Move to Jagran APP

'Howdy Modi' मेगा शो की 10 प्रमुख बातें, जहां पहली बार दोनों देशों के नेता करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प संयुक्त रूप से ह्यूस्टन में रविवार को हाउडी मोदी रैली को संबोधित करेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 06:00 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 06:50 PM (IST)
'Howdy Modi' मेगा शो की 10 प्रमुख बातें, जहां पहली बार दोनों देशों के नेता करेंगे संबोधित
'Howdy Modi' मेगा शो की 10 प्रमुख बातें, जहां पहली बार दोनों देशों के नेता करेंगे संबोधित

वाशिंगटन, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प संयुक्त रूप से ह्यूस्टन में रविवार को 'हाउडी, मोदी' रैली को संबोधित करेंगे, जिसके लिए 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को ही ह्यूस्टन पहुंच गए। व्हाइट हाउस ने आधिकारिक रूप से 22 सितंबर को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ह्यूस्टन में भारतीय प्रवासी द्वारा आयोजित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में शामिल होने की पुष्टि की है। रैली का द्विपक्षीय महत्व है क्योंकि यह हाल के इतिहास में पहली बार है कि भारत और अमेरिका के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे।

loksabha election banner

आइये जानते हैं हाउदी मोदी रैली की 10 प्रमुख बातें 

1. व्हाइट हाउस हाउस ने कहा है कि डोनाल्‍ड ट्रम्प के रैली में जाने से अमेरिका और भारत के लोगों के बीच मजबूत संबंधों पर और मजबूती मिलेगी। इससे दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच रणनीतिक साझेदारी की पुष्टि करने और अपनी ऊर्जा और व्यापार संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने का एक शानदार अवसर होगा।

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ह्यूस्टन कार्यक्रम में ट्रम्प की उपस्थिति से दोनों देशों के बीच संबंधों की ताकत को उजागर किया और भारतीय प्रवासियों के योगदान की मान्यता प्रदान की है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा है कि ह्यूस्टन में हाउडी रैली में हमसे जुड़ने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की विशेष मौजूदगी अमेरिकी समाज और अर्थव्यवस्था के लिए भारतीय समुदाय के योगदान के संबंध और मान्यता प्रदान करने पर प्रकाश डालता है। 

3. तीन सप्ताह के भीतर कार्यक्रम के लिए टिकट पहले से ही बिक चुके हैं क्योंकि ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान 50,000 से अधिक उपस्थित लोगों ने पहले ही इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करा लिया है। कार्यक्रम के आयोजक टेक्सास इंडिया फोरम ने भी मुफ्त पास के लिए वेटिंग लिस्‍ट रजिस्‍ट्रेशन को बंद कर दिया है। आयोजन में लगे एक स्वयंसेवक अचलेश अमर ने बताया है कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 1500 से अधिक स्वयंसेवी दिन-रात काम कर रहे हैं। 

4. 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम 22 सितंबर को ह्यूस्टन, टेक्सास के एनआरजी स्टेडियम में सुबह 10 बजे से 1 बजे (स्थानीय समयानुसार), भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से 11.30 तक आयोजित होगा। हाउडी मोदी कार्यक्रम से पहले ह्यूस्टन में एक तूफान ने भारी तबाही मचाई है। टेक्सास के कई हिस्सों में गवर्नर को आपातकाल घोषित करना पड़ा। हालांकि, आयोजकों का हौसला बुलंद है और उन्हें भरोसा है कि एनआरजी स्टेडियम में आयोजित होने वाले 'हाउडी मोदी' में आने वाले सभी लोगों के लिए यह कार्यक्रम खास होगा।

5.'हाउडी'  शब्द "हाउ डू यू डू?" (आप कैसे हैं?) के लिए एक शॉर्टहैंड है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले न्यूयॉर्क में मैडिसन स्क्वायर गार्डन और सैन जोस में एसएपी सेंटर में इसी तरह की सभाओं को संबोधित कर चुके हैं।    

इसे भी पढ़ें: Howdy Modi से पहले मोदी के रंग में रंगा ह्यूस्टन, निकाली गई कार रैली, देखें VIDEO

6.टेक्सास इंडिया फोरम ने कहा है कि 'हाउडी मोदी' में सपने साझा करने और  उज्ज्वल भविष्‍य के लिए सामुदायिक शिखर सम्मेलन में 48 राज्यों के लोग शामिल होंगे, जो दो महान देशों के साझा मूल्यों और आकांक्षाओं पर जोर देने के लिए एक साथ आ रहे हैं जिनकी साझेदारी वैश्विक शांति, समृद्धि और मानव प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है।    

7. इस कार्यक्रम में अमेरिका के सैकड़ों प्रमुख व्यापारिक और सामुदायिक नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। वरिष्ठ डेमोक्रेटिक कांग्रेसी स्टेनी होयर सहित 60 से अधिक अमेरिकी सांसदों को भी इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है। 

8. भारतीय-अमेरिकी समुदाय की विविधता का प्रदर्शन करने के लिए आयोजकों ने एक 90-मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया है - "ओवन: भारतीय-अमेरिकी कहानी" - जिसमें टेक्सास और पूरे अमेरिका से 400 कलाकार और समुदाय के सदस्य शामिल होंगे। कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टेडियम में संबोधन से पहले सुबह 10 बजे शुरू होगा।  

9. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद ह्यूस्टन में हाउदी मोदी का आयोजन भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए तीसरा प्रमुख संबोधन और 2019 मई में उनके पुन: चुनाव के बाद पहला संबोधन होगा। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डन और 2016 में सिलिकॉन वैली में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था। दोनों कार्यक्रमों में करीब 20 हजार लोग मौजूद थे। 

10. हाउदी मोदी में किसी भी भारतीय प्रधान मंत्री को उत्तरी अमेरिका में संबोधित करने और अमेरिका में लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेता के लिए सबसे बड़ी भीड़ होने की उम्मीद है। 

इसे भी पढ़ें: Howdy Modi के अनछुए पहलू, कैसे अमेरिकी लोकतंत्र के लिए अहम हो गए 'नमो'

इसे भी पढ़ें: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में भारत विरोधी प्रदर्शन की साजिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.