Move to Jagran APP

IMA Passing Out Parade: पिता को खोया, पर नहीं खोया हौसला; सेना में अफसर बना यह युवा

IMA Passing Out Parade आइएमए से पासआउट कई कैडेट परिश्रम के ताप में तापकर कुंदन बने हैं। जीवन की चुनौतियों को उन्होंने अवसर समझा और सफलता की एक नई इबारत लिख दी। इन्हीं में एक हैं नकरौंदा में रहने वाले नवीन भट्ट।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 06:32 PM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 11:20 PM (IST)
IMA Passing Out Parade: पिता को खोया, पर नहीं खोया हौसला; सेना में अफसर बना यह युवा
आइएमए की पासिंग आउट परेड के बाद सैन्य अधिकारी देहरादून के बालावाला नकरौंदा निवासी नवीन भट्ट अपने स्वजनों के साथ।

जागरण संवाददाता, देहरादून। IMA Passing Out Parade  आइएमए से पासआउट कई कैडेट परिश्रम के ताप में तापकर कुंदन बने हैं। जीवन की चुनौतियों को उन्होंने अवसर समझा और सफलता की एक नई इबारत लिख दी। इन्हीं में एक हैं नकरौंदा में रहने वाले नवीन भट्ट। नवीन ने सेना में अफसर बनकर दून का ही नहीं, टिहरी का भी नाम रोशन किया है। उनका परिवार मूल रूप से मगरौं, टिहरी गढ़वाल का रहने वाला है, लेकिन करीब आठ साल पहले परिवार दून आकर बस गया। नवीन के पिता स्वर्गीय रतनमणि भट्ट टीएचडीसी में कार्यरत थे। उनके देहांत के बाद परिवार का काफी मुश्किलें सहनी पड़ी। नवीन की 10वीं तक पढ़ाई विन फील्ड एकेडमी और इंटर तक की पढ़ाई संत कबीर एकेडमी, हर्रावाला से हुई। इसके बाद उन्होंने सेना में जाने का फैसला लिया और अब वह अफसर बनकर देश की सेवा करेंगे। 

loksabha election banner

किसान का बेटा बना सेना का अफसर 

शनिवार को आइएमए में अंतिम पग पार करने के साथ ही हरिद्वार के बुग्गावाला निवासी रचित सैनी सेना में अफसर बन गए। रचित का परिवार मूल रूप से खेती करता है। उनके पिता का नाम प्रवीन कुमार सैनी है। पीओपी के बाद बेटे के अफसर बनने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि खेत में किसान और सीमा पर जवान दोनों ही संघर्ष का जीवन जीते हैं। रचित की 12वीं की पढ़ाई पंचकूला, हरियाणा से हुई। इसके बाद एनडीए के जरिये उनका सेना में चयन हुआ। रचित की बहन साक्षी सैनी डॉक्टर हैं।

यह भी पढें: IMA Passing Out Parade: जांबाजी में नहीं वीरभूमि उत्तराखंड का कोई सानी, भारतीय सेना को अफसर देने में राज्यो में उत्तर प्रदेश व हरियाणा अव्वल

यह भी पढ़ें: IMA Passing Out Parade: भारतीय सेना का हिस्सा बने 325 जांबाज, अंतिम पग भरते ही हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा; तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.