Move to Jagran APP

New Zealand: क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री, लेबर पार्टी ने चुना नेता

न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस को चुना गया। न्यूजीलैंड के सार्वजनिक प्रसारक आरएनजेड की रिपोर्ट के अनुसार क्रिस ने बुधवार को न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में जैसिंडा अर्डर्न की जगह लेने के लिए हिपकिंस एकमात्र उम्मीदवार थे।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Wed, 25 Jan 2023 08:18 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 08:18 AM (IST)
New Zealand: क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री, लेबर पार्टी ने चुना नेता
New Zealand: क्रिस हिपकिंस बने न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री, लेबर पार्टी ने चुना नेता

वेलिंगटन, एजेंसी। न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस (Chris Hipkins) को चुना गया। न्यूजीलैंड के सार्वजनिक प्रसारक आरएनजेड की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिस ने बुधवार को न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

loksabha election banner

बता दें कि न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में जैसिंडा अर्डर्न की जगह लेने के लिए हिपकिंस एकमात्र उम्मीदवार थे। आरएनजेड ने बताया, हिपकिंस ने "मुद्रास्फीति महामारी" से निपटने का संकेत दिया है जो उनके मंत्रिमंडल के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

क्रिस हिपकिंस

जानकारी के लिए बता दें कि हिपकिंस पहली बार 2008 में संसद के लिए चुने गए थे और नवंबर 2020 में उन्हें कोविड-19 के लिए मंत्री नियुक्त किया गया था। जैसिंडा अर्डर्न के नेतृत्व में क्रिस हॉपकिंस ने शिक्षा, पुलिस और सार्वजनिक सेवाओं में मंत्रिस्तरीय विभागों को संभाला और वह सदन के नेता भी रहे।

क्रिस ने कोविड-19 महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान खुद को एक सक्षम नेता के रूप में साबित किया था। वह एक भरोसेमंद और बुद्धिमान नेता हैं, जिन्हें किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। लेबर पार्टी को सत्ता में लाने के लिए क्रिस को कड़ी मेहनत करनी होगी।

America में एक प्रतिष्ठित विज्ञान और गणित प्रतियोगिता ने 5 भारतीय-अमेरिकी किशोरों को फाइनलिस्ट के रूप में चुना

जेसिंडा अर्डर्न का इस्तीफा

जेसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने 19 जनवरी को आश्चर्यजनक रूप से न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। अर्डर्न का चौंकाने वाला फैसला साढ़े पांच साल के कार्यकाल के बाद आया। अर्डन फरवरी की शुरुआत में इस्तीफा दे देंगी।

न्यूजीलैंड में इसी साल 14 अक्टूबर को होने वाले आम चुनाव को लेकर अर्डर्न ने कहा कि मैं चुनाव नहीं लड़ूगी, लेकिन मैं जानती हूं कि न्यूजीलैंड के लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दे इस साल और चुनाव तक सरकार के ध्यान में रहेंगे। उन्हें भरोसा जताया कि आगामी चुनाव में लेबर पार्टी की सरकार बनेगी।

US Shooting: वाशिंगटन के याकिमा में सुविधा स्टोर में हुई अंधाधुंध फायरिंग, मौके पर हुई 3 की मौत

Gun Firing In USA: नए साल में गोलीबारी की घटनाओं से दहला अमेरिका, इस महीने में अब तक 39 लोगों की हुई मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.