Move to Jagran APP

उत्तराखंड में एयरो स्पोर्ट्स का एडवेंचर, नीति तैयार कर रहा विभाग

उत्तराखंड सरकार पूरी दुनिया में सुरक्षित साहसिक पर्यटन का संदेश दे रही है। इसके लिए पर्यटन विभाग हर क्षेत्र की नियमावली बनाने की तैैयारी कर रही है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 09:06 AM (IST)
उत्तराखंड में एयरो स्पोर्ट्स का एडवेंचर, नीति तैयार कर रहा विभाग
उत्तराखंड में एयरो स्पोर्ट्स का एडवेंचर, नीति तैयार कर रहा विभाग

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: देश विदेश के पर्यटकों को प्रदेश में सुरक्षित साहसिक पर्यटन का संदेश देने के लिए पर्यटन विभाग हर क्षेत्र की नियमावली बनाने की तैयारी कर रहा है। इस कड़ी में नदी व झीलों में साहसिक खेलों के लिए क्याकिंग नीति बन चुकी है। अब विभाग एयरो स्पोर्ट्स नियमावली तैयार कर रहा है। इसमें नॉन मोटर खेल शामिल किए जाएंगे। इसके बाद विभाग ट्रैकिंग व अन्य मैदानी साहसिक पर्यटक गतिविधियों के लिए नीति तैयार करेगा।

loksabha election banner

प्रदेश में इस समय सरकार धार्मिक, साहसिक व स्वास्थ्य पर्यटन को बढ़ावा देने का काम कर रही है। बीते कुछ वर्षों में साहसिक पर्यटन को लेकर देश-विदेश के पर्यटकों का रुख प्रदेश की ओर होने लगा है। इनमें सबसे अधिक संख्या इस समय राफ्टिंग के लिए आने वाले पर्यटकों की है। इसे सुरक्षित बनाने के लिए पर्यटन महकमा पहले ही कयाकिंग नीति बना चुका है। अब विभाग एयरो स्पोर्ट्स नीति बना रहा है। इसमें केवल नॉन मोटर खेलों को ही शामिल किया जाएगा।

इस नियमावली में खेलों के लिए लाइसेंस लेने, इनमें शामिल होने वाले उपकरणों की गुणवत्ता, साहसिक गतिविधियों को कराने के लिए मानक, स्थानों की जानकारी, प्रतिबंध व मानकों का उल्लंघन करने पर दंड आदि के विषय में विस्तृत तरीके से जानकारी दी जाएगी। विभाग द्वारा तय किए गए नियमों को पूरा करने के बाद ही इन खेलों का संचालन हो पाएगा। गौरतलब है कि एयर स्पोर्ट्स  के अन्य खेल जिनमें मोटर का इस्तेमाल होता है उनके संचालन की अनुमति डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (डीजीसीए) के जरिये ली जाती है। 

पर्यटन विभाग एयरो स्पोर्ट्स की नीति पर काफी काम कर चुका है और जल्द इसे कैबिनेट में लाने की तैयारी है। इसके बाद विभाग ट्रैकिंग व अन्य मैदानी खेलों के लिए नियमावली तैयार करेगा। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि प्रदेश में साहसिक पर्यटन को सुरक्षित बनाने के लिए यह नियमावली तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मानकों के होने से देश-विदेश के पर्यटक यहां आकर साहसिक खेलों का लुत्फ ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: गजब! उत्तराखंड में 17 साल बाद भी नहीं बन पार्इ ईको टूरिज्म को नीति 

यह भी पढ़ें: सरहद की रक्षा के साथ बीएसएफ के जवान परिंदों की भी कर रहे हिफाजत

यह भी पढ़ें: उत्‍तरकाशी में पंख फैलाने की तैयारी में है बर्ड वाचिंग पर्यटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.