Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवास सुविधा समाप्त

उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्रियों को जल्द ही अपना आवास खाली करना पड़ेगा। इसके लिए शासन स्तर पर शासनादेश जारी करने की तैयारी हो चुकी है।

By gaurav kalaEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2016 09:38 AM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2016 02:00 AM (IST)
उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवास सुविधा समाप्त

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्रियों को जल्द ही अपना आवास खाली करना पड़ेगा। इसके लिए शासन स्तर पर शासनादेश जारी करने की तैयारी हो चुकी है। हाई कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने भी इस पर सहमति दे दी है। सूत्रों की मानें तो इसका शासनादेश जारी तक कर दिया गया था, लेकिन तकनीकी कारणों के चलते इसे ऐन वक्त पर रोक लिया गया।
प्रदेश में एक पूर्व मुख्यमंत्री को छोड़कर सभी पूर्व मुख्यमंत्री राजधानी देहरादून के सरकारी बंगलों पर काबिज हैं। दरअसल, उत्तराखंड में ये सिलसिला संयुक्त उत्तर प्रदेश की नियमावली को आधार बनाकर शुरू किया गया। पहले मुख्यमंत्री नित्यानंद स्वामी को छोड़ दिया जाए तो इस मामले में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस और विपक्ष भाजपा का रुख एक जैसा ही है।

loksabha election banner

पढ़ें: उत्तराखंड में 150 फार्मासिस्टों की नियुक्ति का रास्ता साफ
इन सरकारी आवासों के रखरखाव पर हर वर्ष भारी-भरकम खर्च किया जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी आवास समेत अन्य सुविधाएं दिए जाने के खिलाफ हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका की सुनवाई चल रही है। जब इस संबंध में हाई कोर्ट ने जवाब मांगा तो सरकार ने उत्तरप्रदेश की नियमावली का हवाला दिया।
सुप्रीम कोर्ट ने उत्तरप्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री को सरकारी आवास दिए जाने को वाजिब नहीं माना है। लिहाजा माना या गया कि अब पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए अब सरकारी आवासों पर बने रहना मुमकिन नहीं होगा।

पढ़ें- बंदरों के आतंक पर हाई कोर्ट सख्त, राज्य और केंद्र सरकार से मांगा जवाब
वहीं, कुछ समय पूर्व मुख्यमंत्रियों ने भी हाई कोर्ट के सख्त रुख के बाद सरकारी बंगले खाली करने के संबंध में शपथ पत्र दिया। इस कड़ी में शासन ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवास सुविधा समाप्त करने के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय से सहमति प्राप्त कर ली है। सूत्रों की मानें तो पहले इसका आदेश जारी किया जा रहा था लेकिन तकनीकी कारणों के चलते इसे संशोधन के लिए रोक लिया गया। अब संशोधन के बाद इसे एक दो दिनों के भीतर जारी कर दिया जाएगा।

पढ़ें-हाई कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार से पूछा, कब तक खाली होंगे पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले
दैनिक जागरण ने छेड़ी थी मुहिम

दैनिक जागरण ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी आवास समेत तमाम मुफ्त सुविधाओं के खिलाफ जन जागरण करते हुए आठ अक्टूबर, 2014 से 13 नवंबर, 2014 तक व्यापक मुहिम चलाई थी। इस मुहिम को समाज के विभिन्न तबकों का भरपूर समर्थन मिला।

पढ़ें:-पूर्व मुख्यमंत्रियों ने हाई कोर्ट को बताया कि वे सरकारी बंगला खाली करने को हैं तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.