हरिद्वार, जेएनएन। भीम आर्मी भारत एकता मिशन की ओर से बुलाए गए भारत बंद के तहत हरिद्वार में भीम आर्मी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। इस दौरान उन्होंने झबरेड़ा में अमर जवान चौक के पास जमा लगा दिया। वहीं, भगवानपुर में बाजार बंद कराने को लेकर कार्यकर्ताओं और दुकानदारों के बीच नोकझोंक हुई। भगवानपुर में कांग्रेस विधायक ममता राकेश और उनके समर्थकों का साथ भी भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं को मिला। 

भीम आर्मी के आह्वान पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता झबरेड़ा स्थित अमर जवान चौक पर एकत्र हुए। यहां पर कार्यकर्ताओं ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए इसे काला कानून करार दिया। उन्होंने इस कानून को खत्म करने की मांग उठाई। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने चौक पर जाम लगा दिया। केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर जमकर नारेबाजी की गई। जाम की वजह से लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। बहुजन छात्र संघ अध्यक्ष सौरभ कुमार ने आरोप लगाया कि सरकार देश को सांप्रदायिकता की आग में झोंकने का काम कर रही है। इसे किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अनुसूचित जाति के लोगों पर लगातार अत्याचार हो रहे हैं। इसके बाद उन्होंने तहसीलदार को अपनी मांगों के समर्थन में एक ज्ञापन दिया और जाम को खोल दिया। 

भगवानपुर विधायक ममता राकेश ने दिया समर्थन

वहीं, दूसरी ओर भगवानपुर में बाजार बंद कराने को लेकर कार्यकर्ताओं और दुकानदारों के बीच नोकझोंक हुई। यहां पर कुछ लोगों ने जाम लगाने की कोशिश की, लेकिन आयोजकों ने उनको किसी तरह से शांत करते हुए आगे निकाला। कई बार तो पुलिस को सड़कों पर लाठियां फटकार कार्यकर्ताओं को सड़क से हटाना पड़ा। इस दौरान भगवानपुर विधायक ममता राकेश और उनके बेटे अभिषेक राकेश भी भीम आर्मी के समर्थन में दिखे। प्रदर्शनकारियों ने एसडीएम संतोष कुमार पांडे को ज्ञापन दिया सौंपा।  

मंगलौर, कलियर, नारसन रहा बेअसर 

भीम आर्मी की ओर से बुलाए भारत बंद का कस्बा मंगलौर, नारसन कस्बा, लंढौरा और कलियर में कोई असर नहीं दिखाई दिया। यहां पर अन्य दिनों की भांति दुकानें खुली रही। किसी तरह का कोई प्रदर्शन नहीं हुआ। कलियर में तो अजमेरी उर्स के चलते अन्य दिनों की तुलना में जबरदस्त भीड़ रही।

ऋषिकेश में नहीं रहा भारत बंद का असर

पदोन्नति में आरक्षण के समर्थन में बंद का ऋषिकेश क्षेत्र में कोई असर नहीं दिखा। अखिल भारतीय सर्वजन श्रमिक कल्याण समिति के आह्वान पर रविवार को बंद का आह्वान किया गया है। न्यायालय द्वारा पदोन्नति में आरक्षण की व्यवस्था समाप्त किए जाने और आरक्षण के समर्थन में बंद को सफल बनाने के लिए बंद समर्थकों के द्वारा ऋषिकेश  क्षेत्र में जुलूस निकालने की तैयारी की गई थी। पुलिस प्रशासन द्वारा शांति व्यवस्था को देखते हुए जुलूस की अनुमति नहीं दी गई। जिस कारण बंद समर्थकों ने जुलूस का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। संबंधित पक्ष के लोग रेलवे रोड स्थित अंबेडकर चौक में एकत्र हुए हैं।

यह भी पढ़ें: देश के संविधान से बड़ा कोई धर्म नहीं: सूर्यकांत धस्माना

भीम आर्मी के नगर मुख्य संगठक मुकेश जाटव ने बताया कि हम लोग शांतिपूर्ण तरीके से व्यापारियों से बंद के समर्थन की अपील कर रहे हैं। जिसके तहत अंबेडकर चौक के समीप सांकेतिक धरना रखा गया है। उन्होंने कहा कि जब कभी भी ऋषिकेश क्षेत्र में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम निर्धारित होगा आरक्षण समर्थक उन्हें काले झंडे दिखाएंगे। इस मौके पर अरुण बाल्मीकि, मुन्ना भारती, पंकज जाटव, बाबूराम, राजकुमार सिंह, प्रमोद कुमार हिंद, शुभम भारती, बृजमोहन राजभर, रामबाबू आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में नए बजट का आकार रहेगा 53 हजार करोड़ का

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस