Move to Jagran APP

पीएमबीएल में खेलेगी दून की हिमालयन टाइगर्स

बैडमिंटन के पूर्व राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय नामी खिलाड़ियों को लेकर शुरू हो रही प्रो मास्टर्स बैडमिंटन लीग (पीएमबीएल) में उत्तराखंड की फ्रेंचाइजी टीम हिमालयन टाइगर्स भी खेलेगी।

By Edited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 03:02 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 09:20 PM (IST)
पीएमबीएल में खेलेगी दून की हिमालयन टाइगर्स
पीएमबीएल में खेलेगी दून की हिमालयन टाइगर्स

देहरादून, [निशांत चौधरी]: बैडमिंटन के पूर्व राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय नामी खिलाड़ियों को लेकर शुरू हो रही प्रो मास्टर्स बैडमिंटन लीग (पीएमबीएल) में उत्तराखंड की फ्रेंचाइजी टीम हिमालयन टाइगर्स भी अपना चमक बिखेरती नजर आएगी। बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त लीग में हिमालयन टाइगर्स फ्रेंचाइजी टीम को देहरादून के मयंक ध्यानी ने खरीदा है। टीम में पूर्व ओलंपियन वी. दीजू को आइकन शटलर शामिल किया गया हैं। 

loksabha election banner

लीग 30 जुलाई से दो अगस्त तक आध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में होगी। यूं तो देश के वेटरन खिलाड़ी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय फलक पर चमक बिखेर रहे हैं, लेकिन उन्हें वो पहचान नहीं मिल सकी, जिसके वे हकदार रहे। ऐसे ही खिलाड़ियों के लिए प्रो मास्टर्स बैडमिंटन लीग का आयोजन किया जा रहा हैं। 

आइपीएल की तर्ज पर होने वाली इस लीग में छह फ्रेंचाइजी टीम शामिल की गई हैं। 28 जून को हुई टीमों की नीलामी में वेटरन शटलर व बैडमिंटन प्रेमी मयंक ध्यानी ने हिमालयन टाइगर्स छह लाख रुपये में खरीदी है। बैडमिंटन में होने वाली इस तरह की पहली प्रोफेशनल लीग में फ्रेंचाइजी टीम खरीदने वाले वह उत्तराखंड के पहले शख्स हैं। 

चुनौती के लिए तैयार हिमालयन टाइगर्स मयंक ध्यानी ने बताया कि टीम में कुल 18 सदस्य हैं। आइकन खिलाड़ी के रूप में पूर्व ओलंपियन व अर्जुन अवार्डी वी. दीजू को खरीदा गया है। टीम में उत्तराखंड से वह खुद और शिखा खंडूड़ी हैं। 

उन्होंने बताया कि देशभर से चुनिंदा खिलाड़ियों को खरीदा गया है। उन्होंने हिमालयन टाइगर्स को सबसे मजूबत दावेदार बताया है। उन्होंने बताया कि लीग आधार पर होने वाले मुकाबलों में पुरुष युगल आयु वर्ग में 75 प्लस, 85 प्लस, 95 प्लस व 105 प्लस, महिला युगल आयु वर्ग में 70 प्लस और मिश्रित युगल आयु वर्ग में 75 प्लस व 80 प्लस के मुकाबले खेले जाएंगे। आयुवर्ग में दोनों खिलाड़ियों की उम्र जोड़ी जाएगी। 

बताया कि टीम में 12 पुरुष, चार महिला खिलाड़ी, एक मैनेजर व एक टीम का मालिक होगा जो खेल भी सकता है। मयंक ध्यानी का कहना है कि हमारा प्रयास रहेगा कि हिमालयन टाइगर्स जीते, जिससे प्रदेश के वेटरन शटलरों को भी प्रोत्साहन मिले।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन में थम नहीं रही तकरार

यह भी पढ़ें: फुटबाल के बालक अंडर-17 वर्ग में स्पो‌र्ट्स कॉलेज और देहरादून सेमीफाइनल में

यह भी पढ़ें: जूनियर ओपन बालिका फुटबाल में बागेश्वर, पौड़ी, देहरादून, उत्तरकाशी ने जीते मुकाबले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.