Move to Jagran APP

Coronavirus: प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी कोरोना का साया, तिथियां आगे बढ़ाई

कोरोना का असर प्रतियोगी परीक्षा में भी दिख रहा है। देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 01:42 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 01:42 PM (IST)
Coronavirus: प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी कोरोना का साया, तिथियां आगे बढ़ाई
Coronavirus: प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी कोरोना का साया, तिथियां आगे बढ़ाई

देहरादून, जेएनएन। कोरोना का असर प्रतियोगी परीक्षा में भी दिख रहा है। देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं।

loksabha election banner

एक ओर जहां द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आइसीएसआइ) ने परीक्षा आवेदन की तिथि बढ़ा दी है तो दूसरी ओर द इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आइबीपीएस) ने भी बैंक भर्ती परीक्षाओं के परिणाम रोक दिए हैं। 

इस साल जून में होने वाली सीएस परीक्षा को लेकर आइसीएसआइ ने नोटिफिकेशन जारी किया है। परीक्षा के लिए पांच अप्रैल 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही 15 अप्रैल तक फीस जमा कर पाएंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक, केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस से बचाव के चलते कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं, जिसकी वजह से सीएस परीक्षा के आवेदन की आखिरी तारीख को भी बढ़ाया गया है।

आइबीपीएस ने रिजल्ट रोके

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते आइबीपीएस ने भी पीओ और एसओ परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने की तारीख आगे बढ़ा दी है। आइबीपीएस ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आइबीपीएस के मुताबिक, सीआरपी पीओ/ एमटी 8, सीआरपी क्लर्क 8, सीआरपी एसओ 8 के रिजल्ट को स्थगित किया गया है। सभी उम्मीदवारों को लगातार आइबीपीएस की वेबसाइट पर नजर रखने को कहा गया है।

इग्नू ने परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि (इग्नू) ने जून में होने वाली टर्म एंड परीक्षा के आवेदन की तिथि कोरोना संक्रमण के चलते बढ़ा दी है। अब परीक्षा फॉर्म 31 मार्च के बजाय 30 अप्रैल तक जमा किया जा सकता है। इससे पूर्व इग्नू ने एसाइनमेंट जमा कराने की डेट भी बढ़ाई है। छात्र 30 अप्रैल तक एसाइनमेंट जमा करा सकते हैं। इग्नू ने सभी क्षेत्रीय केंद्रों को अपनी सभी गतिविधियां स्थगित करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: Neet Admit Card 2020: 27 मार्च को जारी नहीं होंगे नीट के प्रवेश पत्र, परीक्षा पर भी संशय

मेडिकल पीजी की काउंसिलिंग हुई स्थगित

कोरोना संक्रमण के कारण पीजी की दाखिला प्रक्रिया भी अटक गई है। मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी, एमसीसी के बाद एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी ने भी काउंसिलिंग स्थगित कर दी है। अब अग्रिम आदेशों तक एमडी, एमएस, एमडीएस में दाखिलों के लिए काउंसिलिंग नहीं होगी। एचएनबी मेडिकल विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते यह फैसला लिया गया है। अब स्टेट काउंसिलिंग की डेट बाद में जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: एचआरडी मंत्री निशंक बोले, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों को जल्द भरा जाएगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.