Move to Jagran APP

पहले टी-20 मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 45 रन से हराया

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच टी-20 सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। अफगानिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 167 रन बनाए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 08:18 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 05:44 PM (IST)
पहले टी-20 मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 45 रन से हराया
पहले टी-20 मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 45 रन से हराया

देहरादून, [जेएनएन]:  राशिद खान (तीन ओवर 13 रन और तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान ने अपने होम ग्राउंड में बांग्लादेश को 45 रन से हराया। बांग्लादेश की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी। बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास ने सबसे ज्यादा तीन चौके और एक छक्के की बदौलत 30 रन की पारी खेली। इससे पहले अफगानिस्तान ने मोहम्मद शहजाद और शेनवारी की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए। राशिद खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

loksabha election banner

रविवार को देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही तीन मैचों की ट्वेंटी-20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। दून में अंतराष्ट्रीय स्तर का यह पहला मैच था। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को बल्लेबाजी का न्योता दिया। अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद (40) और उस्मान घानी (26) के बीच पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी हुई।

पूरी तरह लय में दिख रहे उस्मान घानी को रुबैल हुसैन ने बोल्ड किया। इसके बाद खेलने आए असगर स्टेनीकजई ने शुरुआत से ही तेजी दिखाई और स्ट्राइक रेट को कम नहीं होने दिया। अभी मोहम्मद शहजाद और असगर स्टेनीकजई ने खाते में 24 रन ही जोड़े थे कि 86 रन के कुल स्कोर पर कप्तान शाकिब अल हसन ने मोहम्मद शहजाद को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद खेलने आए नजीमुल्लाह जदरन (02)भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और महमुदुल्लाह ने उन्हें अबु जायद के हाथों कैच कराया। 91 रन के स्कोर पर अफगानिस्तान ने चार विकेट गंवा दिए थे। धुआंधार बल्लेबाजी कर रहे शेनवारी को 36 रन के निजी स्कोर पर अबु जायद ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

जिस समय शेनवारी आउट हुए, उस समय टीम का स्कोर 135 था। इसके बाद खेलने आए शफीकउल्लाह ने शानदार 24 रन की पारी खेली। उन्हें अबुल हसन ने बोल्ड किया। कप्तानी पारी खेलने आए असगर स्टेनीकजई 25 रन बनाकर रन आउट हुए। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 168 रन का लक्ष्य दिया। निर्धारित लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली ही गेंद में सलामी बल्लेबाज तमिम इकबाल आउट हो गए। उन्हें आइपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के हीरो रहे मुजीब उर रहमान ने चलता किया। इसके बाद खेलने आए शाकिब अल हसन भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके और 15 रन के निजी स्कोर पर चलते बने। जिस समय शाकिब आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 21 रन था।

इसके बाद खेलने आए लिटन दास और मुशफिकर रहीम ने स्थिति को कुछ संभाला। दोनों ने टीम के स्कोर को 64 रन तक पहुंचाया, लेकिन तभी मोहम्मद नबी ने लिटन दास को एलबीडब्ल्यु आउट कर दिया। इसके बाद गेंदबाजी करने आए आइपीएल के हीरो राशिद खान ने मुसफिकर रहीम को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। दूसरी गेंद पर उन्होंने शाबिर रहमान को एलबीडब्ल्यु  किया। हालांकि राशिद खान हैट्रिक बनाने से चूक गए, लेकिन उन्होंने तीन विकेट लेकर आइपीएल की अपनी लय बरकरार रखी। अंतिम क्षणों में बांग्लादेश के विकेट एक-एक कर गिरते रहे। अफगानिस्तान  ने बांग्लादेश को 19 ओवर में ही 122 रन पर आउट कर दिया। 

मैच को लेकर दर्शकों में जबरदस्त उत्साह 

आपको बता दें कि अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जा रही है।  पहला मैच शुरू होने से पहले खिलाड़ियों  ने नमाज अदा की। इस दौरान दर्शकोंं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ है। मैच के लिए अफगानिस्तान से प्रशंशक रजा खान खासतौर पर देहरादून पहुंंचे हैंं। पेशे से रजा व्यापारी हैं और अफगानिस्तान का मैच देखने के लिए हर जगह पहुंंच जाते हैंं। वे अफगानिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज लेकर पहुंंचे हैंं। 50 वर्षीय रजा का कहना है कि इंशाल्लाह अफगनिस्तान ही सीरीज जीतेगी।

पहले अंतरराष्ट्रीय मैच को लेकर प्रदेश सरकार के साथ ही दर्शकों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। भले ही क्रिकेट का यह मुकाबले विश्व की नामचीन टीमों के बीच नहीं हैं, बावजूद इसके यहां पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होने का रोमांच क्रिकेट प्रेमियों के सिर चढ़कर बोल रहा है।

यह भी पढ़ें: अभ्यास मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को आठ विकेट से हराया

यह भी पढ़ें: ऑल इंडिया उत्तराखंड गोल्ड कप में नॉर्दन रेलवे व ओएनजीसी ने जीते मुकाबले

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश के कप्तान शकिब पहुंचे दून, टी-20 मैच को 'थर्ड फ्लोर नॉर्थ बॉक्स' की सीटें फुल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.