Move to Jagran APP

मदद के इंकार से बौखलाए पाक ने रोकी नाटो सप्‍लाई तो यूएस के पास है ये प्‍लान

यूएस के मदद से इंकार करने के बाद पाक में इसको लेकर बौखलाहट साफ दिखाई दे रही है। पाक इसके बाद कुछ ठोस फैसला ले सकता है, हालांकि यूएस भी इसके लिए तैयार है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 10 Jan 2018 04:51 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 10:45 AM (IST)
मदद के इंकार से बौखलाए पाक ने रोकी नाटो सप्‍लाई तो यूएस के पास है ये प्‍लान
मदद के इंकार से बौखलाए पाक ने रोकी नाटो सप्‍लाई तो यूएस के पास है ये प्‍लान

नई दिल्‍ली [स्‍पेशल डेस्‍क]। अमेरिका और पाकिस्‍तान के संबंध एक बार फिर से निचले स्‍तर पर आ गए हैं। इसकी वजह अमेरिका द्वारा पाकिस्‍तान को दी जाने वाली 2 बिलियन डॉलर से इंकार है। इसको लेकर पूरे पाकिस्‍तान में बौखलाहट साफतौर पर दिखाई दे रही है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री से लेकर दूसरे नेता भी अमेरिका को काफी भला बुरा कह चुके हैं। इतना ही नहीं पाकिस्‍तान के अखबार द न्‍यूज के मुताबिक अमेरिका के रवैये को देखते हुए पाकिस्‍तान ने इंटेलिजेंस और डिफेंस कॉपरेशन को भी सस्‍पेंड कर दिया है। अखबार के मुताबिक पाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री खुर्रम दस्‍तगीर खान ने यह बात कही है। बहरहाल, इस मुद्दे पर पाकिस्‍तान की छटपटाहट किसी से अछूती नहीं रही है।

loksabha election banner

अफगानिस्‍तान को लेकर सारी लड़ाई

दरअसल, यह सारी लड़ाई अफगानिस्‍तान को लेकर है जहां पर अमेरिका काफी वर्षों से जमा हुआ है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि अफगानिस्‍तान में अपनी फौज को खाने से लेकर मिलिट्री इक्‍यूपमेंट और तेल तक की सप्‍लाई अमेरिका पाकिस्‍तान के रास्‍ते से करता है। इसमें अब एक बड़ा सवाल यह सामने है कि यदि पाकिस्‍तान अपने रास्‍ते अमेरिका के लिए बंद कर देता है तो अमेरिका क्‍या करेगा। यह इसलिए भी बेहद खास है कि अमेरिका के लिए पाकिस्‍तान से सामान की सप्‍लाई दूसरी जगहों के रास्‍ते सस्‍ती पड़ती है। वहीं यदि पाकिस्‍तान अपने रास्‍ते बंद करता है तो अमेरिका को इसके लिए रूस या दूसरे देशों का सहयोग लेना पड़ेगा जो समय के सा‍थ अधिक खर्चीला भी होगा।

नाटो का सप्‍लाई रूट बाधित कर सकता है पाक

हालांकि अमेरिका बदलते माहौल में यह सब बखूबी जान रहा है। यही वजह है कि अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी ने यह माना कि दोनों देशों के संबंध काफी निचले स्‍तर पर आ चुके हैं। उनका कहना था कि यदि पाकिस्‍तान सप्‍लाई के रूट को बाधित करता है तो इसके लिए सेंट्रल एशिया और रूस की तरफ से सप्‍लाई भेजने का रास्‍ता उनके पास खुला है।

मदद की राशि अभी सिर्फ सस्‍पेंड

उन्‍होंने यहां पर यह भी साफ कर दिया कि अमेरिका ने फिलहाल पाकिस्‍तान को दी जाने वाली मदद की राशि को सस्‍पेंड किया है, पूरी तरह से बंद नहीं किया है। आपको बता दें कि वर्ष 2011 में भी अमेरिका को इसी तरह की एक परेशानी से जूझना पड़ा था। उस वक्‍त पाकिस्‍तान ने नाटो फोर्स को मिलने वाली तेल सप्‍लाई का रूट बंद कर दिया था। उस वक्‍त भी दोनों देशों के बीच संबंध निचले स्‍तर पर थे। उस वक्‍त भी अमेरिका ने सप्‍लाई के लिए सेंट्रल एशिया, रूस और काकेसस का रूट चुना था। हालांकि यह महंगा सौदा था।

प्‍लान बी तैयार

बिगड़े माहौल में भी अमेरिका को इस बात की पूरी उम्‍मीद है कि यदि इस तरह के हालात पैदा भी होते हैं तो अमेरिका इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। विदेश विभाग के अधिकारी के मुताबिक अमेरिका अपने प्‍लान तैयार करते समय मल्‍टीपल चेन सप्‍लाई तैयार रखता है।

अमेरिका का खरी-खोटी

मदद से इंकार के बाद जिस तरह से पाकिस्‍तान की बौखलाहट सामने आई है कि उससे यह साफ है कि उसको इस इंकार से काफी फर्क पड़ा है। पाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री ने भी अमेरिका के उस बयान पर कड़ी नाराजगी जताई है जिसमें कहा गया था कि पाकिस्‍तान अमेरिका को धोखा दे रहा है और आतंकियों को बच निकलने का साफ रास्‍ता दे रहा है। उन्‍होंने यहां तक कहा कि पाकिस्‍तान को अमेरिका की मदद की कोई दरकार नहीं है।

पाक में सियासी घमासान

अमेरिकन मदद को लेकर पाकिस्‍तान में सियासी घमासान मचा हुआ है। पीटीआई चीफ इमरान खान ने इसको लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को काफी लताड़ लगाई है। उन्‍होंने यहां तक कहा कि नवाज जैसे लोग ट्रंप की मदद से पाकिस्‍तान को बदनाम करने में लगे हुए हैं। ट्रंप के लिए उन्‍होंने कहा कि वह सिर्फ 75 अरब डॉलर के लिए पाकिस्‍तान को बदनाम करने में लगे हैं। वह लगातार अफगानिस्‍तान युद्ध को लेकर न सिर्फ अपनी रैलियों में बोल रहे हैं बल्कि ट्वीट भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गठबंधन है वक्त की बर्बादी, अब लोकसभा चुनाव में अकेले उतरेगी समाजवादी पार्टी! 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के लिए काफी अहम हैं राजस्‍थान में तीन सीटों पर होने वाले उपचुनाव, जानें क्‍यों

यह भी पढ़ें: किम के बर्थडे पर माहौल में शांति, आखिर क्या है इसके पीछे राज कुछ गड़बड़ तो नहीं

यह भी पढ़ें: इन तीन देशों ने अमेरिका की उड़ा रखी है नींद, ट्रंप के लिए बने हैं सिरदर्द 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.