Move to Jagran APP

जागरण फिल्म फेस्टिवल में इन फिल्मों का उठाइए लुत्फ, ये है शेड्यूल

सिने प्रेमियों के लिए जागरण फिल्म फेस्टिवल एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। जहां वो विदेशी सिनेमा को भी अच्छी तरह से समझ पाएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 06:31 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 06:31 PM (IST)
जागरण फिल्म फेस्टिवल में इन फिल्मों का उठाइए लुत्फ, ये है शेड्यूल
जागरण फिल्म फेस्टिवल में इन फिल्मों का उठाइए लुत्फ, ये है शेड्यूल

देहरादून, [जेएनएन]: सिने प्रेमियों और इस क्षेत्र में कुछ कर गुजरने का जज्बा रखने वालों के इंतजार की घड़ियां खत्म। मनोरंजक, सार्थक व ज्ञानवर्धक सिनेमा का गुलदस्ता लिए 'जागरण फिल्म फेस्टिवल' एक बार फिर अपने चाहने वालों के बीच आ पहुंचा है। 'रजनीगंधा' के सहयोग से आयोजित देश के इस सबसे बड़े घुमंतू सिनेमा के नवें संस्करण का शानदार आगाज शुक्रवार शाम छह बजे राजपुर रोड स्थित 'सिल्वर सिटी मल्टीप्लेक्स' में होगा। ओनिर निर्देशित फिल्म 'कुछ भीगे अल्फाज' से इसका फीता कटेगा और तीन दिन तक आप छोटी-बड़ी 20 फिल्मों का लुत्फ ले सकेंगे। 

loksabha election banner

सिनेमा की समझ विकसित करने वाली संस्कृति को आगे बढ़ाते हुए जागरण फिल्म फेस्टिवल (जेएफएफ) अपने नवें साल में प्रवेश कर चुका है। जेएफएफ न सिर्फ सिनेमा से कहीं आगे है, बल्कि सालों से अपनी शैली, भाषा और भावनाओं के उदार मेल के साथ इसने देशभर के दर्शकों का दिल भी जीता है। सिनेमा की समझदारी वाला कल्चर बनाने के हमारे लगातार प्रयास में जेएफएफ के नवें संस्करण ने दर्शकों के साथ महान सिनेमा को जोडऩे के लिए नई श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित किया है। 

खास बात यह कि जेएफएफ में इस बार ईरान अंतरराष्ट्रीय पार्टनर की भूमिका में है। लिहाजा, फेस्टिवल में दर्शकों पर्शियन फिल्म 'एनाटालीज ड्रीम' भी देखने को मिलेगी। वहीं, नवां जेएफएफ भारतीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक तब्बू का रेट्रो भी मना रहा है। रेट्रो के तहत किसी भी फिल्मोत्सव में किसी एक कलाकार की चुनिंदा फिल्मों का प्रदर्शन किया जाता है। सो, फिल्म 'द नेमसेक' में आप तब्बू की बेहतरीन अदाकारी से रू-ब-रू हो सकेंगे। विशेष बात यह कि फेस्टिवल में 18 साल से कम उम्र के दर्शकों को प्रवेश नहीं मिलेगा। 

विदेशी सिनेमा को समझने का मौका 

अपने अनूठे कॉन्सेप्ट के कारण बेहद खास बन चुके जेएफएफ के नवें संस्करण में तीन दिन तक नौ बड़ी और दस लघु फिल्मों का गुलदस्ता गजब अहसास देगा। इसमें ङ्क्षहदी, अंग्रेजी, पर्शियन, हिबू्र आदि भाषाओं का समावेश जहां देश-दुनिया को एकाकार करेगा, वहीं ईरानी व इजरायली फिल्में विदेशी सिमेना को समझने का अवसर भी प्रदान करेंगी। 

फिल्मों के अलावा भी बहुत-कुछ 

जेएफएफ में फिल्मों के अलावा भी बहुत-कुछ है। दूसरे दिन जहां नेशनल स्कूल ऑफ ड्रॉमा की ओर से थियेटर एक्टिंग क्लॉस आयोजित होगी, वहीं स्पेशल स्क्रीनिंग के साथ आप युवा अभिनेता मुकुल देव से मन की बात भी कर सकते हैं। 

जेएफएफ का शेड्यूल 

27 जुलाई 

-शाम छह बजे उद्घाटन के साथ ही ओनिर निर्देशित ङ्क्षहदी फिल्म 'कुछ भीगे अल्फाजÓ का प्रदर्शन। 

-रात आठ बजे हिंदी शॉर्ट्स 'एवरीथिंग इज फाइन', 'लुकाछिपी', 'माया', 'बेल', 'बिस्मार घर' व 'काउंटरफीट कुनकू' का प्रदर्शन। 

