Move to Jagran APP

रिश्वत के मामले में यूजीबी के असिस्टेंट मैनेजर समेत दो को सजा

उधमसिह नगर जिले में उत्तराखंड ग्रामीण बैंक गदरपुर की शाखा के असिस्टेंट मैनेजर और चपरासी को विशेष न्यायाधीश सीबीआइ सुजाता सिंह की अदालत ने रिश्वतखोरी में सजा सुनाई।

By Edited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 07:36 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 12:06 PM (IST)
रिश्वत के मामले में यूजीबी के असिस्टेंट मैनेजर समेत दो को सजा

देहरादून, जेएनएन। उधमसिह नगर जिले में उत्तराखंड ग्रामीण बैंक गदरपुर की शाखा के असिस्टेंट मैनेजर और चपरासी को विशेष न्यायाधीश सीबीआइ सुजाता सिंह की अदालत ने रिश्वतखोरी में सजा सुनाई। असिस्टेंट मैनेजर को सात साल कठोर कारावास व तीस हजार रुपये अर्थदंड तथा चपरासी को पांच साल कठोर कारावास और दस हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है। सीबीआइ ने बैंक के असिस्टेंट मैनेजर को 18 सितंबर को 2018 को लोन की रकम रिलीज करने के नाम पर 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा था। जांच में चपरासी की भी मिलीभगत सामने आई थी। 

loksabha election banner

सीबीआइ के अधिवक्ता सतीश कुमार ने अदालत को बताया कि गदरपुर क्षेत्र के ही गाडा माजरा निवासी रूपचंद ने वर्ष 2018 में उत्तराखंड ग्रामीण बैंक की गदरपुर शाखा से 2.40 लाख रुपये का डेयरी लोन लिया था। यह लोन करीब 15 दिन पहले पास हो चुका था। इस राशि को केवल रूपचंद के खाते में ट्रासफर किया जाना था। 

बैंक के असिस्टेंट मैनेजर विपिन चंद्र आर्य ने रूपचंद को ऋण और सब्सिडी की दूसरी किस्त देने के लिए दस हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी। ऋण की किश्त की आड़ में रिश्वत की माग किए जाने पर रूपचंद ने सीबीआइ में शिकायत कर दी। साथ ही असिस्टेंट मैनेजर से मोबाइल पर हुई बातचीत की रिकार्डिग भी सीबीआइ को सुनाई और बतौर साक्ष्य उसकी सीडी भी उपलब्ध कराई। 

मामला सही पाए जाने पर ट्रैप की योजना बनाते हुए सीबीआइ ने रूपचंद को 18 सितंबर 2018 को रिश्वत देने के लिए बैंक भेजा। जब रुपचंद ने रिश्वत की रकम लेने के लिए असिस्टेंट मैनेजर को फोन किया तो उसने अपने चपरासी सुदेश कुमार को भेज दिया। रूपचंद ने उसे पैसे नहीं दिए तो अपने एक परिचित को भेजा, शिकायतकर्ता ने जब उसे भी पैसे नहीं दिए तो वह खुद अपने चैंबर से निकल कर बैंक के बाहर आया और रूपचंद से रिश्वत लेकर वापस बैंक में दाखिल हो गया। 

यह भी पढ़ें: रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार बैंक मैनेजर कोर्ट में पेश, भेजा गया जेल  

इसके बाद पुलिस ने रकम समेत असिस्टेंट मैनेजर और उसके चपरासी को गिरफ्तार कर लिया। चपरासी सुदेश पर सीबीआइ ने असिस्टेंट मैनेजर विपिन चंद्र आर्य के कहने पर रिश्वत की रकम इकट्ठा करने का आरोप लगाया। सीबीआइ ने सुनवाई के दौरान कुल 11 गवाह पेश किए। जबकि बचाव पक्ष की ओर से एक भी गवाह पेश नहीं हुआ। सरकारी अधिवक्ता ने बताया कि अर्थदंड अदा न करने पर विपिन चंद्र आर्य को छह माह और सुदेश कुमार को पांच माह की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी।

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ोदा के मैनेजर को सीबीआइ ने रिश्वत लेते रंगे हाथ दबोचा, ऐसे किया ट्रैप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.