देहरादून, जेएनएन। प्रदेश में लॉकडाउन लागू हुए नौ दिन हो चुके हैं। स्कूल बंद हुए भी दो हफ्ते से ज्यादा का समय बीत चुका है। ऐसे में छात्र-छात्रओं का रुझान पढ़ाई में बनाए रखने के लिए स्कूलों ने होम असाइनमेंट देना शुरू कर दिया है। असाइनमेंट स्कूल की वेबसाइट पर मौजूद हैं। इनके लिंक अभिभावकों को भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा कई स्कूलों ने ऑनलाइन वर्कशीट और वीडियो लेसन भी तैयार कर लिए हैं।

देहरादून के प्रतिष्ठित स्कूलों में शामिल सेंट जोसेफ, एशियन स्कूल समेत अन्य कई स्कूलों ने छात्र-छात्रओं की क्लास घर पर ही शुरू करने की तैयारी कर ली है। स्कूलों ने हर कक्षा के लिए वर्कशीट और वीडियो लेसन तैयार किए हैं। स्कूलों ने इनके लिंक अभिभावकों को भेजकर घर पर ही छात्र-छात्रओं से अगली कक्षा की पढ़ाई शुरू करवाने की अपील की है। 

इसके अलावा स्कूलों ने हर कक्षा के व्हाट्सएप ग्रुप भी तैयार किए हैं। इनमें हर दिन के हिसाब से होम असाइनमेंट दिए जा रहे हैं। दून के एड्रॉयट प्रोग्रेसिव स्कूल ने तो बकायदा पूरे दिन के लिए टाइम टेबल बनाकर अभिभावकों को दे दिया है। इसमें सुबह उठने से लेकर, होम असाइनमेंट, दिन के लंच ब्रेक और शाम की नवाचार कक्षाओं तक के लिए समय तय किया गया है। 

इस पहल को अभिभावक भी पसंद कर रहे हैं। अभिभावकों का कहना है कि स्कूलों से होम असाइनमेंट और पढ़ाई का मेटेरियल मिलने से घर पर बच्चों को पढ़ाने में आसानी हो रही है। चकराता रोड निवासी पूजा शर्मा ने कहा कि जब से स्कूल में घर के लिए काम देना शुरू किया है बच्चे पढ़ाई पर फिर से ध्यान दे पा रहे हैं।

सीबीएसई ने शुरू की ई-पाठशाला 

सीबीएसई ने भी स्कूलों से छात्र-छात्रओं को ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाने की पहल की है। सीबीएसई ने ऑनलाइन ई-पाठशाला प्लेटफॉर्म तैयार किया है। यहां एनसीईआरटी की किताबें और पाठ्यक्रम से जुड़े वीडियो लेक्चर मौजूद हैं। ई-पाठशाला का ऐप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा एनसीईआरटी की वेबसाइट से भी हर कक्षा की किताब डाउनलोड की जा सकती है।

कोचिंग भी ऑनलाइन

देहरादून में इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग देने वाले संस्थान भी ऑनलाइन कक्षाएं देना शुरू कर चुके हैं। अविरल क्लासेस, अचीवर्स क्लासेस, बलूनी क्लासेस समेत अन्य कई कोचिंग इंस्टिट्यूट ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर चुके हैं। 

अविरल क्लासेस के संचालक डीके मिश्र ने बताया कि जेईई और मेडिकल के टॉपिक्स का वीडियो बनाकर फेसबुक पर अपलोड किया जाता है। इसके बाद इस लिंक को छात्र-छात्रओं को भेज दिया जाता है। उन्होंने बताया कि अविरल क्लासेस के फेसबुक पेज से कोई भी इसका फायदा ले सकता है। 

अचीवर्स क्लासेज के संचालक मनु पंत ने बताया लॉकडाउन के चलते संस्थान तो बंद हैं, लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही हैं। मनु ने बताया कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई विदेशी छात्र भी उनसे शिक्षा ले रहे हैं। सभी छात्र-छात्रओं को यहां मुफ्त में पढ़ाया जा रहा है। संस्थान के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर से जुड़कर कोई भी इसका फायदा ले सकता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का यही सही समय

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग आने वाले समय में करीब 70 विभागों के दो हजार से अधिक पदों पर लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा। कोरोना वायरस के देश दुनिया में बढ़ते संक्रमण के चलते आयोग ने मार्च व अप्रैल की कई परीक्षा की तिथियों को आगे बढ़ा दिया है। 

यह भी पढ़ें: परीक्षा दिए बगैर आठवीं तक के छात्र हुए उत्तीर्ण, अभिभावकों को मिल रहे मैसेज

आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने कहा कि दो हजार पदों के लिए आगामी महीनों में परीक्षा होगी। इसलिए सभी अभ्यर्थी घर में बैठकर विषयवार पढ़ाई जारी रखें। अधिक से अधिक समय घर पर ही रहने के चलते पढ़ाई करने वाले छात्रों को यह समय एक मौका है। इसलिए समय को बेकार गंवाने के बजाए पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें। समूह ग की परीक्षा तिथि अनुकूल समय पर जारी कर दी जाएगी।

यह है अधिकारिक लिंक-cbse.nic.in, ncert.nic,in

यह भी पढ़ें: Coronavirus: प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी कोरोना का साया, तिथियां आगे बढ़ाई

Posted By: Bhanu Prakash Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस