Move to Jagran APP

America में एक प्रतिष्ठित विज्ञान और गणित प्रतियोगिता ने 5 भारतीय-अमेरिकी किशोरों को फाइनलिस्ट के रूप में चुना

रीजेनरॉन फार्मास्यूटिकल्स और सोसाइटी फॉर साइंस द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक इस साल की रीजेनरॉन साइंस टैलेंट सर्च अंतरिक्ष दौड़ एड्स महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसे विविध विषयों पर काम करने वाले युवा वैज्ञानिकों के उपलब्धियों को सेलिब्रेट करती है और पुरस्कृत करती है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Wed, 25 Jan 2023 08:11 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 08:11 AM (IST)
America में एक प्रतिष्ठित विज्ञान और गणित प्रतियोगिता ने 5 भारतीय-अमेरिकी किशोरों को फाइनलिस्ट के रूप में चुना
रीजेनरॉन फार्मास्यूटिकल्स और सोसाइटी फॉर साइंस ने किया प्रतियोगिता का आयोजन (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में हाई स्कूल सीनियर्स के लिए एक प्रतिष्ठित विज्ञान और गणित प्रतियोगिता के 40 फाइनलिस्ट में पांच भारतीय-अमेरिकी किशोर शामिल हैं, जो पुरस्कारों में 1.8 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

loksabha election banner

रीजेनरॉन फार्मास्यूटिकल्स और सोसाइटी फॉर साइंस द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, इस साल की रीजेनरॉन साइंस टैलेंट सर्च अंतरिक्ष दौड़, एड्स महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसे विविध विषयों पर काम करने वाले युवा वैज्ञानिकों को मनाती है और पुरस्कृत करती है।

इस प्रतियोगिता में 40 अमेरिकियों को चुना गया

कुल मिलाकर, 40 अमेरिकियों को फाइनल के लिए चुना गया था। इनमें टेक्सास से सिद्धू पचीपाला, फ्लोरिडा से लावण्या नटराजन और इशिका नाग, मिशिगन से नील मौदगल और कनेक्टिकट से अंबिका ग्रोवर शामिल हैं।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि फाइनलिस्ट को उनकी परियोजनाओं की वैज्ञानिक कठोरता और दुनिया को बदलने वाले वैज्ञानिक नेता बनने की उनकी क्षमता के आधार पर चुना गया था।

राष्ट्रीय जूरी द्वारा फाइनलिस्ट का किया गया था चयन

इस महीने की शुरुआत में घोषित 300 विद्वानों के एक ग्रुप से पेशेवर वैज्ञानिकों के एक राष्ट्रीय जूरी द्वारा फाइनलिस्ट का चयन किया गया था। विद्वानों को 1,900 से अधिक उच्च-योग्य प्रवेशकों के एक ग्रुप से चुना गया था, जिनमें से सभी ने एक मूल शोध परियोजना और व्यापक आवेदन प्रक्रिया पूरी की थी।

यह भी पढ़ें- Gun Firing In USA: नए साल में गोलीबारी की घटनाओं से दहला अमेरिका, इस महीने में अब तक 39 लोगों की हुई मौत

सोसाइटी फॉर साइंस एंड एग्जीक्यूटिव पब्लिशर, साइंस न्यूज की अध्यक्ष और सीईओ माया अजमेरा ने कहा, 'हम रीजेनरॉन साइंस टैलेंट सर्च फाइनलिस्ट के इस प्रेरक और बेहद प्रतिभाशाली वर्ग का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं।'

'मुझे यकीन है कि ये असाधारण छात्र हमारे कई निपुण पूर्व छात्रों के नक्शेकदम पर चलेंगे जो सफलता की खोजों में सबसे आगे हैं। 2023 के फाइनलिस्ट हमारी दुनिया की सबसे कठिन चुनौतियों को हल करने के लिए अपने नेतृत्व, बुद्धि, रचनात्मकता और एसटीईएम कौशल का उपयोग करेंगे।'

यह भी पढ़ें- US: अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस के घर में भी मिले गोपनीय दस्तावेज, वकील ने दी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.