Move to Jagran APP

परीक्षा दिए बगैर आठवीं तक के छात्र हुए उत्तीर्ण, अभिभावकों को मिल रहे मैसेज

प्रदेश सरकार ने पूर्व में ही सभी स्कूलों को आठवीं तक के छात्र-छात्रओं को पिछले अर्जित अंकों के आधार पर पास करने के निर्देश दिए थे। इस पर अमल होना शुरू हो गया है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 01:19 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 01:19 PM (IST)
परीक्षा दिए बगैर आठवीं तक के छात्र हुए उत्तीर्ण, अभिभावकों को मिल रहे मैसेज
परीक्षा दिए बगैर आठवीं तक के छात्र हुए उत्तीर्ण, अभिभावकों को मिल रहे मैसेज

देहरादून, जेएनएन। देशभर में लॉकडाउन के चलते 14 अप्रैल तक स्कूल कॉलेज भी बंद हैं। प्रदेश सरकार ने पूर्व में ही सभी स्कूलों को आठवीं तक के छात्र-छात्रओं को पिछले अर्जित अंकों के आधार पर पास करने के निर्देश दिए थे। इस पर अमल होना शुरू हो गया है। कई स्कूलों ने अभिभावकों को उनके बच्चे के पास होने का मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। साथ ही एनसीईआरटी की ऑनलाइन पुस्तकों से अगली कक्षा की पढ़ाई भी शुरू करने की अपील की है।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल कॉलेज 31 मार्च तक बंद करने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 21 दिन का लॉकडाउन घोषित कर दिया है। ऐसे में 14 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद ही रहेंगे। कई निजी स्कूलों में शिक्षक अभी मुस्तैदी से काम कर रहे हैं। शिक्षकों ने आठवीं तक के बच्चों के रिजल्ट तैयार कर लिए हैं। 

स्कूलों को आठवीं तक के छात्र-छात्रओं को पूर्व की परीक्षाओं में अर्जित अंकों के आधार पर ही नंबर देकर दूसरी कक्षा में प्रमोट करने के आदेश दिए गए थे। अब स्कूलों ने मैसेज और वाट्सएप के माध्यम से अभिभावकों को बच्चे का परिणाम भेजना शुरू कर दिया है। कई स्कूलों ने अभी केवल पास होने का मैसेज भेजा है। 

अंक तालिका स्कूल खुलने पर देने के लिए कहा जा रहा है। सभी केंद्रीय विद्यालय भी वाट्सएप पर अभिभावकों को उनके बच्चों का परिणाम भेज चुके हैं। केवि देहरादून संभाग के प्रभारी उपायुक्त विनोद कुमार पांडे ने बताया कि आठवीं तक के छात्र-छात्रओं का परिणाम वाट्सएप पर भेज चुके हैं। अभिभावकों को अंक तालिका स्कूल खुलने के बाद उपलब्ध करवाई जाएगी।

अगली कक्षा की पढ़ाई करें छात्र

प्रदेश में स्कूल बंद हुए दो हफ्ते होने जा रहे हैं। ऐसे में छात्र-छात्रओं का ध्यान पढ़ाई में लगाए रखने के लिए ऑनलाइन पढ़ाई बेहतर विकल्प है। सभी बोर्ड भी अपने स्कूलों में ऑनलाइन कक्षा लगवाने की तैयारी तेजी से कर रहे हैं। 

दून में कुछ स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई शुरू भी कर चुके हैं। सीबीएसई बोर्ड के कुछ स्कूलों ने अभिभावकों को मैसेज भेज कर एनसीईआरटी की ऑनलाइन किताबों से बच्चों को अगली कक्षा की पढ़ाई शुरू करवाने की अपील की है।

आरआइएमसी में आवेदन की तिथि बढ़ेगी

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। आरआइएमसी में जनवरी 2021 सत्र को होने वाली प्रवेश परीक्षा फार्म जमा कराने की तिथि बढ़ा दी गई है। देशभर में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए हुए लॉकडाउन को देखते हुए भविष्य के सैनिक तैयार करने वाले कॉलेज ने तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी कोरोना का साया, तिथियां आगे बढ़ाई

पहले फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च थी। इस बार जनवरी 2021 से शुरू होने वाले सत्र के लिए परीक्षा फार्म जमा करने की तिथि 31 मार्च रखी गई थी। लेकिन कोरोना वायरस के चलते इस तिथि में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि आवेदन फार्म जमा करने की तिथि को कितना बढ़ाया जाएगा, इसको अभी साफ नहीं किया गया है। बकायदा इसकी जानकारी आरआइएमसी ने अपनी वेबसाइट पर डाल दी है।

यह भी पढ़ें: Neet Admit Card 2020: 27 मार्च को जारी नहीं होंगे नीट के प्रवेश पत्र, परीक्षा पर भी संशय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.