28 जुलाई 

-सुबह दस बजे एनएसडी थियेटर एक्टिंग क्लास। 

-पूर्वाह्न 11.30 बजे इंग्लिश शॉट्र्स 'ऑन द वेटलिस्ट', 'हीमैट', 'चाचूरा' व 'ऑड जॉब मैन' का प्रदर्शन। 

-दोपहर 1.15 बजे हिंदी फिल्म 'तू है मेरा संडे' का प्रदर्शन। 

-दोपहर बाद 3.45 बजे हिंदी फिल्म 'इंग्लिश-विंग्लिश' का प्रदर्शन। 

-शाम छह बजे स्पेशल स्क्रीनिंग। 

-शाम 7.45 बजे अभिनेता मुकुल देव से बातचीत। 

29 जुलाई 

-सुबह 10.30 बजे पर्शियन फिल्म 'एनाटालीज ड्रीम' का प्रदर्शन। 

-दोपहर 12.30 बजे हिबू्र फिल्म 'एंथ्रेक्स' का प्रदर्शन। 

-दोपहर दो बजे हिंदी फिल्म 'द नेमसेक' का प्रदर्शन। 

-शाम 4.15 बजे हिंदी फिल्म 'कड़वी हवा' का प्रदर्शन। 

-शाम छह बजे हिंदी फिल्म 'कागज की कश्ती' का प्रदर्शन। 

-रात 8.15 बजे हिंदी फिल्म 'रिबन' का प्रदर्शन। 

यहां मिलेंगे पास 

-दैनिक जागरण कार्यालय (पटेलनगर) 

-गीतांजलि सैलून (ईसी रोड) 

-बीकानेरवाला (वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, राजपुर रोड) 

-कालसंग रेस्टोरेंट (चंद्रलोक कॉलोनी के सामने, राजपुर रोड,) 

-सिल्वर सिटी मल्टीप्लेक्स (राजपुर रोड) 

प्रवेश के लिए शर्तें 

'जागरण फिल्म फेस्टिवल' में 18 वर्ष से अधिक आयु के दर्शकों को ही प्रवेश मिलेगा। एक पास से अधिकतम दो लोग फिल्म देख सकेंगे। फेस्टिवल में प्रवेश के लिए पास लाना अनिवार्य होगा और एंट्री 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर होगी। 

खास रहा है जेएफएफ का हर संस्करण 

'जागरण फिल्म फेस्टिवल' (जेएफएफ) को लेकर दून में सिने प्रेमियों की उत्सुकता बढ़ने लगी है। आठ साल के बेहतरीन सफर के बाद जेएफएफ का नवां संस्करण भी दर्शकों के लिए अपने अंदाज की खास फिल्में लेकर आ रहा है। जो मनोरंजन के साथ-साथ कोई-न-कोई सकारात्मक संदेश अवश्य देती हैं। यह उत्सव दर्शकों में भारतीय ही नहीं, विदेशी सिनेमा को जानने-समझने की समझ भी विकसित करता है। इसलिए सिने प्रेमियों को जेएफएफ का बेसब्री से इंतजार रहता है। 

शिक्षा निदेशालय की प्रशासनिक अधिकारी बीपी मैंदोली कहती हैं कि पिछले चार वर्षों से जेएफएफ का हिस्सा हूं। इस उत्सव का उद्देश्य सिर्फ मनोरंजन ही नहीं है, बल्कि यह विभिन्न समाजों की मनोभावों से भी परिचित कराता है। इससे दर्शकों को कुछ-न-कुछ नया सीखने का मौका जरूर मिलता है।

रायपुर रोड निवासी विकास मुखिया बताते हैं 'मेरी बेटी व पत्नी को जेएफएफ बेहद पसंद है। हम जेएफएफ के नवें संस्करण में शामिल होने के लिए उत्साहित हैं। उम्मीद है कि पूर्व की तरह इस बार भी कोई नई व रोचक इंग्लिश मूवी देखने को मिलेगी।'

विद्या विहार निवासी स्वीटी शर्मा बताती हैं 'मुझे पिछली बार 'बैक टू 97' (पुर्तगाली) व 'डैथ फॉर सेल' (अरबी) फिल्म बेहद पसंद आई थी। जेएफएफ में चुनिंदा फिल्मों को ही शामिल किया जाता है और हर फिल्म में कुछ नया जानने को मिलता है। इस बार भी मैं हॉलीवुड फिल्मों को लेकर उत्सुक हूं।'

यह भी पढ़ें: जागरण फिल्म फेस्टिवल के लिए पास मिलने शुरू, यहां से लें 

यह भी पढ़ें: अब यहां होगी रजनीकांत की फिल्म की शूटिंग, झलक पाने को बेताब फैंस

यह भी पढ़ें: सुपरस्टार रजनीकांत ने रसोई में बिताया समय, अभिनेत्री मेघा आकाश ने दिया साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.