देहरादून, [जेएनएन]: रायपुर स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच पहला अभ्यास मैच खेला गया। बारिश के कारण मैच देर से शुरू। जिसके बाद अफगानिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को आठ विकेट से मात दी।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिप्टन कुमार मात्र आठ रन और सौम्या सरकार दो रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान शाकिब उल हसन और विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन, अफगानिस्तान की गेंदबाजी के सामने दोनों की साझेदारी ज्यादा देर नहीं चल सकी। 

शाकिब ने 19 और मुशफिकुर ने 27 रनों की पारी खेली। निचले क्रम में मोसद्दिक हुसैन ने 38 और शब्बीर रहमान ने 18 रनों की तेज तर्रार पारी खेल टीम का स्कोर छह विकेट खोकर 145 रन पहुंचाया। 

अफगानिस्तान के फरीद मलिक और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट चटकाए। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम के ओपनर बल्लेबाज नजीबउल्लाह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद हजरात उल्लाह की 69 और मोहमद नबी की 32 रनों की पारी से टीम ने जीत दर्ज की। शफीकुल्लाह ने मध्यक्रम में 12 गेंदों पर 28 रनों की तूफानी पारी खेली। इसी के साथ अफगानिस्तान ने यह अभ्यास मुकाबला आठ विकेट से जीत लिया।

सुरक्षा को पुलिस ने बीसीसीआइ से मांगे 94 लाख

अफगानिस्तान-बांग्लादेश के बीच होने जा रहे टी-20 मुकाबले के दौरान सुरक्षा बंदोबस्त पर आने वाला खर्च करीब 94 लाख रुपये के आसपास है। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने शुक्रवार को इस बाबत पत्र बीसीसीआइ और उत्तराखंड शासन को भेज दिया है। 

अफगानिस्तान और बांग्लादेश की क्रिकेट टीमें रायपुर स्टेडियम में तीन, पांच व सात जून को टी-20 मुकाबले खलेंगी। उत्तराखंड में पहली बार होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था प्रशासन और पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी। 

मैच के दौरान 25 हजार दर्शकों की भीड़ को सुरक्षित स्टेडियम तक पहुंचाने और मैच खत्म होने के बाद वापस निकालने तक की रुपरेखा तैयार की जा रही है। 

सूत्रों की मानें तो सुरक्षा के लिए राज्य के अन्य जनपदों से भी फोर्स बुलाई गई है तो स्टेडियम के बाहर तैनात होगी। इसके साथ दून की पुलिस भी तैनात होगी। इस दौरान लगने वाले पुलिस बल को लेकर दून पुलिस ने तकरीबन 94 लाख रुपये के खर्च का आंकलन किया है।  निजी सुरक्षा एजेंसियां भी रहेंगी मुस्तैद 

बीसीसीआइ मैच के दौरान स्टेडियम के भीतर और बाहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए निजी सुरक्षा एजेंसियों की भी सेवाएं लेगा। इन एजेंसियों के सुरक्षा कर्मी पुलिस के साथ सामंजस्य बना कर काम करेंगे। कड़ी जांच के बाद मिलेगा प्रवेश 

क्रिकेट मैच को लेकर गृह विभाग और खुफिया विभाग की ओर से आतंकी हमले का अलर्ट जारी किए जाने को देखते हुए स्टेडियम में दर्शकों को कड़ी सुरक्षा जांच के बाद प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा रेलवे, बस स्टेशन और होटलों में ठहरने वालों पर भी नजर रखी जा रही है। 

सुरक्षा में लगने वाला पुलिस बल 

उपनिरीक्षक- 60 

कांस्टेबिल- 190 

पीएसी- 3 कंपनी

मैच को लेकर रूट डायवर्ट

अफगानिस्तान-बांग्लादेश टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के दौरान यातायात नियोजन को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने खाका तैयार कर लिया है। एसपी ट्रैफिक लोकेश्वर सिंह ने कहा कि किसी तरह की असुविधा से बचने के लिए मैच के दौरान दोपहिया वाहनों का प्रयोग करना बेहतर होगा।

यह है प्लान

- जोगीवाला, नेहरूग्राम पोस्ट ऑफिस तिराहा, फव्वारा चौक से आने वाले वाहनों को पुलिया नंबर छह से लाडपुर होते हुए आर्डनेंस फैक्ट्री, केवि पार्किंग के मैदान की ओर भेजा जाएगा।

- सहस्रधारा, सर्वे चौक से स्टेडियम की ओर आने वाले वाहनों को आर्डनेंस फैक्ट्री की ओर भेजा जाएगा।

- माल देवता रोड और मियांवाला से चार नंबर चक्कर, महाराणा प्रताप तिराहा से आने वाले वाहनों को माल देवता खाली मैदान में भेजा जाएगा।

- जौलीग्रांट और थानो रोड से आने वाले वाहनों को डोईवाला की ओर भेजा जाएगा। यहां से आने वाले वाहनों को सोरा सरोली गांव के खाली मैदान में पार्क किया जाएगा।

- माल देवता पार्किंग पूरी तरह भर जाने पर वाहनों को क्रिकेट स्टेडियम रोड के नीचे खाली मैदान में पेड पार्किंग में भेजा जाएगा।

- सभी पार्किंग भर जाने पर स्टेडियम गेट नंबर-1 के सामने रैंप के दोनोंओर स्थित सड़क के किनारे खाली स्थान में वाहनों को पार्क कराया जाएगा।

- मैच खत्म होने के बाद सभी बैरियर प्वाइंटों से बैरियर हटाकर यातायात को सामान्य कर दिया जाएगा।

- मंत्रीगणों, विधायकों और अधिकारीगणों के वाहनों को पुलिया नंबर- 6 से महाराणा प्रताप तिराहे होते हुए गेट नंबर 1 से सरकारी आवास के सामने खाली मैदान में पार्क किया जाएगा।

- पासधारक एवं मीडिया के वाहनों को पुलिया नंबर 6 से महाराणा प्रताप तिराहे होते हुए महाराणा प्रताप स्टेडियम गेट नंबर 2 से आइस हॉकी स्टेडियम के सामने खाली मैदान में पार्क कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ऑल इंडिया उत्तराखंड गोल्ड कप में नॉर्दन रेलवे व ओएनजीसी ने जीते मुकाबले

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश के कप्तान शकिब पहुंचे दून, टी-20 मैच को 'थर्ड फ्लोर नॉर्थ बॉक्स' की सीटें फुल

यह भी पढ़ें: कुणाल के दम पर सीएयू गोल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस