Move to Jagran APP

उत्तराखंड के बेरोजगारों का सरकार के खिलाफ हल्ला-बोल, सचिवालय के बाहर धरने पर डटे

प्रदेशभर से जुटे बेरोजगारों ने राजधानी देहरादून में सचिवालय के समक्ष राज्य सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 07:29 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 08:27 PM (IST)
उत्तराखंड के बेरोजगारों का सरकार के खिलाफ हल्ला-बोल, सचिवालय के बाहर धरने पर डटे
उत्तराखंड के बेरोजगारों का सरकार के खिलाफ हल्ला-बोल, सचिवालय के बाहर धरने पर डटे

देहरादून, जेएनएन। फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा के दौरान नकल गिरोह के सामने आने के बाद से बेरोजगार आक्रोशित हैं। मंगलवार को प्रदेशभर से जुटे बेरोजगारों ने सचिवालय के समक्ष राज्य सरकार के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। इस दौरान उन्होंने ऐलान किया कि जब तक भर्ती परीक्षा को रद्द कर सौ दिन के भीतर दोबारा परीक्षा आयोजित करने की मुख्यमंत्री घोषणा नहीं करते वह सचिवालय के बाहर ही धरने पर डटे रहेंगे।

loksabha election banner

उत्तराखंड बेरोजगार संघ के आह्वान पर प्रदेशभर से आए युवा बेरोजगार सुबह 10 बजे से परेड ग्राउंड में जुटने शुरू हो गए। करीब 12 बजे युवाओं की भारी भीड़ जुट गई। इसके बाद सरकार विरोधी नारे लगाते हुए बेरोजगारों ने सचिवालय के लिए कूच किया। बेरोजगार संघ के नेताओं ने कहा कि यह पूरी तरह गैर राजनीतिक मंच है। सचिवालय से कुछ दूरी पर सुभाष रोड पर पुलिस की ओर से लगाई गई बैरिकेडिंग पर बेरोजगारों को रोक दिया गया। बेरोजगारों ने भी शांतिपूर्ण ढंग से यहां बैठकर धरना शुरू कर दिया। 

उत्तराखंड बेरोजगार महासंघ के अध्यक्ष दीपक डोभाल ने कहा कि शाम करीब छह बजे मुख्यमंत्री के ओएसडी ने उनसे मुलाकात कर कोई सर्वमान्य हल निकलने का आश्वासन दिया। खबर लिखे जाने तक बेरोजगारों ने सुभाष रोड पर एक लाइन को यातायात के लिए खोल दिया, जबकि एक तरफ वह धरने पर डटे हैं। इस मौके पर बेरोजगार संजय कुमार, विनोद बिष्ट, सीमा कुमारी, जयवंत सिंह, विनय शर्मा, सूरज नौटियाल, प्रदीप रावत, जीतेंद्र नेगी, भूपेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।     

18 हजार पदों पर कब होगी भर्ती

बागेश्वर से आए प्रशिक्षिण बेरोजगार पूरण चंद पंत ने बेरोजगारों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जुलाई 2019 में प्रदेश के विभिन्न विभागों में 18 हजार पदों पर भर्ती की बात की थी, लेकिन अभी तक दो हजार पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि यदि मुख्यमंत्री बेरोजगारों के प्रति वास्तव में चिंतित हैं तो वह 18 हजार रिक्त पदों का कैलेंडर जारी कर दें ताकि प्रदेश के बेरोजगारों को तैयारी करने का मौका मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार नहीं मानी तो वह परेड ग्राउंड में भूख हड़ताल शुरू कर देंगे।

तीन बार किया निराश, अब नहीं हटेंगे

उत्तराखंड बेरोजगार महासंघ और बेरोजगार संघ के नेताओं ने कहा कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर पिछले ढ़ाई साल में तीन बार सचिवालय कूच करके यहां पहुंचे लेकिन सरकार ने उनकी बात सुनने के बजाए उन्हें यहां से खदेड़ दिया, लेकिन इस बार वह तभी यहां से धरना समाप्त करेंगे जब सरकार की ओर से कोई आश्वासन उन्हें मिलेगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में गरजे एससी-एसटी कर्मचारी, कहा- कानून बनाकर पदोन्नति में आरक्षण हो बहाल

उत्तराखंड बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पंवार का कहना है कि फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में नकल के कई मामले सामने आए हैं, जिसमें सरकारी अधिकारी की संलिप्तता भी पाई गई है। इसे मद्देनजर रखते हुए बेरोजगारों की मांग है कि परीक्षा रद्द कर सौ दिन के भीतर दोबारा परीक्षा संपन्न करवाई जाए। इसे लेकर मुख्यमंत्री खुद निर्णय लें। तभी सचिवालय से धरना समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें: भीम आर्मी ने भारत बंद के तहत निकाली रैली, किया प्रदर्शन

बेरोजगार संघ के संरक्षक कमलेश भट्ट ने बताया कि प्रदेशभर के लाखों बेरोजगारों ने महीनों की तैयारी के बाद फॉरेस्ट गार्ड के लिए परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान भारी बड़बड़ी व नकल माफिया के पकड़े जाने के बाद पूरी परीक्षा संदेह के घेरे में है। कैसे विश्वास किया कि परीक्षा के बाकी केंद्रों में फुलप्रूफ परीक्षा हुई होगी। सरकार परीक्षा को रद्द करे। 

यह भी पढ़ें: पदोन्नति में आरक्षण का विरोध तेज, दो मार्च को देशभर में होगा प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.