए इन बल्वों की संख्या बताई और यह भी कहा कि लोग इसका उपयोग करके बिजली और पैसे की बचत कर रहे हैं। उन्होंने यूरिया की उपलब्धता के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नारियल का जूस निकालने का जिन्हें ज्ञान हो उन्हें पता नहीं था कि यूरिया का महत्व क्या होता है। पहले भी सरकार थी, लेकिन किसानों को यूरिया नहीं मिल पाती थी। किसानों के नाम से यूरिया के लिए पर्ची कटती थी, लेकिन चोरी से वह यूरिया केमिकल पैक्ट्रियों में भेज दिया जाता था। हमने नीम‍कोटिंग करके यूरिया की चोरी रोक दी। अब देश मं कही भी यूरिया की कमी नहीं। पहले से सस्ते दाम पर यूरिया हर जगह उपलब्ध है। यह संभव हुई नीमकोटिंग के कारण। नीम कोटिंग करने के बाद यूरिया केमिकल फैक्ट्रियों के काम की नहीं रही।

गरीबों के लिए दवाई सस्ता कराई
मोदी ने कहा कि चार सौ में मिलने वाली एलईडी, यूरिया की सस्ते में उपलब्धता मैं गरीबों के लिए कर रहा हूं। आप सोचें कि यदि किसी गरीब, मध्यम वर्ग के व्‍यक्ति के घर में कोई बीमार हो जाए तो घर का पूरा बजट बर्बाद हो जाता है। बेटी की शादी रुक जाती है। अस्पताल का खर्च बढ जाता है। पूरी कमाई दवाई में चली जाती है। कैंसर के इलाज में तीस-तीस हजार की गोली मिलती है। गरीब दवाई के लिए इतना पैसा कहां से लाएगा। वह तो मौत का इंतजार करेगा। मैं साल भर लगा रहा। इसके बाद आठ सौ दवाएं जीवन बचाने के काम वाली महंगी दवाओं को सस्ता करने को कहा। हमने अस्सी रुपये में बिकने वाली दवाई 12 रुपये में बिकने के लिए मजबूर कर दिया। 30 हजार रुपये की गोली अब 3000 में मिलने लगी है।

हृदयरोगियों के लिए दवा सस्ता कराई
हमने स्टेंट बनाने वालों को तलब किया। उसका दाम कम करा दिया। हृदय रोगियों का इलाज सस्ता कराया। 45 हजार के स्टेंट का दाम 7 हजार हो गया। यह काम हमने गरीबों की भलाई, उनकी जिंदगी बचाने के लिए किया।

उत्तर प्रदेश की स्थिति बदलनी है : प्रधानमंत्री
उन्होंने उत्तर प्रदेश में बढते अपराध की चर्चा करते हुए कहा कि अखिलेश के राज में यहां गुंडा गर्दी इस कदर बढ गई कि मां-बहनों की इज्जत तक सुरक्षित नहीं है। आखिर मां-बहनों की इज्जत के साथ यह खेल कब तक चलेगा। इस स्थिति को बदलने का समय आ गया है। भाजपा की सरकार बनाकर इसे स्थिति को बदलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.