देहरादून, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 अंक और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा। इतने अंक लाने के बाद ही परीक्षार्थी पास हो पाएंगे। वहीं प्रायोगिक परीक्षा में 20 अंक में छह अंक लाना जरूरी हैं।

बोर्ड द्वारा तमाम संबद्ध स्कूलों को 12वीं के अंक पैटर्न की जानकारी उपलब्ध करवा दी है। बता दें, सीबीएसई ने 2020 सत्र से सभी विषयों के अंक पैटर्न में बदलाव किया है। प्रैक्टिकल के अलावा गणित आदि विषयों में इंटरनल असेसमेंट को जोड़ा है। जिन विषयों में प्रैक्टिकल नहीं होता है, उन विषयों में इस बार से इंटरनल असेसमेंट लिया जाएगा। अधिकतर विषयों में 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट रखा गया है। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंकों की होगी।

प्री-बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल तय

सीबीएसई ने सभी विद्यालयों से 10वीं व 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 16 से 30 दिसंबर तक कराने का निर्देश दिया है। प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए बोर्ड ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। बोर्ड ने प्री-बोर्ड की परीक्षाएं विद्यालयों को दो शिफ्टों में से किसी एक शिफ्ट में अपनी सुविधानुसार कराने का निर्देश दिया है। मार्निंग शिफ्ट में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे व ईवनिंग शिफ्ट में दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराई जा सकती हैं। प्री-बोर्ड परीक्षा बदले हुए पैर्टन से कराई जाएगी, ताकि परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा में किसी प्रकार का भ्रम न रहे। सभी विद्यालयों में अपलोड विषयवार सैंपल पेपर भी विद्यार्थियों से हल भी कराए जा रहे हैं, ताकि उन्हें परीक्षा के लिए तैयार किया जा सके।

प्रैक्टिकल पहली जनवरी से

सीबीएसई ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का प्रैक्टिकल पहली जनवरी से सात फरवरी तक कराने का निर्देश दिया है। प्रैक्टिकल में एक बाहरी व एक विद्यालय के परीक्षक होंगे। वहीं एक पर्यवेक्षक बोर्ड द्वारा भी नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दून में तैनात 102 शिक्षक चढ़ेंगे पहाड़, ऐसे शिक्षकों की सूची जारी 

अब सुबह स्कूल में लगेगी फिटनेस की क्लास

छात्र-छात्राएं मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहें, इसके लिए अब स्कूलों में फिटनेस की क्लास भी लगाई जाएगी। सीबीएसई ने सभी स्कूलों को असेंबली में फिटनेस की सीख देने का निर्देश दिया है। सीबीएसई ने यह फैसला स्कूलों के फीडबैक के बाद लिया है। अधिकतर स्कूलों ने सुबह की असेंबली के समय फिटनेस की सीख देने का समय बताया था।

यह भी पढ़ें: पैरामेडिकल के कारण नर्सिंग की काउंसलिंग भी अटकी, पढ़िए पूरी खबर

इसलिए बोर्ड ने फिटनेस का समय सुबह का ही रखा है। बोर्ड ने इसके लिए बाकायदा शेड्यूल जारी किया है। इस शेड्यूल को सोमवार से शनिवार तक का बनाया गया है। हर दिन स्कूल असेंबली में 15 मिनट की फिटनेस क्लास चलानी है। सप्ताह में पांच दिन फिटनेस की सीख दी जाएगी। इसके बाद अंतिम दिन यानि शनिवार को फिटनेस के लिए निबंध, कविता और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से फिटनेस का ग्रेड छात्रों को दी जाएगी, जिसे सबसे अच्छा ग्रेड मिलेगा, उसे स्कूल की तरफ से फिटनेस का सम्मान मिलेगा।

यह भी पढ़ें: शिक्षा को सुधारने के लिए कई अहम संकल्प लिए, पढ़िए पूरी खबर 

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप