Move to Jagran APP

नैक टीम के निरीक्षण को डीबीएस पीजी कॉलेज तैयार Dehradun News

डीबीएस पीजी कॉलेज की आधारभूत मूलभूत संरचना शैक्षणिक गतिविधियां व शोध परक कार्यों की गुणवत्ता की नैक टीम अगले दो दिन परीक्षा लेगी।

By Edited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 11:48 AM (IST)
नैक टीम के निरीक्षण को डीबीएस पीजी कॉलेज तैयार Dehradun News
नैक टीम के निरीक्षण को डीबीएस पीजी कॉलेज तैयार Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। डीबीएस पीजी कॉलेज की आधारभूत मूलभूत संरचना, शैक्षणिक गतिविधियां व शोध परक कार्यों की गुणवत्ता की राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) टीम मंगलवार से अगले दो दिन परीक्षा लेगी। नैक पीयर का यह कॉलेज में तीसरा दौरा होगा। इससे पहले टीम वर्ष 2004 व 2013 में कॉलेज का निरीक्षण कर चुकी है। जिसमें उसे 'बी' ग्रेड प्राप्त है। कॉलेज की ओर से जमा की संपूर्ण रिपोर्ट के बाद अब नैक की तीन सदस्यीय पीयर टीम दो दिवसीय दौरे पर नौ व 10 जुलाई को कॉलेज का निरीक्षण कार्य करेगी। पीयर टीम कॉलेज के छात्र-छात्राओं के अलावा अभिभावकों व पूर्ववर्ती छात्र-छात्राओं से अलग-अलग बैठक करेंगे। कॉलेज प्रशासन ने पूर्ववर्ती छात्रों व अभिभावकों से अनुरोध है कि वे अपना बहुमूल्य समय देकर कॉलेज के मूल्यांकन में सहयोग करें।

loksabha election banner

पीयर टीम अलग-अलग करेगी मीटिंग 

नैक की पीयर टीम के सदस्य कॉलेज के प्राचार्य, स्टेयरिंग कमेटी व इंटरनल क्वालिटी एस्योरेंश सेल (आइक्यूएसी) के सदस्यों के साथ भी मीटिंग करेंगे। साथ ही टीम विभिन्न विभागों, पुस्तकालय, कॉमन सेंटर, हॉस्टल, कैंटीन, क्लास रूम आदि का निरीक्षण करेगी। वर्तमान व पूर्ववर्ती छात्रों और उनके अभिभावकों से मिलकर कॉलेज का फीडबैक भी लिया जाएगा और उनके सुझावों को रिपोर्ट में शामिल करेगी। निरीक्षण के अंतिम दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा सकता है। इसके बाद पीयर टीम द्वारा कॉलेज की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। डीबीएस कॉलेज को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) से हाल ही में दो करोड़ रुपये की ग्रांट मंजूर हुई है, जो कॉलेज के आधारभूत विकास पर खर्च होगी।

निरीक्षण में खरे उतरने पर अच्छी रैंकिंग 

नैक की टीम विभिन्न पैरामीटर पर संस्थान की जांच करती है। इन पैरामीटर पर खरे उतरने वाले संस्थान ही नैक की अच्छी रैंकिंग के हकदार होते हैं। जांच के लिए टीम कॉलेज कैंपस में कुछ समय रुकती भी है और पर्सनल स्तर पर जांच करती है। नैक की ओर से किसी भी संस्थान को एक्रीडेशन मिलना बेहद ही सम्मानजनक माना है। यूजीसी के बदले नियमों के बाद अब प्रत्येक कॉलेज का नैक करवाना अनिवार्य हो चुका है।

डॉ. वीसी पांडे (प्राचार्य डीबीएस कॉलेज) का कहना है कि नैक पीयर की टीम के आगमन को लेकर सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। तीन सदस्य टीम के मुखिया किसी विवि के कुलपति के समकक्ष शिक्षाविद होता है। टीम के आने व मूल्यांकन का इंतजार है। कॉलेज प्रशासन को विश्वास है कि इस बार उसे उच्च ग्रेड प्राप्त होगा।डीबीएस की पहली कटऑफ 12 को

डीबीएस पीजी कॉलेज की पहली कटआफ 12 जुलाई को जारी होगी। बीए एवं बीएससी प्रथम वर्ष के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं ने बीते पांच जुलाई तक आवेदन किया। नैक का दौरा होने के कारण पहली कटऑफ 12 जुलाई को रखी गई है। कॉलेज में बीएससी की 590 सीटों के लिए 2943 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि बीए की 270 सीटों के लिए 1439 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। प्राचार्य ने इसकी पुष्टि की।

यह भी पढ़ें: यहां निजी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में सवर्ण आरक्षण का लाभ नहीं, जानिए

यह भी पढ़ें: महज 21 फीसद अंक पर भी सरकारी कॉलेज, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: डीएवी पीजी कॉलेज में 70 फीसद से कम पर बीकॉम में दाखिला नहीं Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.